India Vs Australia: इंदौर में इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त लेने के बाद टीम इंडिया इंदौर में ही सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई में हुए पहले वनडे में 26 रन से मात दी थी, वहीं कोलकाता में खेले गए दूसरे वनडे में 50 रनों से करारी शिकस्त दी थी। अब टीम इंडिया की नजरें इंदौर में भी जीत दर्ज कर सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल करने पर होगी। साथ हीं विराट की कप्तानी में टीम इंडिया की निगाहें लगातार चौथी वनडे सीरीज जीत पर होगी।

अगर टीम इंडिया यह मैच जीतने में सफल रही, तो टेस्ट क्रिकेट के साथ-साथ वनडे में भी उसकी बादशाहत होगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के अभी 119-119 अंक हैं, लेकिन अफ्रीकी टीम दशमलव गणना में भारत से आगे है। अगर भारत आज का मैच जीत जाता है, तो उसके 120 अंक हो जाएंगे और वो स्पष्ट रूप से आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नम्बर वन पर आ जाएगा।

धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं विराट

टीम इंडिया
Source

अगर टीम इंडिया इंदौर वनडे जीत लेती है तो विराट कोहली की कप्तानी में यह टीम इंडिया की लगातार नौवी जीत होगी। टीम इंडिया इस साल वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरिबियाई दौरे पर खेले गए पांचवे वनडे से लेकर अब तक एक भी वनडे मैच नहीं हारी है। इस दौरान भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले दो वनडे मैचों में जीत दर्ज की। इंदौर में जीत के साथ ही विराट की टीम 2008-09 के बीच धोनी की कप्तानी में बने लगातार 9 वनडे जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

टीम इंडिया के पक्ष में है आँकड़े

इंदौर के होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया के रिकॉर्ड को देखकर यह मुमकिन लगता है कि वह इस मैच का नतीजा अपने पक्ष में करने के साथ सीरीज जीत कर आईसीसी की टॉप रैंकिंग हासिल कर लेगी। टीम इंडिया अब तक होलकर स्टेडियम में ना ही टॉस हारी है और ना ही कोई मैच। यहाँ खेले गए चारों मैच को भारत ने जीता है।

टीम इंडिया
Source

कुछ समय पहले तक टीम इंडिया की ताकत बल्लेबाजी मानी जाती थी लेकिन मौजूदा सीरीज में भारत के गेंदबाजों ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। भारत के पास पहली बार वनडे में इतना विविधतापूर्ण गेंदबाजी आक्रमण दिख रहा है जिसमें भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग और तेजी से, जसप्रीत बुमराह अपनी यार्कर और बड़ी चालाकी से की गई धीमी गेंदों से तो टीम इंडिया के कलाई के दो जादूगर अपनी अबूझ गेंदों से आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा ले रहे हैं।

इन दोनों के अलावा स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भी अपनी विविधता से भरी गेंदबाजी से कंगारूओं की नाक में दम कर रखे हैं। चहल लेग स्पिनर हैं, तो कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज। ईडन गार्डन्स पर पिछले मैच में कुलदीप ने हैट्रिक लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी जिससे भारत अपने 252 रन के स्कोर का बचाव करने में सफल रहा था। इंदौर मैच के लिए दोनों देशों की संभावित टीम ये हो सकती है।


टीम इंडिया
Source

दोनों टीमें

भारत : अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मार्कस स्टोईनिस, नेथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फाकनर और एडम जम्पा.

इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *