जियो के बाद होने जा रहा है एक और बड़ा धमाका, अब 2 रूपये में मिलेगा एक जीबी डाटा

इन्टरनेट आजकल सभी लोगों की पहली जरूरत बन गई है। कॉलेज में नामांकन कराना हो या मूवी देखना, डाउनलोडिंग करना हो या अपलोडिंग या फिर सोशल साइट्स पर अपने दोस्तों से संपर्क करना हो, सभी कामों में इन्टरनेट डाटा की ही जरूरत पड़ती है। लेकिन अच्छे स्पीड में इन्टरनेट इस्तेमाल करने के लिए लोगों को निजी कंपनियों से महंगे-महंगे रिचार्ज कराने पड़ते हैं। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ( ट्राई ), सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट की स्थापना करने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट शुरू करने के बारे में सोच रही है।

Mobile hotspot
Image Source :- http://www.picserver.org

सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट की ये होगी सुविधा

सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट योजना का नाम पब्लिक डेटा ऑफिसेस ( PDO ) रखा गया है। इन हॉटस्पॉट में 2 रूपये से लेकर 20 रूपये तक दामों में इन्टरनेट वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बीते ज़माने में जिस तरह से पब्लिक कालिंग ऑफिसेस ( PCO ) स्थापित किये जाते थे और लोग वहां से रूपये का भुगतान करके फोन कर सकते थे ठीक उसी तरह से अब इस हॉटस्पॉट को भी स्थापित किया जा सकता है जहाँ से लोग रूपये देकर वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं। इसके स्थापित हो जाने के बाद लोग सस्ते में ज्यादा डाटा का इस्तेमाल कर पाएंगे और इन्टरनेट की दुनिया से रू-ब-रू हो सकेंगे।

Internet kwoledge
Image Source :- https://pixabay.com

एक बयान में ट्राई ने कहा है कि प्रायोगिक आधार पर पूरे देशभर में पीडीओ स्थापित करने में इंटरेस्ट दिखने वाली कंपनियों से आवेदन आमंत्रित कर दिए गए हैं। इसके लिए आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि ट्राई ने 25 जुलाई को रखा है। इसके लिए पाउच के रूप में 2 से 20 रूपये तक के उत्पाद को तैयार किया जायेगा। इस पाउच से 100 एमबी से 1 जीबी या उससे अधिक डाटा मिलने की संभावना है।

इस न्यूज़ को भी पढ़ें: वित्त मंत्री ने लांच किया जीएसटी एप्प, अब घर बैठे पता करें किसी भी सामान का जीएसटी रेट

इस योजना के चालू हो जाने के जाने के बाद वैसे लोगों के डेटा की खपत भी बढ़ेगी जो वर्तमान में अपने जरूरत से भी कम डाटा की खपत करते हैं। साथ ही पूरे देशभर में इसे स्थापित हो जाने से वैसे पिछड़े इलाके भी हाई स्पीड और सस्ते डाटा का इस्तेमाल कर पाएंगे जहाँ तक इन्टरनेट की पहुँच अच्छे तरीके से नहीं है। यह योजना कब तक शुरू होगी इस बारे में अभी कहना मुश्किल है लेकिन इतना तो तय है कि इस योजना के लागू होने पर दूर-दराज के गाँवों में भी इन्टरनेट आसानी से सुलभ हो जाएगा।

हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• जुलाई में समाप्त होगा जियो का समर सरप्राइज ऑफर, जानिये इसका अगला प्लान

• ….. तो इसलिए 12 जुलाई को बंद रहेंगे भारत के सभी पेट्रोल पम्प

• IRCTC ने दिया रेल यात्रियों को तोहफा, सितंबर तक नही देना होगा सर्विस चार्ज

• खुशखबरी! फ्रॉडिंग का शिकार होने पर 3 दिन के भीतर बैंक को करें सूचित, 10 दिन के अन्दर वापस मिलेगी रकम

• बधाई हो! अब फेसबुक से भी कर सकेंगे ग्रुप में विडियो चैटिंग

loading…


Leave a Reply