तेजी से मोटापा कम करना चाहते हैं तो इसे जरूर पढें

आजकल हर कोई मोटापे का शिकार हैं। अनियमित लाइफस्टाईल और गलत खान-पान के कारण लोगों में मोटापा तेजी से बढ रहा है। लगातार व्यायाम करने या डायटिंग करने के बाद भी वजन कम नही होने से लोगो चिंता ग्रस्त हो रहे हैं जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। लोगों के पेट निकलते जा रहे हैं जिससे उनका शरीर देखने में बेढंगा लग रहा है।


आजकल हर कोई यही चाहता है कि उसका शरीर स्वस्थ और फिट रहे। इसके लिए वह कई कठिन से कठिन व्यायाम करता है, लेकिन अब आपको मोटापे को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्म पानी के सेवन से:

मोटापे
Source

दिन भर गरम पानी का सेवन करे। गरम पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है। और अगर उसमे काली मिर्च डाल दें तो सोने पे सुहागा वाली बात होगी। गरम चाय, बिना दूध और शक्कर के आप सेवन करे तो भी यह फ़ायदा मिलेगा। गरम पानी से पाचन तंत्र सुधर जाता है और गतिविधि बढ़ती है जिस से आप का शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है।



इसे भी पढें: 7 दिन में पेट कम करने और मोटापा घटाने का उपाय हिंदी में जाने

सब्जियों का सूप:

मोटापे

हमारी सेहत के लिए सब्जियों का सूप बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि सब्जियों में न्यूट्रीशन की प्रचूर मात्रा होती है। इसलिए रात को खाना खाने से पहले सब्जियों का सूप पीना भी सेहत के लिए गुणकारी होता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं बढ़ेगी और फैट बर्न करने में मदद भीइ मिलेगी।

ग्रीन टी:

ग्रीन टी

अगर आप हर रोज ग्रीन टी पीएंगे तो इससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इसको पीने से आपका शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। ये आपके शरीर में फैट के अवशोषण को कम करता है जिससे अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद मिलती है। इसका हर रोज नियमित रूप से सेवन करने से वजन भी कम हो जाता है।

इसे भी पढें: ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान

ब्लैक कॉफी भी है फायदेमंद:

मोटापे
Source

हमारी सेहत के लिए ब्लैक कॉफी बेहद गुणकारी होती है। आपके सेहत के लिए लाभदायक होती है। इसमें नींबू डालकर पीने से आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी तथा साथ ही आपका वजन भी कम होगा।


संतुलित आहार और व्यायाम

मोटापे
Source

अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाले खाद्य पदार्थ को शामिल करें। भोजन के बीच में 6 घंटे का अंतराल जरूर रखें। इसके अलावा सुबह में भर पेट खाना खाएं, दोपहर में उसका आधा और रात को एक तिहाई भोजन करें। ध्यान रहे सोने से कम से कम 2 घंटे पहले आपको खाना खा लेना होगा। खाने में फल, हरी सब्जियां और सलाद जरूर शामिल करें। खाने के बाद कम से कम आधा घंटा जरूर टहलें। इसके अलावा आप अपने डेली रूटीन में स्वीमिंग, साइकिल चलाना, दौड़ना जैसे व्यायाम को भी शामिल करें। इससे आपके पेट की चर्बी को कम करने में आसानी होगी। सुबह के समय योग जैसे कपालभाति, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम और नौकासन करें।



इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply