आलू के छिलके और रेशेदार भोजन के ये फायदे चौंका देंगे आपको.


गठिया नाम के बीमारी से कौन परिचित नहीं होंगे? जिस तरह से आजकल हमारे खान-पान पर असर पड़ता जा रहा है और लोग संतुलित और पोषक आहार के बजाये मसालेदार और जंक-फ़ूड के तरफ आकर्षित होते जा रहे हैं, ठीक उसी तरह से ये बीमारी भी अब सिर्फ बूढ़े और बुजूर्ग लोगों तक ही सीमित नहीं रह गयी है बल्कि आजकल के युवा और बच्चे भी अब धीरे-धीरे करके इस बीमारी के चपेट में आते जा रहे हैं।

बताते चलें कि गठिया एक ऐसा रोग है जो मरीज के जोड़ों में होती है। और जब कोई इस रोग से पीड़ित हो जाते हैं तब उस मरीज को अनचाहा दर्द तो महसूस होता ही है लेकिन साथ-ही-साथ वो जैसे एक ही जगह पर जड़ होकर रह जाता है और हिलने-डुलने में भी असमर्थ हो जाता है। साथ ही इस बीमारी को आर्थराइटिस के नाम से भी जाना जाता है।


हाल ही में हुए कुछ रिसर्च में शोधकर्ताओं ने ये निष्कर्ष निकाला है कि उन लोगों में गठिया नामक इस रोग के होने का ख़तरा करीब आधा हो जाता है जो रेशेयुक्त आहार अपने भोजन में नियमित रूप से लेते हैं। साथ ही ये भी निष्कर्ष निकाला गया है कि भोजन में आलू को छिलके सहित खाने पर और ब्राउन राइस खाने पर भी इस बीमारी से बहुत हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।


हालांकि इस पर हो रही रिसर्च अब भी जारी हैं और हमें यकीन है कि हमारे शोधकर्ता इससे छुटकारा पाने का कोई न कोई और रास्ता जरूर ही तलाशेंगे।खैर, शोध तो कभी बंद होगा नहीं, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि यदि आपको भी एक स्वस्थ जीवन जीना है और गठिया को दूर भगाना है तो भोजन में रेशेदार और फाइबरयुक्त आहार को स्थान तो देना ही पड़ेगा।





इसे भी पढ़ें: हरा प्याज खाने के फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे



Leave a Reply