सरकार ने रद्द किए 11.44 लाख पैन कार्ड, जानिए आपका पैन एक्टिवेट है या नही


केन्द्र सरकार ने ब्लैक मनी पर लगाम लगाने और एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवाकर पैसे की हेरा-फेरी करने वालों पर नकेल कसनी शुरू कर दी है। ताजा समाचार के अनुसार केन्द्र सरकार ने 27 जुलाई को 11.44 लाख PAN Card को डिएक्टिवेट कर दिया है और फर्जी कार्ड वालों की पहचान कर के उन पर कार्रवाई करने की शुरूआत भी कर दी है। ये कार्रवाई एक से ज्यादा पैन कार्ड रखने वाले लोगों पर हुई है।



पैन कार्ड
Image Source: Google

दो या उससे ज्यादा पैन कार्ड रखने वाले लोग इसकी मदद से अलग-अलग बैंक खाते मेन्टेन करते थे और टैक्स की चोरी करते थे। इसके अलावा इन खातों से छोटे-छोटे अमाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाते थे जिससे ये ट्रांजैक्सन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर में नही आ पाते थे। अगर आपके पास भी एक से ज्यादा पैन कार्ड है तो आप भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के वेबसाईट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका कौन सा पैन नम्बर रद्द हुआ है और कौन सा एक्टिव है।

ऑनलाइन पैन कार्ड चेक करने का प्रोसेस

1) सबसे पहले आप Income Tax e-Filing website पर जाएं। दिए गए लिंक www.incometaxindiaefiling.gov.in/ पर क्लिक कर के भी आप उस साईट पर जा सकते हैं।

पैन कार्ड



2) वहाँ आपको Know Your PAN का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

3) क्लिक करते हीं आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे नीचे दिया गया फॉर्म होगा।


पैन कार्ड

4) आपको उस फॉर्म में अपना नाम, स्टेटस, जेंडर, जन्मतिथि और मोबाईल नम्बर डालना है। ध्यान रहे, मोबाईल नम्बर वही होना चाहिए जो आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते वक्त फॉर्म में भरा था। उस नम्बर पर एक ओटीपी आएगा और वो ओटीपी फॉर्म में डालते हीं आपके सामने आपके पैन कार्ड की डिटेल और स्टेटस दिखने लगेगा।

5) अगर आपके नाम पर एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो आपसे कुछ अतिरिक्त सवाल पूछे जाएंगे जैसे आपके पिताजी का नाम पूछा जा सकता है।

इस तरीके से आप अपने पैन कार्ड की डिटेल चेक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपका पैन कार्ड अभी भी एक्टिव है या उसे रद्द कर दिया गया है।

इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply