IAS के इंटरव्यू में पूछा पहले मुर्गी आयी या अंडा, जवाब सुनकर हो जाएंगे हैरान


अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई कठिन सवालों के जवाब उसी के अन्दर छुपे होते हैं लेकिन उस सवाल का जवाब इन्टरनेट और दूसरे माध्यम से ढूंढते रहते हैं। भारत की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी है आईएएस और आईपीएस की लेकिन इसके लिए सभी को एक कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ता है। हर कैंडिडेट का सपना होता है कि वो आईएएस और आईपीएस की परीक्षा पास करके इस पद को प्राप्त करे।

आईएएस और आईपीएस की परीक्षा तीन चरणों में होती है, पहला चरण प्रीलिम्स एग्जाम का होता है जिसमे आप अपनी बुक्स की स्टडी करके पास कर सकते हो, दूसरा चरण मेन एग्जाम का होता है जिसमे आपको डिस्क्रिप्शन type के प्रश्न पूछे जाते है जिनका उत्तर आपको डिटेल में लिखना होता है, इसके बाद अंतिम चरण में इंटरव्यू होता है, जिसमे कैंडिडेट से दिमाग को घुमा देने वाले प्रश्न पूछे जाते है।

इसे भी पढें: पढ़िए अजब सवाल के गजब जवाब, लोटपोट सवाल

इस इंटरव्यू में आपकी पर्सनालिटी और attitude का टेस्ट लिया जाता है, आप से कब कौनसा प्रश्न पूछा जायेगा इसकी जानकारी किसी को नहीं होती। आपके सामने एक इंटरव्यू पैनल बैठा होगा जो आप से हर प्रकार के प्रश्न पूछेगा। आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उदाहरण हम यहाँ दे रहे हैं। आईये जानते है इन प्रश्नों को उनके जवाबो के बारे में।


IAS के इंटरव्यू में पूछे गए सवाल और उनके जवाब:

सवाल: एक लेडी इंटरव्यूवर, कैंडिडेट से पूछती है की मैंने एक लाख रूपये की घडी पहनी हुई है और तुमने 100 रूपये की घडी पहनी हुई है, दोनों में क्या फर्क है ?


जवाब: यह एक ऐसा सवाल था जिसका जवाब देना बहुत आसान है लेकिन ऐसे मौके पर अच्छे-अच्छे लोगों के पसीने छूट जाएंगे। अधिकतर लोग तो ये सोच भी नहीं सकते की उस समय उनसे ऐसा भी कोई सवाल पूछा जा सकता है। हालांकि कैंडिडेट ने थोडा सोचा और कहा “मैडम आपकी घडी आपका वक्त बता रही है और मेरी घड़ी मेरा वक्त बता रही है”। अब आप लोग तो समझ ही गए होंगे की वह किस वक्त की बात कर रहा है।

सवाल: अच्छा अब एक आखिरी सवाल, बताओ अंडा पहले आया या मुर्गी ?



जवाब: कैंडिडेट ने उत्तर दिया की सर मुर्गी पहले आई, तो इंटरव्यूवर ने पलटकर पूछा की आपको ऐसा क्यों लगता हैं? साधारण तौर पर ऐसे मौके पर लोग उल्टे-सीधे जवाब देने लगेंगे लेकिन उस कैंडिडेट ने धैर्य बनाए रखा और कहा कि आपने कहा था आप आखिरी सवाल पूछ रहे हैं और कैंडिडेट के इस जवाब के आधार पर उसे सेलेक्ट कर लिया गया। अगर अब भी नही समझ में आया तो सवाल को ठीक से पढिए।

इस तरह के ऐसे हीं मजेदार सवाल-जवाब वाले पोस्ट पढने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें।



इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply