जानिए कपड़े उतार कर सोने पर होते हैं ये 8 अजीबो-गरीब फायदे


हम सभी को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद की जरूरत होती है। कई बार लोग किसी कारणवश पर्याप्त नींद नही ले पाते हैं। कई बार टाइट कपड़ों के कारण भी इंसान को अच्छी नींद नही आ पाती है। ऐसे में कुछ लोग कपड़े उतार कर भी सोते हैं। आपको सुनने में यह थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन सच्चाई यही है कि नग्न होकर सोने के बहुत फायदे हैं। यहाँ तक कि कई वैज्ञानिकों और चिकित्सकों ने भी यह दावा किया है कि बिना कपड़े पहने सोने से कई सारे लाभ होते हैं। आइये जानते हैं न्यूड हो कर सोने के फायदे के बारे में।

नंगे सोने के 8 गजब फायदे

कपड़े उतार कर सोने
Source

1) पूरे दिन भर टाईट कपड़ों में रहने के बाद जब हम घर वापस आते हैं तो हम नाइट सूट पहनते हैं। जो कि सूट की तुलना में थोड़ा ढीला होता है। दरअसल टाईट सूट पहने होने के कारण हमारे शरीर का तापमान बढ जाता है जिसे नॉर्मल करने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर हम बिना कपड़ों के सोएंगे तो न सिर्फ हमारे शरीर का तापमान ठंडा होगा बल्कि हम एक आरामदायक और सुखद नींद भी ले सकेंगे।

2) सोते समय हमारा शरीर पूरे दिन की थकान को दूर करने और छोटे-मोटे घाव को भरने के लिए तेजी से काम करता है। ऐसे में हमारे शरीर से हार्मोन्स निकलते हैं। अगर हमारे बॉडी का तापमान कम रहेगा तो वो हार्मोन्स तेजी से ग्रोथ कर सकेंगे जिससे हमारे शरीर की त्वचा और बालों को इसका फायदा मिलेगा और हमारे बाले घने तथा त्वचा चमकदार बनेगी। अब तो आप समझ गए होंगे कि शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने के लिए हमे कपड़े उतार कर सोना कितना जरूरी है।

इसे भी पढें: क्या आप जानते हैं ट्रेन के आखिरी बोगी पर लिखे ‘X’ के निशान का मतलब

3) अगर पति-पत्नी न्यूड होकर आपस में चिपक कर सोते हैं तो इससे दोनों की बॉडी से ऑक्सीटॉसिन नामक हार्मोन निकलता है जो दोनों की बॉडी से हर प्रकार की टेंशन और थकान को निकाल देता है। इतना ही नही, यह हार्मोन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है और डायबिटिज के खतरे को कम करता है।

4) जिस तरह आप खुली हवा में सांस लेते हैं ठीक उसी तरह आपके शरीर को भी खुल कर सांस लेने की जरूरत होती है। हमारे शरीर के कुछ हिस्से जैसे प्राइवेट पार्ट्स, अंडरआर्म्स, पैर, पीठ इत्यादि दिन भर कपड़ों से ढके रहते हैं जिस कारण इन अंगों में ठीक से हवा नही लग पाती है।

कपड़े उतार कर सोने
Source

अगर आप अपने सारे कपड़े उतार कर सोते हैं तो आपके शरीर के वो अंग जो दिन भर कपड़े से ढके रहने के कारण पसीने से तर-बतर हो जाते हैं, उन्हे राहत मिलती है और उन जगहों पर नमी के कारण होने वाली स्किन संबंधी बीमारी से आपका बचाव होता है।

5) जब हम न्यूड होकर सोते हैं तो हमारे शरीर का तापमान बिल्कुल हीं कम हो जाता है। ऐसे में हमारा शरीर सही तरीके से कॉर्टीसोल का निर्माण करता है जो हमारे शरीर के विकास के लिए जरूरी है। अगर हमारे शरीर का तापमान गर्म रहे तो ये कॉर्टीसोल अनियंत्रित हो जाता है जिससे जगने पर हमे तनाव और ज्यादा भूख महसूस होती है।

इसे भी पढें: कभी सोचा है वकील काला कोट हीं क्यों पहनते हैं

6) निर्वस्त्र सोने से आप जल्दी बूढे नही होते हैं। जी हाँ, ये सच है। हमारे शरीर का तापमान कम रहने पर हमारा शरीर मेलाटोनिन और उम्र बढाने वाले हार्मोन्स को कंट्रोल करता है जिससे हम जल्दी बूढे नही दिखते हैं।

7) पुरूषों के प्राइवेट पार्ट्स और अंडकोष हमेशा ढंके रहते हैं। सामान्यत: अंडकोषों का तापमान पूरे शरीर की तुलना में कम होता है। अगर आप पूरे कपड़े उतार कर सोते हैं तो टेस्टीज का तापमान भी कम हो जाता है जिससे स्पर्म का निर्माण और भी अच्छे तरीके से होता है। इससे पुरूषों के प्रजनन क्षमता भी बढती है।

8) बिल्कुल ऐसी हीं स्थिति महिलाओं के साथ भी होती है। हर वक्त कपड़े से ढके होने के कारण उनके प्राइवेट पार्ट्स में नमी बनी रहती है जिससे उन्हे यीस्ट इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है क्योंकि यीस्ट गर्म या नमी युक्त वातावरण में ज्यादा पैदा होता है।

ये तो थे निर्वस्त्र होकर सोने के फायदे लेकिन अगर आप बीमार हैं तो कपड़े पहन कर हीं सोएं जिससे आपका शरीर गर्म रहे और आप जल्दी हीं ठीक हो जाएं। इसके अलावा ठंड के महीने में भी निर्वस्त्र होकर न सोएं। वैसे भी ठंड में न्यूड सोने के कोई फायदे नही हैं क्योंकि आप कम्बल या रजाई तो ओढे हीं रहेंगे। ऐसे में आपका कपड़े पहनना और न पहनन बराबर हो जाएगा।



इसे भी पढें:




loading…



Leave a Reply