आम खाने का भरपूर मजा लें, लेकिन इन सावधानियों को ध्यान में रखकर

भयंकर गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और पूरा मार्केट विभिन्न तरह के आमों से भर चुका है। कोई अपने रूप-रंग के वजह से मार्केट में छाया हुआ है तो कुछ अपने गुण और स्वाद की वजह से। हरेक आमों की अपनी एक अलग विशेषता है जो ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। आप भी अपने मनपसंद का आम जरूर खरीदते होंगे और स्वाद और मजे ले-लेकर उन्हें खाते होंगे। लेकिन इस स्वाद लेने के चक्कर में कहीं ऐसा न हो कि आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आपका स्वास्थ्य बिगड़ जाए और आपको हॉस्पिटल में भरती होना पड़ जाए।

Indian mangoes very beautiful
Image Source :- Google

जी हाँ, खूबसूरती और स्वाद से भरपूर इस आम को यदि आप हद से ज्यादा मात्रा में खायेंगे तो आपको बहुत ही भारी स्वास्थ्य सम्बन्धी नुकसान उठाना पड़ सकता है। साथ ही इसके खाने को लेकर बहुत ही सारे सतर्कता बरतने की जरूरत होती है अन्यथा ये आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में पूरी विस्तार से…..

1) आम खाने के साथ दूध और भात का सेवन न करें

जी हाँ, यदि आप आम खाने के साथ ही दूध या भात खा लेते हैं तो इससे आपको गैस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दिन में तो किसी तरह से ऐसा किया भी जा सकता है लेकिन रात में बिल्कुल ही आम खाने के बाद दूध न पियें, इससे आपके पेट में भयंकर गैस बन सकती है और खट्टे डकार आ सकते हैं।

हमारे इस न्यूज़ को भी पढ़ें: पीपल के पेड़ की इस खूबियों के बारे में जानकर चौंक जायेंगे आप

2) केमिकल्स से पकाए गए आम खाने से करें परहेज

किसी भी आम को प्राकृतिक रूप से पेड़ में पकने में बहुत समय लग जाता है और तक मार्केट में दूसरे जगहों से ये आ चुके हैं। तो ऐसे में उस एरिया के किसान पेड़ से कच्चे आमों को ही तोड़ लेते हैं और उसे केमिकल्स की सहायता से पका देते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर डालता है। साथ ही इस आम को खाने से गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ने की चांस बहुत ही बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि मार्केट से वही आम खरीदें जो पेड़ से ही पके हुए अवस्था में तोड़े गए हों। यदि आप केमिकल्स से पके हुए आमों का सेवन करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि रोजाना एक से ज्यादा आम न खाएं।

इस न्यूज़ को भी पढ़ें: लीची के इतने सारे चमत्कारी फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

3) डायबिटीज के मरीज न के बराबर खाएं आम

जैसा कि स्पष्ट है कि आमों में चीनी की ज्यादा मात्रा होती है, इसलिए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इसे खाने से शरीर में रक्त-शर्करा के स्तर में इजाफा होती है। और इसलिए सुगर के मरीजों को इसे खाने से परहेज करना चाहिए। और यदि ज्यादा इच्छा हो तो एकाध आम खा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें सुगर लेवल की नियमित रूप से जांच करते रहना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: पपीते के बीज के ये चमत्कारी फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

4) खरीदने के बाद आम को कुछ देर पानी में रखने के बाद खाएं

आम को एक गर्म फल माना जाता है जिसका सीधा सा मतलब है कि इसके ज्यादा सेवन से पेट की समस्या हो सकती है। लेकिन इस बात की आशंका तब ज्यादा बढ़ जाती है जब कोई लोग मार्केट से इसे खरीदते हैं और तुरंत ही घर आकर या फिर वहीँ पर छीलकर खाने लग जाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आम सिर्फ गर्मी के समय में ही मिलता है और इस वजह से खरीदते समय वो पूरा गर्म होता जिसे अचानक खा लेने से आपकी तबियत अच्छे से खराब हो सकती है। इसलिए जब भी इसे खरीदें तो सबसे पहले उसे कुछ देर के लिए पानी में रख दें जिससे कि उसमें ठंडक आ जाये और वो खाने योग्य हो जाए।

एक बार हमारे इस न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें: पढिए कैसे लहसुन और अंडे के प्रयोग से वापस आ जाएंगे सिर के झड़े हुए बाल

5) आम को अच्छे से धोने के बाद ही खाएं

वैसे तो किसी भी फलों और सब्जियों को बिना धोये खाना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है लेकिन आम के मामले में ये सावधानी और भी जरूरी हो जाता है। जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि मार्केट में ज्यादातर आमों को केमिकल्स की सहायता से पकाए जाते हैं तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि इसके उपरी भाग यानि कि उसके छिलके में उस केमिकल्स के अंश जरूर मौजूद होंगे जो कि स्पष्टतः हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होंगे। ऐसे में यदि आप इसका सेवन बिना धोये करेंगे तो इस बात की पूरी उम्मीद है कि आम के साथ-साथ आप उस केमिकल्स का भी सेवन कर रहे होंगे जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं रहेगा और आपको इसके बहुत ही गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

 

 हमारे इन न्यूज़ को भी पढना न भूलें :-

• 7 दिन में पेट कम करने और मोटापा घटाने का उपाय हिंदी में जाने

• आलू के छिलके और रेशेदार भोजन के ये फायदे चौंका देंगे आपको.

• हरा प्याज खाने के फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे

• सरसो तेल के ये फायदे जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे

• ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान

 

loading…


Leave a Reply