रोज दूध में डाल लें एक चम्मच दालचीनी, कई बीमारियां हो जाएंगी उड़नछू


कुछ लोग अपने मोटापे से बहुत परेशान रहते हैं तो कुछ लोग अपने दुबलेपन से। हालांकि हद से ज्यादा मोटा या दुबला होना भी अच्छा नही होता है। ज्यादा दुबले लोगों को देखकर कोई भी उनका मजाक उड़ा देता है ऐसे लोग अपने शरीर को लेकर हीन भावना का शिकार हो जाते हैं। दुबले होने की असली समस्या पाचन तंत्र सही नही होना है। पाचन तंत्र ठीक ना होने की वजह से भूख नही लगती है जिस कारण ठीक से खाना नही मिलने से शरीर दुबला हो जाता है। आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं जिसका प्रयोग करने पर आप अपने शरीर को सुडौल या यूं कहें कि अपने शरीर को आप मजबूत बना सकते हैं।

करें ये उपाए

दालचीनी वाला दूध
Source

आपको अपनी बॉडी सुडौल बनाने के लिए लगातार तीन महीनो तक दूध में दालचीनी का पाउडर मिक्स करके पीना है। दालचीनी का पाउडर दूध में मिलाकर पीने से शरीर की कई बीमारियां खत्म हो जाती हैं और हमारे शरीर को मजबूती मिलती है। इसका रोज सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

एक गिलास दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी का पाउडर अच्छी तरह से मिला लें और उस दूध का रोज सुबह-सुबह सेवन करें। अधिकतर लोग इस नुस्खे को लगातार प्रयोग नहीं कर पाते हैं, कुछ दिन इस नुस्खे को प्रयोग करके फिर बंद कर देते हैं, जिससे उनके शरीर पर ज्यादा प्रभाव नहीं दिखाई देता। दालचीनी और दूध के मिश्रण को वंडर स्पाइस भी कहते हैं। दालचीनी के कंपाउंड कई औषधियों गुणों से भरपूर होते हैं। जो हमारी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

वैसे देखा जाए तो दालचीनी एक अपने आप में ही अच्छी हो औषधि है, लेकिन इसको दूध के साथ मिक्स करके पीने से ज्यादा फायदा होता है।


इसे भी पढें: सर दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास गया युवक, जाँच रिपोर्ट देखकर होश खो बैठा

दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे

1) इससे पाचन क्रिया अच्छी होती है जिससे भूख लगती है। इतना ही नही यह गैस की प्रॉब्लम से भी राहत देता है।

दालचीनी वाला दूध
Source

2) अगर आप टाइप 2 के डायबिटीज मरीज हैं तो आपको दालचीनी मिला दूध जरूर पीना चाहिए। यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।


3) इसे पीने से आपको अच्छी नींद भी आएगी। अगर आप अनिद्रा की बीमारी से पीड़ित हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

4) दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है।




5) इस दूध के नियमित सेवन से गठिया जैसी समस्या नही होती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

इसे भी पढें:

loading…



2 comments

Leave a Reply