सावधान: आपके स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप कम होने की वजह कहीं ये तो नहीं है


स्मार्टफोन आजकल के युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है। उठना-बैठना हो या फिर खाना-पीना हर वक़्त और हर समय लोग इससे चिपके रहते हैं। ऐसा हो भी क्यों न, आखिर इस छोटे-से डिवाइस ने अपने अन्दर पूरी दुनिया को जो समेट रखा है। आजकल के युवा हर समय इसमें कुछ-न-कुछ नया करने और सीखने पर लगे रहते हैं लेकिन हद तो तब हो जाती है जब फुल चार्ज होने के बावजूद भी उसकी बैटरी कुछ ही घंटे बाद अपना दम तोड़ देती है। हालांकि ऐसी समस्या टेक्निकल फ़ॉल्ट्स की वजह से भी हो सकती है लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसी समस्या यूजर्स के तकनीकी ज्ञान में कमी के वजह से भी आती हैं।

दरअसल लोग अपने मोबाइल में कुछ ऐसे-ऐसे फीचर्स को सक्रिय कर देते हैं जो बेवजह उसकी बैटरी को हद से ज्यादा खपत करते रहते हैं। तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी का ज्यादा खपत करते हैं और उसे डिसेबल करके आप उसके बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं।

1) बिना जरुरत वाले ऐप्स को करें अनिंस्टॉल

स्मार्टफोन में जितने भी एप्लीकेशन होते हैं सभी हर समय बैटरी का इस्तेमाल करते हैं, चाहे वो रनिंग में हो या न हों। इसलिए जिस ऐप्स की जरुरत आपके स्मार्टफोन में न हों उसे तुरंत रिमूव कर दें। इससे बैटरी के बैकअप में बहुत ही सुधार आएगी।

Tricks for increase battery life of smartphone
Image Source :- Google

2) डाटा स्टोरेज से बिना काम के फाइल्स को करें डिलीट

चाहे स्मार्टफोन के स्टोरेज की बात हो या उसमें अलग से लगाये गए मेमोरी कार्ड के स्टोरेज की बात हो, दोनों में जितने ज्यादा फाइल्स सेव रहेंगे उतने ज्यादा वो बैटरी का इस्तेमाल करेंगे। इसलिए आपके स्मार्टफोन के जो फाइल्स आपके काम के न हों उन्हें डिलीट कर दें।

3) एलसीडी कॉन्ट्रास्ट को हमेशा लिमिट स्तर पर रखें

स्मार्टफोन के हरेक एक्टिविटी उसके बैटरी के कुछ-न-कुछ पावर का इस्तेमाल जरूर करते हैं। यदि उसके स्क्रीन का ब्राइटनेस हमेशा फुल मोड में रहता है तो बैटरी बैकअप के कम होने की एक वजह ये भी हो सकती है। इसलिए हमेशा इस ब्राइटनेस को उतने लेवल पर ही रखें जिससे आपके आँखों पर भी इफ़ेक्ट न पड़े और बैटरी की सेविंग भी हो जाए।



इसे भी पढें: यदि आप भी वायरलेस माउस और कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इन खतरों के बारे में जरूर जान लें

4) इन्टरनेट इस्तेमाल के दौरान ही डाटा को एनेबल करें

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने स्मार्टफोन में मोबाइल इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं और उसके डाटा को एनेबल ही छोड़ देते हैं। लेकिन इस वजह से भी स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप पर असर पड़ता है क्योंकि इसके फंक्शन को ज्यादा पॉवर की जरूरत होती है। इसलिए जब इन्टरनेट का इस्तेमाल करना हो तभी डाटा को ऑन करें।

5) वायरलेस कनेक्टिविटी को भी जरुरत पड़ने पर ही एनेबल करें

वायरलेस कनेक्टिविटी से हमारा मतलब वाई-फाई, हॉटस्पॉट और ब्लूटूथ जैसे एक्टिविटी से है। आमतौर पर देखा जाता है कि डाटा शेयरिंग के दौरान लोग इसे एनेबल करके छोड़ देते हैं जिससे ये हमेशा ही बैटरी की खपत करते रहता है। इतना ही नहीं, ये सारे एक्टिविटी स्मार्टफोन की बैटरी के एक बड़े पॉवर का इस्तेमाल करते हैं जिससे बैटरी बहुत तेजी से डाउन हो जाती है। इसलिए जब जरुरत हो तभी वायरलेस कनेक्टिविटी को ऑन करें और काम ख़त्म होते ही इसे ऑफ कर दें।



Wi-fi connection
Image Source :- Google

6) दिनभर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते रहना

हालांकि स्मार्टफोन लोगों को पसंद ही इसलिए आती है क्योंकि इसमें इन्टरनेट चलाने की सुविधा है। लेकिन ये भी एक सच्चाई है कि इससे जितना ज्यादा इन्टरनेट का इस्तेमाल किया जायेगा और जितनी ज्यादा डाउनलोडिंग की जाएगी उतनी ज्यादा रफ़्तार से इसकी बैटरी भी डाउन होती जाएगी। इसलिए जितनी जरूरत हो उतने ही इन्टरनेट का इस्तेमाल करें।

7) बैकग्राउंड एप्लीकेशन को हमेशा खाली रखें

आमतौर पर जब एक बार में एक से ज्यादा काम स्मार्टफोन पर किया जाता है तब इसमें वो सारे एप्लीकेशन बैकग्राउंड में शिफ्ट हो जाते हैं और जिसका इस्तेमाल उस समय हो रहा होता है वो टॉप पर आ जाता है। लेकिन जब इन इन सभी एप्लीकेशन को एक बार में इस्तेमाल करने की जरुरत ख़त्म हो जाती है तब भी वो बैकग्राउंड में अपना काम करते रहता है और बैटरी के एक बड़े मात्रा की खपत करते रहता है। इसलिए बैकग्राउंड से बिना जरुरत के एप्लीकेशन को हमेशा रिमूव करते रहे।

8) स्मार्टफोन को ओवर चार्ज न करें

आजकल के मोबाइल और स्मार्टफोन इतने हाईटेक आने लगे हैं कि फुल चार्ज हो जाने के बाद चार्जिंग होना अपने-आप रूक जाता है। लेकिन इस स्थिति में मोबाइल के चार्जिंग सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसका असर बैटरी पर भी पड़ता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि जब स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाए तो उसे चार्जिंग से हटा दें।

इसे भी पढें: अगर आप भी मोबाईल में पैटर्न लॉक लगा कर रखते हैं तो ये जरूर पढें।

9) दिन में एक बार स्मार्टफोन को रीस्टार्ट जरूर करें

जिस तरह से कोई भी इंसान लगातार काम करके थक जाता है और उसे आराम करने की जरुरत पड़ती है ठीक उसी तरह से स्मार्टफोन भी ज्यादा काम करने के वजह से थक जाता है। इस वजह से वो खुद रीस्टार्ट तो नहीं होता लेकिन बैटरी की खपत ज्यादा करने लगता है। इसलिए दिन में एक बार स्मार्टफोन को रीस्टार्ट जरूर करें ताकि वो रिफ्रेश होकर फिर से अच्छे से और फ़ास्ट में काम करें।



10) स्मार्टफोन में स्क्रीनसेवर और एनीमेशन को हमेशा डिसेबल रखें

स्मार्टफोन के स्क्रीन के लूकिंग को बढाने के लिए उसमें अपने पसंद का फोटो और एनीमेशन सेट कर दिया जाता है और उसमें स्क्रीन सेवर का भी इस्तेमाल किया जाता है। फोटो तक तो ठीक है लेकिन स्क्रीन सेवर और एनीमेशन बहुत ज्यादा बैटरी का खपत करते हैं। इसलिए पूरी कोशिश करीं कि ये डिसेबल ही रहे।

11) स्मार्टफोन को आग के पास कदापि न रखें

ज्यादातर घरेलू महिलाएं जब भी खाना बनाने किचन जाती हैं तो उस समय भी उनका स्मार्टफोन उनके साथ ही रहता है और जब वो खाना बनाने में व्यस्त होती हैं तो स्मार्टफोन को चूल्हे के निकट रख देती हैं जिससे मोबाइल और उसकी बैटरी दोनों ही गर्म होने लगता है। ऐसे में स्मार्टफोन खराब तो हो ही सकता है लेकिन उसका बैटरी भी ब्लास्ट भी कर सकता है और अपनी क्षमताओं को भी खो सकता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि स्मार्टफोन को हमेशा ठन्डे वातावरण में ही रखें जिससे वो हमेशा बेहतर प्रदर्शन कर सके।


इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply