अब घर बैठे कर सकेंगे अपने मोबाइल को आधार से लिंक, जानिए कैसे


सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अपने मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक करवाना जरूरी हो गया है। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या ये थी कि लोगों को अपने नम्बर को आधार से लिंक करने के लिए कंपनी के ऑथोराइज्ड सेंटर पर जाना होता था लेकिन अब यह प्रक्रिया बिल्कुल हीं आसान और सुविधाजनक कर दी गई है।




ओटीपी के जरिये होगा सत्यापन

आधार से लिंक
Source

टेलिकॉम मिनिस्ट्री के सूत्रों के अनुसार, अब मोबाइल यूजर्स घर बैठे सिर्फ वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आधार से लिंक कर सकेंगे। इस नई सुविधा के तहत, सर्विस प्रोवाइडर अपनी वेबसाइट पर आधार कनेक्ट करने का ऑप्शन देगा। यहां आधार नंबर डालते ही उसमें दर्ज मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा। OTP को भरते ही आधार-मोबाइल कनेक्ट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इसे भी पढें: आधार कार्ड ने इस तरह से 2 साल से बिछड़े बेटे को मिलाया उसके पिता से

हालांकि ऐसा सिर्फ आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर के लिए हीं होगा। लेकिन जिनका मौजूदा मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है, उन्हें अभी भी टेलिकॉम कंपनी के ऑथोराइज्ड स्टोर पर जाकर बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा। हालांकि सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों से ऐसी व्यवस्था के बारे में भी विचार करने को कहा है जिसमे यदि किसी शख्स का एक मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में पंजीकृत है तो OTP के जरिए उस नंबर के पुन: सत्यापन के अलावा उस शख्स के अन्य नंबरों का सत्यापन भी किया जा सकता है। फिलहाल 50 करोड़ से ज्यादा मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में पंजीकृत हैं।

बुजु्र्गों-लाचारों के लिए घर पर सुविधा

आधार से लिंक
Source

प्राप्त सूचना के अनुसार, दूरसंचार ऑपरेटरों को विकलांग, बीमार या उम्रदराज लोगों को घर पर पुन: सत्यापन की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके अलावा ऑपरेटर्स से वेबसाइट और अन्य माध्यमों से ऑनलाइन व्यवस्था भी स्थापित करने को कहा गया है, जिससे लोग इस तरह की सेवा के लिए आग्रह भेज सकें। इसके लिए कंपनी की वेबसाइट पर इसका ऑप्शन होगा। वहां पर घर बुलाने के लिए आधार नंबर डालना होगा। फिर प्रतिनिधि के पहुंचने की तारीख बता दी जाएगी।

इस नई सुविधा के 2 हफ्ते के भीतर शुरू होने की उम्मीद है। बता दें कि आधार को मोबाइल से कनेक्ट करवाने की आखिरी तारीख फरवरी 2018 है।




इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply