ये Logical पहेलियाँ आपके दिमाग की बत्ती जला देंगी

हम सभी को बचपन से पहेलियों का शौक रहा है। इसलिए आज हम लाए हैं आपके लिए कुछ ऐसी Logical पहेलियाँ जिनके जवाब देने के लिए आपको अपने दिमाग का भरपूर उपयोग करना पड़ेगा।


मजेदार Logical पहेलियाँ


1) 1 किलो रूई, 1 किलो लोहा और 1 किलो चावल को तौलने पर किसका वजन सबसे कम होगा?

जवाब – किसी का नहीं। क्योंकि तीनो का वजन बराबर है।


2) INDIA के ठीक Middle में क्या है?


जवाब – INDIA के ठीक MIDDLE में D है।


3) आप सबके पास ऐसी कौन सी चीज है जिसे आप बदलना तो चाहते हैं लेकिन बदल नहीं पाते।

जवाब – किस्मत ऐसी चीज है जिसे सब बदलना तो चाहते हैं लेकिन बदल नहीं पाते।


4) एक लड़का अपने हॉस्टल के रूम में अकेला था। उसे बहुत जोरों की नींद आ रही थी लेकिन वह सो नहीं पा रहा था। फिर उसे एक उपाए सुझा और उसने अपने पड़ोस के रूम वाले लड़के को कॉल किया और जब पडोसी ने फ़ोन उठाया तब लड़के ने फोन रख दिया और फिर सो गया। जल्दी ही उसे गहरी नींद भी आ गई। आपको बताना है कि पडोसी को फ़ोन करते ही लड़के को नींद कैसे आ गई?

जवाब – क्योंकि पडोसी जोर-जोर से खर्राटे ले रहा था। जब लड़के ने फोन किया तो उसकी नींद खुल गई और लड़के को खर्राटों से राहत मिल गई।


5) एक व्यक्ति शेर, हिरण और घास के साथ यात्रा कर रहा था। रास्ते में उसे एक नदी पार करनी थी। उसे एक छोटी नाव मिल गई। नाव इतनी छोटी थी कि इसमें वह अपने साथ शेर, हिरण औऱ घास में से केवल एक ही को ले जा सकता था। समस्या ये थी कि वह शेर और हिरण या हिरण और घास को एक साथ छोड़कर भी नहीं जा सकता था, अन्यथा शेर, हिरण को या हिरण घास को खा जाता। बताइए वह सभी को नदी के उस पार सकुशल कैसे ले जा सकता है?


जवाब – यह काम वो आदमी 4 स्टेप्स में पूरा करेगा।
1) आदमी सबसे पहले हिरण को ले जाएगा।
2) उसके बाद शेर को ले जाएगा और वापसी में हिरण को ले आएगा।
3) अब वो हिरण को पहले किनारे पर छोड़ कर घास लेकर चला जाएगा।
4) वापस आ कर वह हिरण को अपने साथ ले जाएगा।



आपको ये सवाल कैसा लगा, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसे हीं बेहतरीन सवाल और उनके जवाब पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करना न भूलें। लाइक करें हमारे Facebook Page को और इससे संबंधित विडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारे YouTube Channel को।



इसे भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *