अमरुद के इतने सारे चिकित्सीय गुणों के बारे में जानकर चौक जायेंगे आप

अमरुद एक ऐसा फल है जो पूरे सालभर विभिन्न आकर्षक रूपों में पाया जाता है जिसे शायद ही कोई नहीं खाना चाहेंगे। स्वाद और मिठास से भरपूर इस फल में इतने सारे चिकित्सीय गुण पाए जाते हैं कि यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो ये शरीर की काया ही पलट सकती है। यदि ये कहा जाये कि ये सेहत का खजाना है तो इसमें कोई संशय नहीं।

1) अमरुद के नियमित सेवन निखारे आपकी सुन्दरता को

लगभग सभी लोग ये जानते होंगे कि सिट्रिक फल संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि किसी भी अमरुद में संतरे से 4 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है जो सेहत के लिए उपयोगी तो है ही लेकिन साथ-ही इससे सुन्दरता में भी बहुत ही निखार आता है।

अमरुद

2) अमरुद के नियमित सेवन से दृष्टि क्षमता होती है मजबूत

अमरुद में विटामिन सी के साथ-ही-साथ विटामिन ए भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आँखों की समस्या को दूर भगाने का काम करता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद विटामिन ए से न सिर्फ दृष्टि क्षमता ही मजबूत होती है बल्कि ये मोतियाबिंद में भी बहुत ही असरकारक होता है।

3) नियमित अमरुद खाने से कब्ज से मिलती है राहत

अमरुद के बीज और इसमें पाए जाने वाले फाइबर रेचक का काम करते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-ही-साथ आंत से अनावश्यक पदार्थ की सफाई का काम भी करते हैं जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।


4) मोटापा कम करने में सहायक है अमरुद

अमरुद के नियमित सेवन से हमारे शरीर को भरपूर ऊर्जा की प्राप्ति होती है और ये हमारे शरीर से कोलेस्ट्रोल के स्टार को भी कम करता है जिससे शरीर का वजन कम होता है और मोटापा में गिरावट आती है।

5) अमरुद के सेवन से दिमाग होता है तेज

अमरुद में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी 3 और बी 6 पाया जाता है जिससे मष्तिष्क में सुचारू रूप से रक्त-संचार होने में मदद मिलती है। इससे न सिर्फ हमारा दिमाग मजबूत बनता है बल्कि कुशाग्र बुद्धि का भी हो जाता है।



इन न्यूज़ को भी पढ़ें :-

• सावधान! यदि आपको भी बार-बार आता है पैशाब तो हो सकता है ये गंभीर रोग

• विश्व योग दिवस: पीएम ने किया योग, कहा फ्री हेल्थ इंश्योरेंस है योग


• यदि आपकी भी याददाश्त है कमजोर तो जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स

• स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो स्वास्थ्य सम्बन्धी इन सुरक्षा के बारे में जरूर जान लें

• आम खाने का भरपूर मजा लें, लेकिन इन सावधानियों को ध्यान में रखकर

loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *