शहद खाने के ये फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे


शहद का नाम सुनते हीं कई लोगों को उसकी मिठास याद आने लगती है तो कुछ लोग उसके फायदे बताने लगते हैं। शहद एक प्राकृतिक पदार्थ है जो हमारे दैनिक जीवन में बहुत काम आता है। शहद खाने के बहुत फायदे हैं। शहद एकमात्र ऐसी खाद्य पदार्थ है जो हजारों सालों तक खराब नही होता। आइये जानते हैं शहद खाने के हैरान करने वाले फायदे के बारे में।

शहद  खाने के फायदे:

शहद  खाने के फायदे
Image: Google

1) शहद आपको दिल की बीमारियों से बचाता है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों से बचाव होता है।



2) शहद की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे खाने से खांसी दूर होती है। शहद में मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो खराब गले को आराम देते हैं और ऐसे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं जो संक्रमण का कारण होते हैं। इसके लिए ताजा नींबू का रस और शहद को एक बड़े चम्मच में डालकर मिश्रण बना लें और नियमित अंतराल पर लेते रहें। इससे आपको खांसी से जल्दी राहत मिल जाएगी।

3) शहद खाने से आपकी स्किन अच्छी रहती है। रोगाणुरोधी और फंगसरोधी गुण के कारण, शहद स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ घटक है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो इस पर रात में थोड़ा सा शहद लगाकर छोड़ दें और सुबह उठते हीं गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ये उपाए करने पर आपके दाग-धब्बे बिल्कुल खत्म हो जाएंगे और आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी।

शहद  खाने के फायदे
Image: Google

इसे भी पढें: 7 दिन में पेट कम करने और मोटापा घटाने का उपाय हिंदी में जाने

4) सुबह के समय खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से आपका वजन कम होता है। शहद में विटामिन, खनिज और एमिनो एसिड होते हैं। ये सभी तत्व वसा और कोलेस्ट्रॉल को चयापचय को बढावा देने के लिए एक साथ करते हैं। इससे शरीर के वजन को बनाए रखने और मोटापे को रोकने में मदद मिलती है।

5) शहद खाने से आपका ब्लड प्रेशर कम होता है इसके अलावा मधुमेह के रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं। मधुमेह के रोगियों को चीनी की जगह शहद का प्रयोग करना चाहिए इससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

6) अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है ठीक से नींद नही आती है तो रोज रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध के साथ शहद ले लें। इससे आपको बहुत हीं अच्छी नींद आएगी और आपकी नींद न आने की समस्या ठीक हो जाएगी।





इसे भी पढें:



loading…




Leave a Reply