75 साल के हुए अमिताभ बच्चन, जानिए उनके बारे में सब कुछ

सदी के महानायक और बॉलिवुड के लीजेंड अमिताभ बच्चन का के बारे में कौन नही जानता। भारत के सबसे लोकप्रिय अभिनेता अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिताजी का नाम डॉ हरिवंश राय बच्चन था। हरिवंश जी हिन्दी के महान कवि थे। अमिताभ बच्चन की माता जी का नाम श्रीमती तेजी बच्चन था।



अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय

अमिताभ बच्चन
Source

अमिताभ बच्चन के बचपन का नाम इंकलाब था जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में प्रयोग किए नारे इंकलाब जिन्दाबाद से प्रेरित होकर रखा गया था। अमिताभ दो भाई थे जिनमे वो बड़े थे जबकि छोटे भाई का नाम अजिताभ है। अमित जी की प्रारंभिक पढाई इलाहाबाद में हीं हुई इसके बाद उन्होने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली। अमिताभ बच्चन ने दो बार एम ए किया है।

इसे भी पढें: बॉलीवुड के वो नायक जिन्होंने किया है भोजपुरी फिल्मों में भी काम

फिल्मों में आने से पहले उन्होने कोलकाता में एक शिपिंग फर्म में भी काम किया था। अपनी माँ के कहने पर उन्होने फिल्म लाइन में हाथ आजमाया। उनकी माँ खुद थिएटर में रूचि लेती थीं यहाँ तक कि उन्हे फिल्मों में भी रोल ऑफर हुआ था लेकिन उन्होने फिल्मों में काम करने की जगह गृहिणी बनना पसंद किया। लेकिन जब अमिताभ की बारी आई तो उन्होने अमित जी को फिल्मों में जाने के लिए प्रोत्साहित किया।

शुरूआती फिल्मी करियर

बच्चन जी ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 1969 में सात हिन्दुस्तानी फिल्म से की। हालांकि यह फिल्म फ्लॉप रही लेकिन अमिताभ बच्चन को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक का पुरस्कार मिला। उसके बाद उन्होने कुछ और फिल्मों में काम किया। 1971 में उन्हे राजेश खन्ना के साथ आनंद फिल्म में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड मिला। उसके बाद उन्होने और भी कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हे मनवांछित सफलता नही मिली। इस दौरान 7 वर्षों तक वे कॉमेडी के बादशाह महमूद साहब के घर में रूके रहे।

इसे भी पढें: Happy B’day Vinod Khanna: जानिए विनोद खन्ना के इन आखिरी 10 फिल्मों के बारे में

सफलता की शुरूआत

एक लम्बी असफलता के बाद आखिरकार वो दिन आ हीं गया जब उन्हे भी बॉलिवुड में एक पहचान मिली। 1973 में प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर ने उनकी दुनिया बदल दी। इस फिल्म में उन्होने इंस्पेक्टर विजय खन्ना का किरदार निभाया था। इसके साथ हीं वो बॉलिवुड में एंग्री यंग मैन के रूप में स्थापित हो गए। इस फिल्म की सफलता के बाद अमिताभ बच्चन ने 3 जून 1973 को जया भादुड़ी से विवाह कर लिया।

अमिताभ बच्चन
Source

इसके बाद उन्होने कई फिल्मों में सहायक और गेस्ट भूमिका निभाई लेकिन साल 1975 उनके करियर का सबसे बड़ा टर्निंग पॉयंट साबित हुआ। उस साल अमिताभ बच्चन की दो फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इस साल सबसे पहले उनकी फिल्म दीवार रिलीज हुई जिसमे उनके साथ शशि कपूर भी थे। इस फिल्म का डॉयलाग “मेरे पास माँ है” आज भी लोगों को याद है। इस फिल्म के लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। उसके बाद 15 अगस्त 1975 को रिलीज हुई शोले, जिसने उस समय सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। आज भी शोले के डॉयलाग लोगों की जुबान पर है।

इसके बाद उन्होने कभी-कभी, मुकद्दर का सिकंदर, अमर अकबर एंथोनी, डॉन, दोस्ताना, कुली जैसी सुपरहिट फिल्में दी। कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान तो वो गंभीर रूप से घायल हो गए थे और मौत के मूँह में जाते-जाते बचे थे। लगभग एक साल तक इलाज कराने के बाद हीं वो ठीक हो सके।

राजनीतिक करियर

अमिताभ बच्चन
Source

फिल्मों से बोर हो जाने के कारण अमिताभ बच्चन अपने मित्र राजीव गांधी के के सपोर्ट में राजनीति में चले आए और इलाहाबाद से लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एच एन बहुगुण को बूरी तरह से हराया। हालांकि बाद में बोफोर्स घोटाले के मामले में इनके भाई का नाम आने के कारण इन्हे कोर्ट में जाना पड़ा जिससे निराश होकर बच्चन ने लोकसभा सांसद के पद से त्याग पत्र दे दिया।

बाद में अमिताभ बच्चन की कंपनी एबीसीएल के दिवालिया हो जाने के बाद उनके पुराने मित्र और नेता अमर सिंह ने इनकी बहुत मदद की और इसी दौरान जया बच्चन ने समाजवादी पार्टी भी ज्वायन कर लिया और राज्यसभा की सदस्या बन गईं।



कौन बनेगा करोड़पति

अमिताभ बच्चन
Source

कर्जे में डूबे अमिताभ बच्चन के लिए छोटा पर्दा सहारा बन कर आया और वर्ष 2000 में उन्होने मशहूर टीवी शो “कौन बनेगा करोड़पति” होस्ट किया। शो की सफलता ने उनके लिए फिल्मों के द्वार फिर से खोल दिए और उसके बाद बच्चन ने ब्लैक, मोहब्बतें, कभी खुशी कभी गम, बागबान, सरकार जैसी सुपरहिट फिल्में की।

पारिवारिक जिन्दगी

अमिताभ बच्चन के एक बेटा और ए बेटी है। बेटी का नाम श्वेता नंदा है जबकि बेटा अभिषेक बच्चन भी बॉलिवुड फिल्म स्टार बन चुके हैं। अभिषेक ने मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या रॉय से शादी की हुई है। 2001 में भारत सरकार ने अमिताभ बच्चन को कला के क्षेत्र में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया था। अमिताभ बच्चन आज सदी के महानायक के रूप में जाने जाते हैं और वो जिस ऊँचाई पर आज हैं वहाँ पहुँचना हर किसी के बस की बात नही है।

इसे भी पढें:


loading…



Leave a Reply