सिर्फ 3 रूपए में घर पर बनाएं ये लिक्विड और 30 दिनों तक पाएं मच्छरों से छुटकारा

गर्मी आते हीं मच्छर लोगों को परेशान करने लगते हैं। मच्छरों से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाए अपनाते हैं। कोई मच्छरदानी लगा कर सोता है तो कोई कछुआ छाप जलाता है। कुछ लोग धुएं से बचने के लिए लिक्विड का प्रयोग करते हैं वहीं कुछ स्प्रे भी यूज करते हैं। लेकिन ये सारे उपाए बहुत हीं खर्चीले हैं। आज हम आपको एक बहुत ही सस्ता उपाए बताएंगे जिसे अपना कर आप कम खर्च में ही अपने घर को मच्छरों से सुरक्षित रख सकते हैं।

मच्छर भगाने
Source

शहरों में ज्यादातर लोग मच्छर भगाने के लिए रिफिल का यूज करते हैं। रिफिल में लिक्विड भरा रहता है, जिसे एक मशीन में फिट किया जाता है। मशीन रिफिल के लिक्विड को गर्म करती है और वो हवा में फैलने लगता है, जिससे मच्छर भागने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रिफिल के अंदर भरे जाने वाले लिक्विड को आप घर पर ही बना सकते हैं। इतना ही नहीं इसका खर्च सिर्फ 3 रुपए प्रति रिफिल आएगा। आइए जानते हैं कैसे होगा ऐसा।

रिफिल के लिए इन चीजों की होगी जरूरत

अगर आपके पास किसी भी कंपनी की रिफिल मशीन है, तब उसके लिक्विड को घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए, आपको सिर्फ कपूर और तारपीन तेल की जरूरत होगी। कपूर किराने और तारपीन तेल हार्डवेयर शॉप से खरीदा जा सकता है। ये दोनों चीजें महंगी भी नहीं होती। एक लीटर तारपीन और एक पैकेट कपूर से 2 साल यानी 24 महीने के लिए आप लिक्विड तैयार कर सकते हैं।

ऐसे होगी आपकी बड़ी बचत

> कपूर के एक पैकेट की कीमत करीब 20 रुपए
> एक लीटर तारपीन तेल की कीमत करीब 45 रुपए
> दोनों का कुल खर्च 20 + 45 = 65 रुपए
> यानी करीब 65 रुपए में 2 साल के लिए रिफिल का लिक्विड तैयार हो सकता है।

ऐसे तैयार करें फॉर्मूला :

मच्छर भगाने
Source

सबसे पहले कपूर की एक टिक्की को एकदम बारीक पीस लें। ये किसी चूर्ण की तरह हो जाना चाहिए। इसमें कोई बड़ा टुकड़ा नहीं होना चाहिए। अब पुरानी रिफिल से रॉड निकालकर उसमें पिसे हुए कपूर को डाल लें। इसके बाद इसमें तारपीन तेल डालकर रॉड को लगा लें। रिफिल को बंद करने के बाद तब तक हिलाएं जब तक तेल में कपूर पूरी तरह घुल नहीं जाता। इन दोनों के मिक्स होते ही आपका लिक्विड तैयार हो जाएगा।

कपूर के एक पैकेट में 24 से भी ज्यादा टिक्की होती हैं। वहीं, एक लीटर तारपीन से 24 से भी ज्यादा रिफिल आसानी से भरे जा सकते हैं। यानी 65 रुपए खर्च करके आप 2 साल के लिए मच्छर भगाने वाला रिफिल बना सकते हैं।

इसे भी पढें:

Source: Bhaskar

Leave a Reply