अब ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट, जानिए 1 जूलाई से रेलवे में कौन-कौन से नियम बदल रहे हैं

हर साल की तरह इस बार भी 1 जूलाई से रेलवे के कई नियम या तो बदल जाएंगे या जो नए नियम बनाए गए हैं वो लागू हो जाएंगे। हालांकि सभी को ये बात पता होती है कि हर साल 1 जूलाई से रेलवे अपने नए नियम लागू करता है लेकिन इस बार जीएसटी भी 1 जूलाई से लागू होने वाला है जिस कारण सभी का ध्यान जीएसटी पर है। आइये जानते हैं कौन से ऐसे नियम है जो बदलने वाले हैं।

1) रेलवे ने तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर किराये का 50% वापस करने का फैसला लिया है। इस नियम की जरूरत बहुत पहले से थी। पहले तत्काल में टिकट कराने पर नही जाने की स्थिति में एक पैसा भी नही मिलता था। अब किराये की आधी राशि तो मिलेगी लेकिन अगर कोई चार्ट निकलने के बाद टिकट कैंसिल कराता है तो उसे एक रूपया भी नही मिलेगा।

2) ट्रेन में यात्रा करते वक्त सबसे बड़ी समस्या आती है वेटिंग टिकट कन्फर्म नही होने की। लेकिन अब रेलवे ने मन बना लिया है कि आपको कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराएगा। इसके लिए रेलवे ने सुविधा ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है जिसमे वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को शिफ्ट किया जाएगा।

इसे भी पढें: जानिए जीएसटी के बाद क्या होगा सस्ता और क्या पड़ेगा महंगा

3) पेपरलेस की दिशा में एक कदम बढाते हुए रेलवे अब राजधानी और शताब्दी में आपको पेपर टिकट के बदले आपको मोबाईल पर टिकट भेजेगी।

4) मिडिल क्लास के हर किसी व्यक्ति का सपना होता है राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में सफर करना। इस सपने को पूरा करने के लिए रेलवे इन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाएगी।

Confirm Ticket in Train
Image Source: indianexpress.com

5) ट्रेनों में सबसे बुरी हालत किसी त्योहार के समय या छुट्टियों के समय होती है। उस वक्त ट्रेन में वेटिंग टिकट भी नही मिल पाता है। इसलिए रेलवे ने यह फैसला किया है कि अब ऐसे मौकों पर सभी बड़ी ट्रेनों के डूप्लीकेट ट्रेन चलाए जाएंगे। डूप्लीकेट ट्रेन से मतलब है कि एक हीं नाम और नम्बर वाली एक और ट्रेन उसी रूट पर चलाई जाएगी जिससे यात्रियों को न सिर्फ टिकट मिलेगा बल्कि वेटिंग वालों का टिकट कन्फर्म भी होगा।

6) कुछ साल पहले शुरू की गई प्रीमियम ट्रेनों को रेलवे बन्द करेगी।

इसे भी पढें: ATM ने मनाया अपना 50वाँ जन्मदिन, पढिए एटीएम के बारे में कुछ मजेदार बातें

7) सुविधा ट्रेनों को अब रोज चलाया जाएगा। पहले इन्हे सप्ताह में एक या दो बार चलाया जाता था।

8) सुविधा ट्रेनों के भी टिकट अब कैंसिल हो सकेंगे। टिकट कैंसिल कराने पर टोटल किराये का 50 फीसदी वापस मिलेगा।

9) रेलवे इस साल से हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा दूसरी अन्य भाषाओं में भी टिकट जारी करेगा।

10) सबसे महत्वपूर्ण बदलाव ये होगा कि रेलवे आपका स्टेशन आने से पहले आपको फोन कर के जगाएगा। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाईल के मैसेज मे जाकर अलर्ट और उसके बाद अपना पीएनआर नम्बर टाइप करना होगा और फिर उसे 139 नम्बर पर सेंड करना होगा। इसके बाद जब आपका डेस्टिनेशन आने वाला होगा तो रेलवे की तरफ से एक फोन आएगा और तब तक रिंग होगा जब तक कि आप फोन उठा नही लेंगे।

इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply