अजब-गजब: डॉक्टर कर रहे थे ब्रेन सर्जरी और युवक बजा रहा था गिटार

बेंगलुरु में एक बहुत हीं अजीबो गरीब मामला सामने आया है। एक युवक की ब्रेन सर्जरी हो रही थी और वो गिटार बजा रहा था। चौंक गए न? लेकिन ये सच है। 32 वर्षीय एक युवक को एक खास तरह का न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर के कारण उसके ब्रेन का ऑपरेशन करना पड़ा। खास बात ये है कि जिस वक्त उसके ब्रेन की सर्जरी हो रही थी उसी वक्त वो युवक गिटार भी बजा रहा था।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल पेशे से इंजीनियर उस युवक को गिटार बजाने का शौक था लेकिन जब भी वो गिटार बजाता था तब उसकी उंगलियों में दर्द शुरू हो जाता था। इससे परेशान होकर जब युवक ने अपना एमआरआई स्कैन कराया तो उसे ये खास तरह के डिसऑर्डर के बारे में पता चला। डॉक्टरों ने उसे ऑपरेशन करवाने की सलाह दी। युवक मान गया लेकिन ऑपरेशन के समय डॉक्टरों के समस्या ये थी कि ब्रेन की किस मांसपेशी के कारण ऐसा हो रहा है, वो समझ नही पा रहे थे।

ब्रेन सर्जरी
Image Source: NBT

तब डॉक्टरों ने युवक को गिटार बजाने को कहा जिससे समस्या वाली जगह का बिल्कुल सही अंदाजा लग सके। जब युवक ने गिटार बजाना शुरू किया तो उसके दिमाग की मांसपेशियों में गड़बड़ी की वजह पता चल गई। असल में दिमाग में अतिरिक्त मांसपेशियों के कारण युवक को ये समस्या आ रही थी। तब न्यूरोसर्जन डॉ. शरन श्रीनिवासन और उनकी टीम ने युवक की खोपड़ी में 14 एमएम का छेद कर के एक खास तरह की इलेक्ट्रॉड पास कराई और दिमाग के अंदर मौजूद अतिरिक्त मांसपेशियों को जलाया गया।

इसे भी पढें: अजब-गजब: पुलिस ने नहीं की मदद तो इस तरह से चोर के घर से चुरा लाई अपनी साईकिल

ब्रिटिश कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. संजय सी सी ने बताया, ‘उसे समस्या उस समय आती थी जब वह गिटार बजाता था, ऐसे में हमारे लिए प्रॉब्लम और उसकी सही जगह समझना बेहद जरूरी था।’ ब्रेन सर्जरी के इतिहास में यह अनोखा मामला है। सर्जरी के बाद अब युवक की हालत बेहतर है। मीडियाकर्मियों ने जब युवक से बात की तो उन्होंने बताया कि अचानक जादुई ढंग से उसकी उंगलियों का दर्द खत्म हो गया। वैसे इस ऑपरेशन से एक बार फिर ये साबित हो गया कि डॉक्टर्स को इस धरती का भगवान क्यूँ कहा जाता है।

इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply