जियो इन्टरनेट की कम स्पीड से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान ट्रिक

पिछले साल टेलिकॉम सेक्टर में जियो के आने से तुफान मच गया था। एक समय था जब सभी कंपनियां महंगे डाटा पैक बेच रही थी लेकिन जियो ने आते हीं रोज 4GB डाटा मुफ्त देना शुरू कर दिया। इससे सभी कंपनियों में हड़कंप मच गया था। हालांकि उसके बाद जियो ने धीरे-धीरे डाटा लिमिट 4 से 2 और फिर 1 जीबी प्रतिदिन कर दिया। लेकिन महीने में 1 जीबी का पैक डलवाने वालों के लिए भी ये बहुत अच्छा ऑफर था।

सभी लोग खुश थे क्योंकि एक तो फ्री डाटा मिल रहा था और ऊपर से इन्टरनेट की स्पीड भी बहुत तेज थी। उस समय जियो यूजर्स को औसतन 20-25 mbps की स्पीड मिल रही थी जो कि एक सपने जैसा था। फिर अचानक जियो ने डाटा के लिए पैसे लेने शुरू कर दिए और फिर धीरे-धीरे स्पीड भी कम होती गई। अब यूजर्स को बमुश्किल 3.5 mbps तक की स्पीड मिल रही है।

इतना हीं नही दूसरी कंपनियों ने भी अब उतने या उससे थोड़े बेहतर स्पीड में JIO के बराबर प्लान लॉन्च कर दिया है जिससे लोग सोच में पड़ गए हैं कि वो जियो के साथ बने रहें या दूसरी कंपनियों में पोर्ट करवा लें। लोगों की इस सोच का कारण है जियो की घटती स्पीड। आखिर जियो के नेट की स्पीड क्यों घट रही है आइये जानते हैं इस बारे में।

क्यों घट रही है जियो की स्पीड

जियो की स्पीड
Source

हम सभी जानते हैं कि टेलिकॉम सेक्टर में जियो एक नई कंपनी है और दूसरी कंपनियों के मुकाबले उसके पास अभी इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। पहले जियो के पास कुछ करोड़ यूजर्स थे इसलिए डिमांड कम और सप्लाई ज्यादा होने के कारण जियो के टावर्स ये बोझ उठा लेते थे। लेकिन धीरे-धीरे जियो के यूजर्स बढते गए और अब आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो जियो के पास 13 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं।

इतने यूजर्स को अच्छी सर्विस देने के लिए जियो के पास पर्याप्त टावर नही हैं। इसलिए उसे कुछ जगहों पर दूसरी कंपनियों के टावर के जरिए काम चलाना पड़ रहा है। बढते यूजर्स के कारण डाटा डिमांड भी बढ रही है लेकिन कम टावर होने के कारण जियो इस डिमांड को पूरा करने में असफल हो रहा है जिस कारण स्पीड स्लो हो रही है।

इसे भी पढें: जियो ने महंगे किए 4G डाटा प्लान, अब यूजर्स को देने होंगे इतने रूपए

आप उसे ऐसे समझिए, 5 लोगों में 10 सेब बांटने हैं तो आप क्या करेंगे। जाहिर सी बात है हरेक के हिस्से में 2-2 सेब आएंगे लेकिन अगर 40 लोगों में 10 सेब बांटने हो तो क्या होगा? तब आपको एक सेब के 4 टूकड़े कर के एक-एक टूकड़ा प्रत्येक व्यक्ति को देना होगा। कुछ ऐसा हीं जियो के साथ भी हो रहा है। यूजर्स ज्यादा है और टावर कम होने के कारण जियो ने प्रत्येक व्यक्ति के लिए डाटा स्पीड की लिमिट तय कर दिया है जिससे सभी यूजर्स ठीक-ठाक स्पीड प्राप्त कर सकें।

अब सवाल उठता है कि क्या किसी तरह जियो की स्पीड बढाई जा सकती है? हालांकि ऐसा होना तो मुश्किल है लेकिन थोड़ी सी सेटिंग में बदलाव कर के स्पीड को पहले से थोड़ा बेहतर किया जा सकता है। आइए जानते हैं जियो की स्पीड कैसे बढाएं।

जियो 4G की स्पीड कैसे बढ़ाएं

जियो की स्पीड
Source

नीचे बताए गए सारे स्टेप्स को आप इस पोस्ट के लास्ट में मौजूद वीडियो में भी देख सकते हैं।

1) सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाएं। वहाँ आपको Cellular/Mobile Networks लिखा मिलेगा। अब उसके अंदर जाएं।

2) Mobile Networks के अन्दर Preferred Network Type का ऑप्शन होगा। उसमे आप 4G या LTE (दोनों में से जो भी लिखा हो) सेलेक्ट कर लें।

जियो की स्पीड

3) अब वहां से Back जाएं और नीचे देखें। वहाँ आपको Access Point Names लिखा मिलेगा जिसे APN कहते हैं। उस पर टच करें। टच करने पर आपको Jionet लिखा दिखेगा। फिर से उसे Touch करें।

4) अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जिसमे से आपको सबसे नीचे जाकर APN Protocol का ऑप्शन दिखेगा। वहां आपको APNv4/APNv6 के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।

जियो की स्पीड

5) अब फिर से बैक जाएं और थोड़ा नीचे देखें। वहां आपको Bearer का ऑप्शन दिखेगा। इसमे सामान्य तौर पर Unspecified लिखा मिलेगा। वहाँ आपको LTE सेलेक्ट करना है।


जियो की स्पीड

इसे भी पढें: रिलायंस जियो के इन आंकड़ों को देखकर आप हैरान हो जाएंगे

6) ये तो हो गई इन्टरनेट की सेटिंग लेकिन अभी भी थोड़ा सा काम बाकी है। अब आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर वहां Apps में जाएं और सभी ऐप्स के Cache फाइल्स को डिलीट कर दें। Cache फाइल्स वो फाइल्स होती हैं जिन्हे हमारा मोबाइल सिस्टम अपनी सुविधा के लिए इस्तेमाल करता है लेकिन इसकी जरूरत खत्म हो जाने के बावजूद भी वो हमारे मोबाइल में रह जाती हैं जिससे वो न सिर्फ मोबाइल का Space घेरती हैं बल्कि मोबाइल और Internet ki Speed भी स्लो करती हैं।

जियो की स्पीड

इन फाइल्स को डिलीट कर देने से आपके मोबाइल पर कोई विपरीत असर नही पड़ेगा बल्कि इससे मोबाइल की Memory भी कुछ खाली हो जाएगी और मोबाइल तथा इन्टरनेट की स्पीड भी बढ जाएगी।

7) ऊपर बताए गए उपाए को करने के बाद आप चाहें तो कोई अच्छा सा VPN Apps भी Install कर सकते हैं। VPN ऐप्स भी आपके इन्टरनेट कनेक्शन को Proxy Server से कनेक्ट कर के न सिर्फ आपके इन्टरनेट की स्पीड बढा देते हैं बल्कि इन्टरनेट ब्राउजिंग के दौरान आपकी पहचान यानि IP Address भी गुप्त रखते हैं जिससे हैकर्स के लिए आपके डिवाइस को हैक करना मुश्किल हो जाता है।

इन सारे प्रोसेस के बाद अपने मोबाइल को रिस्टार्ट जरूर करें। इस तरह इन खास तरीकों से आप सिर्फ अपने मोबाइल और जियो इन्टरनेट हीं नही बल्कि दूसरी कंपनियों जैसे एयरटेल, वोडाफोन के भी इन्टरनेट की स्पीड भी बढा सकते हैं। आप चाहे तो पूरा स्टेप इस वीडियो में देख सकते हैं।

आपको यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा। हमारे इस तरह के सभी पोस्ट पढने के लिए हमारे न्यूज लेटर को सब्सक्राइब जरूर करें।

इसे भी पढें:

loading…


2 comments

Leave a Reply