कन्फर्म टिकट कैंसिल करवाना है तो जानिए कब रेल टिकट कैंसिलेशन से कितना रिफंड मिलेगा

जब से रेलवे ने टिकट बुकिंग की समय सीमा बढा कर 120 दिन की है तब से कैंसल होने वाले टिकटों की संख्या भी बढी है। आखिरी समय मे वेटिंग टिकट से बचने के लिए लोग 120 दिन पहले टिकट तो करा लेते हैं लेकिन इन 4 महीनों के दौरान अचानक कोई समस्या आ जाने पर उन्हे मजबूरन टिकट कैंसिल कराना पड़ता है। ऐसे में उन्हे प्रति कन्फर्म टिकट पर कुछ न कुछ नुकसान उठाना पड़ता है और अगर यात्रा से 24-48 घंटे के बीच टिकट कैंसिल कराया जाता है तो लगभग आधा पैसा कट जाता है।


अगर आप भी छुट्टियों का प्लान बना रहे हैं और अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है तो जाहिर सी बात है आपके मन में भी सवाल उठ रहे होंगे कि अगर बाद में ट्रेन का टिकट कैंसिल कराना पड़े तो कितना नुकसान होगा। आइये जानते हैं आपके कब रेल टिकट कैंसिल कराने पर कितने पैसे कटेंगे और कितना मिलेगा रिफंड।

रेल टिकट कैंसिलेशन में कब-कितना मिलेगा रिफंड

रेल टिकट कैंसिलेशन
Source
  • अगर ट्रेन छूटने के 48 घंटे से 12 घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट को कैंसिल कराया जाता है तो टोटल किराए का 25 प्रतिशत कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर काटा जाएगा।
  • अगर कोई व्यक्ति ट्रेन छूटने के 12 से 4 घंटे के बीच अपना कन्फर्म टिकट कैंसिल करवाता है तो कुल किराए का 50 फीसदी कैंसिलेशन चार्ज लगेगा। लेकिन अगर कन्फर्म टिकट 4 घंटे पहले तक कैंसिल नहीं कराया जाता है या टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसीट) ऑनलाइन नहीं भरी जाती है तो कोई रिफंड क्लेम नहीं किया जा सकता है यानि ऐसी स्थिति में कोई रिफंड नही मिलेगा।
  • अगर आपके पास आरएसी या वेटिंग लिस्ट का टिकट है तो रिफंड पाने के लिए उसे ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक कैंसिल कराना होगा।
  • यदि आपकी ट्रेन किसी कारण वश अपने तय समय से 3 घंटे से ज्यादा लेट है तो टिकट कैंसिल कराने पर  रेलवे आपसे कोई कंसिलेशन चार्ज नही वसुलेगा यानि आपको पूरे पैसे वापस मिलेंगे। अगर आपने ऑनलाइन टिकट कराया है तो बैंक द्वारा लिया गया चार्ज आपको वापस नही होगा।
  • यदि ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो टिकट खिड़की पर जाकर टीडीआर भरने से आप पूरे पैसे वापस ले सकते हैं। वहीं ई-टिकट पर आपको टीडीआर भरने की भी जरूरत नहीं है।
  • अगर आपने रेलवे के टिकट विंडो से रिजर्वेशन लिया है और किसी कारणवश ट्रेन कैंसिल हो गई है तो यात्रा के दिन समेत तीन दिन के भीतर टिकट कैंसिल कराया जा सकता है। इसमें भी कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं लगेगा।
  • अगर आप कन्फर्म तत्काल टिकट लेते हैं तो उसे कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं दिया मिलेगा।

आगे पढिए किस क्लास में कितना पैसा कटेगा?

यदि आपके पास कोई टिकट कन्फर्म है और आप उसे ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले कैंसिल कराते हैं तो कैंसिलेशन चार्ज कुछ इस तरह से रहेंगे:-

AC फर्स्ट क्लास/एग्जिक्युटिव क्लास : 240 रुपये

AC 2 टियर/फर्स्ट क्लास : 200 रुपये

AC 3 टियर/AC चेयर कार/AC 3 इकॉनमी : 180 रुपये

स्लीपर क्लास: 120 रुपये

सेकंड क्लास: 60 रुपये

(ये सभी कैंसिलेशन चार्ज प्रति पैसेंजर हैं)
क्या रेलवे को टिकट कैसिलेशन के चार्ज कम करने चाहिए? आपको क्या लगता है, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताएं और हमारे इस तरह के सभी पोस्ट पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।




इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *