बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत ने चीनी खिलाड़ी को हरा कर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपरसीरिज

भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने ओलिंपिक चैंपियन चेन लॉन्ग को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपरसीरीज के पुरूष वर्ग का खिताब जीत लिया है। रविवार को खेले गए फाइनल में उन्होंने मौजूदा ओलिंपिक चैंपियन और वर्ल्ड नंबर-6 चीन के चेन लांग को सीधे गेम्स में 22-20, 21-16 से मात देकर अपना चौथा सुपर सीरिज खिताब जीता।


इसे भी पढें: भारत ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज पर दर्ज की आसान जीत

इस जीत के साथ ही श्रीकांत लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए। इससे पहले उन्होने पिछले सप्ताह इंडोनेशिया ओपन भी जीता था। वर्ल्ड नंबर-11 श्रीकांत ने वह खिताब 18 जून को जीता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में उन्हें इंडोनेशिया ओपन जीतने पर बधाई दी थी।


छठी कोशिश में मिली सफलता

kidambi srikanth win Australia open super series

चीनी खिलाड़ी चेन लांग के साथ श्रीकांत 5 मौको पर भिड़ चुके थे लेकिन हर बार उन्हे हार का सामना करना पड़ा था। पिछले रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए इस बार भी यह जीत आसान नही थी। लेकिन लगातार 9 मुकाबले जीत कर फॉर्म में चल रहे श्रीकांत ने इस बार चीनी चुनौती का जम कर सामना किया और आखिरकार अपनी लगातार 10वीं जीत हासिल की।


पहले गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। एक-एक पॉइंट के लिए दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देते दिखे। एक समय श्रीकांत ने लॉंन्ग पर 10-6 की बढत भी बना ली थी लेकिन लॉन्ग ने जबर्दस्त वापसी करते हुए बढत को 10-9 कर दिया। हालांकि श्रीकांत ने मैच पर अपनी पकड़ बनाए रखे थे लेकिन अंतिम समय तक लॉन्ग ने उन्हे जबर्दस्त टक्कर दी और स्कोर 20-19 था लेकिन जल्दी हीं श्रीकांत पहले गेम का समय समाप्त होने से पहले 22-20 की अजेय बढत बना ली।


kidambi srikanth win Australia open super series
Image Source: livehindustan.com

दुसरा गेम भी आसान नही था। एक समय श्रीकांत ने 6-2 की बढत बना लिया था लेकिन लॉन्ग ने वापसी करते हुए 6-6 से बराबर कर दिया। उसके बाद श्रीकांत ने लॉन्ग को फिर कोई मौका नही दिया और वह गेम 21-16 से जीत कर मैच और सीरिज भी अपने नाम कर लिया।

सेमीफाइनल में वर्ल्ड नम्बर-4 को शिकस्त दी

सेमीफाइनल में भी श्रीकांत ने वर्ल्ड नम्बर-4 शी युकी को 21-10, 21-14 से हराकर लगातार तीसरी बार सुपरसीरिज के फाइनल में पहुँचे थे। इससे पहले उन्होने सिंगापुर ओपन और इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में भी जगह बनाई थी। यह उपलब्धि हासिल करने वाले श्रीकांत दुनिया के छठे शटलर बन गए हैं।

इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *