जॉब होने से पहले शादी करना किस हद तक सही है?

आजकल हमारे देश में बेरोजगारी की बहुत बड़ी समस्या है। सभी बच्चे कड़ी मेहनत करते हुए इस आशा से मन लगाकर पढ़ते हैं कि जब वो बड़े हो जायेंगे तो उन्हें उसके क्वालिफिकेशन के आधार पर कोई-न-कोई अच्छी जॉब तो जरूर ही मिल जाएगी। लेकिन जब वो बच्चे बड़े होते हैं और जॉब के लिए मेहनत करने लगते हैं तब जाकर उन्हें समझ आती है कि जॉब मिलना इतना आसान नहीं है जितना वो समझते थे। तब उन्हें जिन्दगी की सच्चाई का पता चलता है जब कोई उनसे भी ज्यादा क्वालिफिकेशन वाला बन्दा आकर उनके अप्लाई किये हुए जॉब को पा लेते हैं। कुछ समय तक ऐसा ही चलता रहता है और कुछ 1000 में से एक तो उसे पाने में सफल हो जाते हैं जबकि बाकि सब दूसरे जॉब के तलाश में भटकने लगते हैं। दोस्तों, यही हमारे जीवन की एक कडवी सच्चाई है और इस सच्चाई से होकर लगभग सभी को गुजरना पड़ता है।

Marriage before job is not right

जब तक किसी को कोई जॉब मिल नहीं जाता है तब तक वो या तो कोई छोटा-मोटा काम करके अपना गुजारा करते हैं या फिर अपने खर्चे के लिए अपने अभिभावक पर निर्भर रहते हैं। हालांकि ऐसा होना आम बात है और कोई जॉब मिलने तक खर्चे के लिए अभिभावक पर निर्भर होने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन हद तो तब हो जाती है जब उस युवक की शादी हो जाती है। या तो युवक अपनी मर्जी से शादी कर लेते हैं या फिर अभिभावक के दबिश की वजह से मजबूरन उन्हें शादी करना पड़ जाता है।

हमारे इस न्यूज़ को भी पढ़ें: प्यार में जान देना क्या सही है, क्या करें और क्या न करें

लेकिन ये बात किसी भी नजरिये से सही नहीं है। यदि किसी युवक के अभिभावक जबरदस्ती उसकी शादी करा देते हैं तो वो ये बात क्यों नहीं सोचते हैं कि एक तो ऐसे ही उनके बेटे को अभी तक कोई ढंग का काम – धाम नहीं मिला है ऊपर से शादी करवाकर अब उसके टेंशन को और बढ़ा रहे हैं। जी हाँ, आप ही सोचिये कि यदि कोई जॉब लगने से पहले आपके बेटे की शादी हो जायेगी तो क्या वो अपने मकसद से भटक नहीं जायेगा? क्या ऐसे में उसका मन अपने लक्ष्य से हटकर अपने परिवार की तरफ आकर्षित नहीं हो जायेगा?

Happy life after job

ऐसा ही होता है, लगभग सारे मामलों में देखा गया है कि जिस लड़के की शादी कोई जॉब मिलने से पहले कर दी जाती है वो अपने लक्ष्य से भटक जाता है और अपने परिवार पर ही अटककर रूक जाता है जिस वजह से होने वाला जॉब भी उसके हाथ से निकल जाता है और जिंदगीभर उसे मजदूरी वगैरह पर ही निर्भर रह जाना पड़ता है। इसके बाद कभी वो अपने जिन्दगी में आगे नहीं बढ़ पाता है।

इसे भी पढ़ें: भारत में प्रचलित कुछ अंधविश्वास और उनके पीछे छुपी सच्चाई

हालांकि, शुरू में तो बेटे और बहू का खर्च किसी तरह से अभिभावक उठा ही लेते हैं लेकिन जब पोते-पोती के खर्च उठाने की बारी आती है तो वो अपने हाथ उठा देते हैं और तब वो युवक जॉब के तलाश को पूरी तरह से छोड़ देता है और किसी तरह से अपना गुजारा चलाने के बारे में सोचने लगता है। वैसे भी बहुत सारे जॉब तो उन्हें इस वजह से भी नहीं मिल सकता क्योंकि उस समय वो शादीशुदा होते हैं और बहुत से जॉब शादी-शुदा लोगों को नहीं दिया जाता है।

इस न्यूज़ को भी पढना न भूलें: सावधान, अपने बच्चे को हॉस्टल भेजकर कहीं आप गलती तो नहीं कर रहे?

ऐसे बहुत सारे नजरिये से देखा जाए तो जॉब से पहले शादी होने पर नुकसान – ही – नुकसान है और यदि अभिभावक चाहें तो अपने बेटे को होने वाले इस नुकसान से बचा सकते हैं। यदि वो थोडा-सा धैर्य से काम लें तो हो सकता है कि कुछ ही समय बाद उनके बेटे को कोई ढंग की जॉब मिल जाए और वो अपने पैरों पर खड़ा हो जाए। इसके बाद तो फिर जब चाहें तब उसकी शादी करवा सकते हैं।

इन न्यूज़ को भी पढ़ें: पपीते के बीज के ये चमत्कारी फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

लेकिन इस मामले में कुछ गलतियां युवक भी करते हैं। उनके अभिभावक को इस शादी से होने वाले नुकसान के बारे में पता नहीं होता है जिस वजह से वो अपने बेटे के सामने शादी प्रस्ताव रखते हैं। लेकिन युवक इस प्रस्ताव को मना करने के बजाये इतना उत्साहित हो जाते हैं कि तुरंत ही एक गलत सोच के साथ शादी के लिए हाँ कर देते हैं कि शादी होने के बाद भी वो अपने कैरियर को संभाल लेंगे। लेकिन ऐसा होता नहीं है और शादी करके वो अपना भविष्य खराब कर बैठते हैं।


इस न्यूज़ को भी पढना न भूलें: क्या आप जानते हैं समुद्र में डूबे इस रहस्यमयी शहर के बारे में

ऐसे युवकों को चाहिए कि जब भी कभी उसके अभिभावक उनसे उनके शादी की बात करें तो वो उत्साहित होने के बजाये उन्हें इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताये और ये भी बताये कि किस तरह से ये उनके भविष्य को खराब कर सकता है। यकीन मानिए, यदि आपके अभिभावक समझदार होंगे और उन्हें आपके अच्छे भविष्य की चिंता भी होगी तो वो आपके बात को जरूर समझेंगे और वहिओ करेंगे जो आपके भविष्य के लिए अच्छा रहेगा।

हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें:

1) पढिए कैसे लहसुन और अंडे के प्रयोग से वापस आ जाएंगे सिर के झड़े हुए बाल

2) ससुराल वालों से परेशान महिलाएं जरूर जान लें अपने इस असीमित कानूनी शक्तियों के बारे में

3) लीची के इतने सारे चमत्कारी फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

4) 7 दिन में पेट कम करने और मोटापा घटाने का उपाय हिंदी में जाने

5) आलू के छिलके और रेशेदार भोजन के ये फायदे चौंका देंगे आपको.

6) हरा प्याज खाने के फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे

7) ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान

loading…


Leave a Reply