अमिताभ बच्चन और रजनीकांत सहित कई सितारों ने बदले हैं अपने नाम, असली नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

बॉलीवुड में ऐसे कई सितारे हैं जिन्हें आप उनके फ़िल्मी नामों से जानते हैं लेकिन मजे की बात ये है कि उनके असली नाम कुछ और ही हैं। कुछ सितारों ने पुराना नाम पसंद न आने के कारण तो कुछ ने दूसरों के कहने पर तो वहीं कुछ ने तो टोने-टोटकों के चलते अपने नाम बदल लिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ सितारों के असली नाम बताने जा रहे हैं। सबसे अंतिम नाम पढकर आप चौंक जाएंगे।

फिल्मी सितारों और उनके असली नाम:-

असली नाम
Source

1) ढाई किलो के हाथ वाले अपने सनी पाजी का असली नाम सनी देओल नही है बल्कि उनका असली नाम अजय सिंह देओल है। सनी उनका घरेलू नाम था और बाद में फिल्मों के लिए भी उन्होने इसी नाम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

2) ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार तो आप सभी को याद होंगे। उनका असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान है। दिलीप कुमार नाम उन्हे बॉम्बे टाकीज की मालकिन देविका रानी का दिया हुआ है।


3) चांदनी और जुदाई जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपनी अदाकारी के जलवे बिखेर चुकी श्रीदेवी का असली नाम श्री अम्मा येंगर अय्यप्पन है।

4) हास्य अभिनेता जॉनी लीवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है।

इसे भी पढें: काला कोट पहनने के कारण कोर्ट ने देव आनंद पर लगा दिया था बैन, पढिए कुछ ऐसे हीं दिलचस्प किस्से

5) दक्षिण भारतीय सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता कमल हसन का असली नाम पार्थसारथी है। खुद कमल हसन ने एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया था। कमल हसन ने ये भी बताया कि उनकी माँ ने उन्हें कभी भी कमल हसन कहकर नहीं पुकारा। यहां तक कि वे अपनी आखिरी सांस तक उन्हें पार्थसारथी ही कहकर बुलाती रहीं।

असली नाम
Source

6) बॉलिवुड में खिलाड़ी कुमार के नाम से प्रसिद्ध अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है।

7) देशभक्ति फिल्में बनाने के कारण भारत कुमार के नाम से मशहूर हो चुके मनोज कुमार का असली नाम हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी है। मनोज कुमार ने यह नाम 1949 में आई फिल्म ‘शबनम’ में दिलीप कुमार के किरदार से प्रभावित होकर अपनाया था।

8) मुमताज़ बेग़म जहाँ देहलवी के बारे में आपसे पूछा जाए तो आप क्या कहेंगे? आपका जवाब होगा कि आप इस नाम की अभिनेत्री को तो जानते ही नही हैं। लेकिन अगर मधुबाला के बारे में पूछा जाए तो आप तुरन्त उनके फिल्मों के नाम गिना देंगे। बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शामिल मधुबाला का असली नाम मुमताज़ बेगम जहां देहलवी ही था।

9) मिथुन दा के नाम से मशहूर मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रबर्ती है।

10) अशोक कुमार बॉलीवुड के दादामुनि थे लेकिन उनके माता पिता ने उनका नाम कुमुदलाल गांगुली रखा था।

11) पुराने जमाने के मशहूर हास्य अभिनेता जॉनी वाकर दरअसल बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी थे।

12) गोविन्दा के बारे में तो आप सभी जानते होंगे लेकिन उनका असली नाम आपको पता है? नही न? चलिए हम बता देते हैं। गोविन्दा का बर्थ नेम गोविन्द आहूजा है लेकिन फिल्मों में आने पर उन्होने अपने नाम से आहूजा हटा लिया।

इसे भी पढें: क्या आप जानते हैं कि अक्षय कुमार को खिलाड़ी कुमार क्यूँ कहा जाता है

13) जॉन अब्राहम का एक्शन देखकर तो आप लोग खुश हो जाते होंगे लेकिन अगर हम आपसे कहें कि जॉन अब्राहम का असली नाम कुछ और ही है तो? बहरहाल ये सच है, जॉन की माँ पारसी थीं इसलिए उन्होने उनका नाम फरहान रखा था लेकिन पिता क्रिश्चियन थे इसलिये बाद में उन्होने जॉन नाम दिया जो बाद में फिल्मों में उनका नाम बन गया

असली नाम
Source

14) भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के महान अभिनेता रजनीकांत का असली नाम शिवाजीराव गायकवाड़ है। क्या आपको पता था ये नाम?

15) अपनी फिल्मों में संवाद अदायगी के तरीकों और “जानी” कहकर अपने डायलॉग शुरू करने के लिए मशहूर स्वर्गीय राजकुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था।

16) पटौदी के नवाब सैफ अली खान का असली नाम साजिद अली खान है। है न बिल्कुल नवाबों वाला नाम?

17) सोल्जर, कोई मिल गया जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम करने वाली प्रीती जिंटा असल में प्रीतम ज़िंटा सिंह हैं।


18)  बॉलिवुड के सिंघम अजय देवगन ने भी फिल्मों में आने के लिए अपने नाम बदल लिए हैं। उनका असली नाम विशाल वीरू देवगन है।

19) बॉलिवुड के काका राजेश खन्ना को तो आप भूले नही होंगे? भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना फिल्मों में आने से पहले जतिन खन्ना थे।

20) इंकलाब श्रीवास्तव को तो आप जानते होंगे? क्या कहा? ये कौन है? अरे भाई, अपने बिग बी अमिताभ बच्चन जी का नाम इंकलाब श्रीवास्तव है। अब तो नही भूलेंगे न आप?

आपको इनमे से कितने सितारों के असली नाम पता थे? इसके अलावा अगर आप अन्य सितारों के असली नाम जानते हैं तो कमेंट कर के जरूर बताएं।



इसे भी पढें:

loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *