पीएम मोदी कल जायेंगे 2 दिवसीय इजराइल दौरे पर

विदेशों के साथ भारत के सम्बन्ध को बेहतर बनाने के प्रयास में लगे पीएम नरेन्द्र मोदी कल 4 जुलाई को 2 दिवसीय इजराइल दौरे पर जा रहे हैं। इतना ही नहीं, पीएम मोदी भारत के पहले पीएम होंगे जो इजराइल का दौरा करेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत और इजराइल दोनों देशों के आपसी मित्रता को प्रगाढ़ करने के सिलसिले में वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे।

Vinyamin netanyahu
Image Source :- http://en.kremlin.ru

इजराइल में भारतीय पीएम के यात्रा को लेकर तैयारी बहुत जोरों पर और उत्साहपूर्वक है। इससे पहले अप्रैल में वहां के पीएम नेतन्याहू ने ट्वीट करके मोदी को अपना दोस्त बताया था और कहा था कि इजराइल की जनता इस ऐतिहासिक यात्रा का बेसब्री से इन्तजार कर रही है। वहां के मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी के स्वागत समारोह के मौके पर इजराइल, भारतीय मूल की इस्रायली गायिका लियोरा इतजाक को दोनों देशों के राष्ट्रगान गाने का मौका देगा।


कौन है लियोरा इतजाक?

इजराइल में पैदा हुई लियोरा के माता-पिता भारत मूल के मुंबई से ही थे। इंडियन क्लासिकल सीखने के लिए लियोरा 15 वर्ष के उम्र में ही भारत आ गई थी। इसके बाद इन्होने एक बॉलीवुड फिल्म के एक संगीत में अपनी आवाज भी दी थी। इतना ही नहीं, इन्होने इस दौरान भारत के मशहूर गायक सोनू निगम, उदित नारायण और कुमार सानू के साथ भी गाया था।

Liyora Itzhak
Image Source :- https://commons.wikimedia.org

जब भारत में अकेले रहते हुए उन्हें 8 साल हो गया तो उन्हें अपने माता-पिता की बहुत याद सताने लगी थी जिस वजह से भारत में उनका मन नहीं लग पा रहा था। इसलिए उन्होंने भारत छोड़ने का फैसला लिया और 90 के दशक में जब वो 23 साल की थी तब उन्होंने भारत छोड़ दिया और इजराइल चली गयी। इसके बाद 2015 में जब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजराइल गए थे तब वहां के राष्ट्रपति ने लियोरा को ही प्रणब मुखर्जी के डिनर के मेजबानी में गाने के लिए चुना था।

पीएम मोदी किस देश का दौरा कर चुके हैं?

गौरतलब है कि इससे पहले भी भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने 3 साल के कार्यकाल में विभिन्न देशों का दौरा कर चुके हैं जिनमें से हाल ही में उन्होंने अमेरिका का दौरा भी किया था। इस दौरे में उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की थी और व्हाइट हाउस में उनके साथ डिनर भी किया था। दोनों ने एक-दूसरे को आपस में मित्रता निभाने का वचन भी दिया और साथ ही अन्य गंभीर मुद्दों पर भी बातचीत किया। इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने ट्रम्प को भी सपरिवार भारत आने का निमंत्रण भी दिया।


हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• बड़ा झटका! लालू यादव के बाद अब उनके बेटी और दामाद के ठिकानों पर ईडी ने मारा छापा

• छापे के बाद प्रेस कॉंफ्रेंस के दौरान महिला पत्रकार पर भड़के तेजस्वी यादव


• पीएम मोदी के अमेरीका दौरे का दिखा असर, भारतीयों को मिला ये तोहफा

• पीएम मोदी ने ट्रम्प को सपरिवार भारत आने का दिया निमंत्रण

• Video: सपा नेता आजम खान ने दिया विवादास्पद बयान, भारतीय सेना पर लगाया रेप का आरोप


loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *