दही में मिलाकर खाएं ये चीजें, होगा जबरदस्त स्वास्थ्यवर्धक फायदा

दही के स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में कौन नही जानता है। दही भारतीय थाली का एक बहुत हीं महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके नियमित सेवन से हमे कई सारी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों में लाभ होता है। दही में प्रोटीन, कैल्सियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी जैसे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। वैसे तो केवल दही का सेवन हीं फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप दही में कुछ खास चीजें मिलाकर खाते हैं तो आपको उसका दस गुना फायदा मिलेगा। आइये जानते हैं किस चीज को दही के साथ मिलाकर खाने से क्या फायदा मिलता है।

  • दही और भूना हुआ जीरा

दही के साथ
Source

कई बार हम बाहर कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे हमे अपच की शिकायत हो जाती है जिस कारण हमें उलटी और दस्त होने लगते हैं। ऐसे में एक कटोरी दही लें और उसमे दो चम्मच भूने हुए जीरे को पीस कर मिला दें और इसे खा लें। दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए पेट में जाते हीं पेट को भी ठंडा करेगा और अपच की समस्या से तुरंत राहत देगा।

  • दही के साथ शहद

दही के साथ
Source

शहद एक बहुत हीं स्वास्थ्यवर्धक भोज्य पदार्थ है और अगर इसे दही के साथ मिला कर खाया जाए तो यह एंटीबायोटिक बन जाता है और अल्सर की समस्या को खत्म कर देता है।

इसे भी पढें: गैस और पेट फूलना जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 रामबाण उपाए

  • दही के साथ काली मिर्च

दही के साथ
Source

कुछ लोगों को यह लगता है कि दही खाने से वजन बढता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दही खाने से वजन कम भी होता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि काली मिर्च या भूनी हुई काली मिर्च को पीस लें और उसके पाउडर को दही में मिला दें। फिर उसमे एक चुटकी काला नमक मिला कर एक महीने तक रोज खाएं। इससे आपका एक्सट्रा फैट बर्न होगा और वजन भी कंट्रोल में आ जाएगा।


  • वजन बढाने के लिए

दही के साथ

अगर आप कम वजन से परेशान हैं और शरीर में कमजोरी रहती है तो एक कटोरी दही में ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट और अंजीर मिला कर खाएं। इसे खाने से न सिर्फ आपका वजन बढेगा बल्कि याद्दाश्त भी तेज होगी।

  • पाइल्स के लिए

दही के साथ
Source

आजकल अनियमित खान-पान के कारण लोगों को कब्ज और उसके बाद पाइल्स की समस्या तेजी से हो रही है। पाइल्स के रोगियों को दही के साथ अजवाइन मिला कर खाने से बहुत फायदा होता है। लेकिन अधिक लाभ के लिए आपको लगातार कई दिनों तक इसे खाना होगा।

  • खुबसूरत त्वचा के लिए

दही के साथ
Source

दही सिर्फ स्वास्थ्य के लिए हीं नही बल्कि शरीर की त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नहाने के समय दही को उबटन की तरह शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा कोमल और खुबसूरत होती है। चेहरे, गर्दन, एड़ी, हाथों और कोहनी की त्वचा चमकदार बनाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में चमक आ जाएगी। इसके अलावा दही से बनी लस्सी में शहद मिलाकर पीने से चेहरे की चमक बढती है।

विशेष नोट: दही के ये सभी उपाए दादी माँ के नुस्खे पर आधारित है। इन नुस्खों की सटीकता को लेकर हम कोई दावा नही करते हैं और इसे प्रयोग करने से पहले किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह जरूर कर लें।



इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply