अब घर बैठे OTP से मोबाइल नंबर को कराएं आधार से लिंक, जानें पूरा प्रोसेस

सरकार द्वारा बनाए गए नए नियमों के अनुसार अब हर किसी को अपने मोबाइल नम्बर्स को आधार से लिंक कराना जरूरी हो गया है। पहले इसके लिए संबंधित टेलिकॉम कंपनी के ऑफिस या स्टोर पर जाकर आधार वेरीफाई कराना पड़ता था। जिस कारण यूजर्स के समय की बर्बादी भी होती थी और उन्हे परेशानी का सामना भी करना पड़ता था।



लेकिन अब आपको अपने आधार को मोबाइल से लिंक कराने के लिए टेलिकॉम कंपनी के ऑफिस या स्टोर का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार ने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी टेलिकॉम कंपनियों को आदेश दिया था कि वो 1 जनवरी 2018 से OTP के जरिए आधार को वेरीफाई करवाएं।

सरकारी आदेश का पालन करते हुए सभी टेलिकॉम कंपनियों ने 1 जनवरी 2018 से देश के सभी मोबाइल यूजर्स को घर बैठे आधार को मोबाइल नंबर से OTP के जरिए लिंक कराने की सुविधा उपलब्ध करा दी है। यानि ओटीपी आधारित आधार मोबाइल प्रक्रिया 1 जनवरी से लाइव हो गई है।

कैसे करें आधार को मोबाइल से लिंक:

आधार को मोबाइल से लिंक
Source

1) सबसे पहले उपभोक्ता को अपने मोबाइल नंबर से टॉल फ्री नंबर 14546 डायल करना होगा।

2) उसके बाद अपनी पसंदीदा भाषा (हिन्दी या इंग्लिश) का चुनाव करें।

3) अब आपको आधार को मोबाइल से लिंक करने के लिए आपकी परमिशन मांगी जाएगी। आपको 1 दबा कर अपनी परमिशन देनी है।


4) फिर आपसे आपका आधार नम्बर टाइप करने को कहा जाएगा।

5) आधार नम्बर टाइप करने के बाद आपसे एक बार फिर आपके आधार की डिटेल यूज करने की परमिशन मांगी जाएगी। ऐसे में आपको फिर से 1 दबाना होगा।

6) अब आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आपको मोबाइल में टाइप करना है।

7) अब आपके आधार नम्बर का आपके मोबाइल के साथ वेरीफिकेशन शुरू हो चुका है। 48 घंटों के अंदर आपके पास वेरीफिकेशन कंफर्म होने का मैसेज आ जाएगा।


विशेष नोट: अगर आपके पास एक ही कंपनी के 1 से ज्यादा नम्बर हैं तो आप एक ही बार में उन सभी का वेरीफिकेशन करा सकते हैं।



इसे भी पढें:

Leave a Reply