दिवाली पर घर की सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स


दिवाली आने वाली है ऐसे में कुछ लोग अपने घरों की रंगाई-पुताई करवाते हैं तो कुछ लोग घर की अच्छे से साफ-सफाई करते हैं। अगर आप भी अपने घर की साफ-सफाई करने जा रहे हैं तो जरा रूकिए, और हमारा ये पोस्ट पढिए। इस पोस्ट में आपको अपने घर को साफ करने में कुछ जरूरी टिप्स मिलेंगे जिससे आपके घर की सफाई अच्छे से हो जाएगी और आपका घर चमक उठेगा।

सफाई की प्लानिंग

घर की सफाई शुरू करने से पहले सफाई में काम आने वाले सभी सामान जैसे झाड़ू, ब्रश, लिक्विड डिटर्जेंट, सोडा, सिरका, दस्ताने, मास्क, स्प्रे बॉटल, बाल्टी इत्यादि पहले से हीं लेकर रख लें। उसके बाद पूरी प्लानिंग करें कि कहाँ से शुरूआत करनी है, पहले कौन सा रूम साफ करना है इत्यादि। उसके बाद शुरूआत करें।

घर की सफाई के टिप्स

घर की सफाई
Source

1) अक्सर हमारे घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जिनका कोई यूज नही होता है लेकिन फिर भी हम उन्हे अपने घर में रखे रहते हैं। यहाँ तक कि घर की सफाई करने के बाद फिर से हम उन चीजों को वापस घर में रख देते हैं। इस बार जब आप घर की सफाई करने जाएं तो सबसे पहले सुबह में अपने घर में मौजूद सभी पुराने कपड़े, टूटी-फुटी चीजें और वो सभी चीजें बाहर निकाल दें जो अब आपके काम की नही है। इन चीजों को किसी को दान कर दें या कबाड़ी को बेच दें। ऐसा करने से आपके घर के अन्दर न सिर्फ जगह बन जाएगी बल्कि आपको सफाई करने में भी कोई परेशानी नही होगी।

2) वैसे तो सभी महिलाएं अपने किचन को साफ रखती हैं लेकिन ज्यादातर लोग स्लैब और किचन की दीवारों पर लगे टाइल्स की तरफ ध्यान नही दे पाते हैं। ऐसे में उन पर तेल के छींटे और धूल जमते जाते हैं। दिवाली की सफाई के दौरान जब किचन से सारा सामान बाहर निकाला जाता है तब आपको अपने किचन के स्लैब और दीवारों की टाइल्स को जरूर साफ करना चाहिए। इसके लिए आप किसी अच्छे टाइल्स क्लीनर का यूज कर सकती हैं। इसके अलावा आप डिटर्जेंट और पानी का मिक्चर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। इसे उन जगहों पर डालें जिनकी सफाई करनी है। फिर साफ वाइप्स से उन्हें रगड़कर साफ करें।

घर की सफाई
Source

3) अगर घर में गहने या चांदी के बर्तन भी हैं तो उनकी सफाई करने के लिये थोड़ा पानी उबाल कर उसमें एल्यूमीनियम की पन्नी, कुछ सोडा और कपड़े धोने का साबुन मिक्‍स करें। फिर उसमें चांदी की बर्तन को कुछ देर के लिये डालें। उसके बाद उसे निकाल कर सफाई से धो लें।

इसे भी पढें: धन की कमी दूर करने के लिए करें ये आसान उपाए

4) घर के स्विचबोर्ड और डोरबेल इत्यादि के ऊपर लगे दाग-धब्बे साफ करने से पहले अपने घर का मेन पॉवर कट कर दें। उसके बाद आराम से स्विचबोर्ड को रगड़कर साफ करें। ध्यान रहे जब तक स्विचबोर्ड पूरी तरह न सूख जाए तब तक मेन पॉवर ऑन न करें।


5) सफाई से ठीक पहले घर के सभी बिस्तर को बाहर निकाल कर धूप में रख दें। बरसात के मौसम में नमी के कारण बिस्तर में कई तरह के कीटाणु पैदा हो जाते हैं जो धूप लगने से खत्म हो जाते हैं।




सफाई के दौरान अपने बालों और चेहरे को ढंक कर रखें और हाथों में ग्लब्स पहनें, नही तो सफाई के दौरान धूल या गंदा पानी आपके नाखूनों में चला जाएगा जो बाद में आपकी बीमारी का कारण बन सकता है। साफ-सफाई के बाद सामान व्यवस्थित करें और फिर नहाते वक्त एंटी-बैक्टीरियल साबुन का हीं प्रयोग करें।

विशेष नोट: सामान्य तौर पर इस सफाई अभियान में सभी महिलाएं अपने घर के कोने-कोने की सफाई करती हैं ऐसे में घर के जाले हटा दो, बेसिन साफ कर दो या सीलिंग फैन को लंबे डंडे से साफ करो जैसे बचकाने टिप्स देना उन महिलाओं के वर्षों के अनुभव को नकारने जैसा है। इसलिए घर के बाकी सदस्यों के लिए यही सलाह है कि अगर वो घर की सफाई में सहयोग नही देते हैं तो इस दिन घर पर रहकर महिलाओं का काम न बढाएं।

इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply