बर्थडे पर जानिए टीम इंडिया के उभरते सितारे हार्दिक पांड्या की कहानी

भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारे हार्दिक पांड्या के बारे में कौन नही जानता। देश का बच्चा-बच्चा उनके छक्कों का फैन बन चुका है। उनके छक्के लगाने की क्षमता देखकर लोग हैरान रह जाते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर ऑलराउंडर खेलने वाले हार्दिक का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था। उनके पिताजी का नाम हिमांशु पांड्या है।


हार्दिक पांड्या
Source

उनके भाई क्रुनाल पांड्या के अनुसार, क्लब क्रिकेट खेलते हुए हार्दिक ने कई बार अकेले दम पर अपनी टीम को मैच जिताया है। हार्दिक 2013 से बड़ौदा की टीम के लिए खेलते आ रहे हैं लेकिन उनको असली पहचान मिली आईपीएल से। इंडियन प्रीमियर लीग के 2015 सीजन में पांड्या ने मुम्बई इंडियन्स की तरफ से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 8 गेंदों में तेज-तर्रार 21 रन बना कर अपनी टीम को जीत दिलाया था। इतना हीं नही उस मैच में हार्दिक ने 3 कैच भी पकड़े थे और मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता था।






हार्दिक पांड्या का क्रिकेट करियर

हार्दिक पांड्या ने भारत की तरफ से सबसे पहले टी20 मैच में शुरूआत की। 27 जनवरी 2016 को 22 साल की उम्र में उन्होने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला और उसमे दो विकेट लिए। साल के अंत में पांड्या को एकदिवसीय टीम में चुन लिया गया और 16 अक्टूबर 2016 को उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में एकदिवसीय डेब्यू किया। इस मैच में उन्हे बल्लेबाजी का मौका नही मिला लेकिन गेंदबाजी करते हुए 31 रन देकर 3 विकेट लिए और अपने पहले हीं मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता और पहले हीं एकदिवसीय में मैन ऑफ द मैच पाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए।

हार्दिक पांड्या
Source

26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ हार्दिक ने टेस्ट डेब्यू किया और पहली हीं पारी में 50 रन बना दिए और मैच में 1 विकेट भी लिया। देखा जाए तो हार्दिक ने टूकड़ों में बहुत हीं अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन लोगों ने उन्हे तब नोटिस किया जब चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार 3 गेंदों पर 3 छक्के मारे। इसके अलावा चैंपियंस ट्रॉफी 2017 फाइनल में भी उनके द्वारा खेली गई बेहतरीन अर्धशतकीय पारी ने सबका चहेता बना दिया। लोग उनकी पॉवर हिटिंग के दीवाने बन चुके थे।


इसे भी पढें: Happy Birthday MSD: धोनी हुए 36 के, जानिए उनके बारे में कुछ मजेदार बातें

हार्दिक पांड्या अभी तक 3 टेस्ट मैचों की 3 पारियों में 178 रन बना चुके हैं जिसमे 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है और 4 विकेट भी लिए हैं। जबकि 26 एकदिवसीय मैचों की 16 पारियों में वो 530 रन बना चुके हैं जिसमे 4 अर्धशतक शामिल है और 29 विकेट भी लिए है। अगर बात करें टी20 कि तो 20 मैचों की 10 पारियों में पांड्या ने 100 रन बनाए है और 16 विकेट लिए हैं।

पांड्या को लोग उनके छक्कों के लिए जानते हैं। अगर बात करें छक्कों की तो उन्होने 3 टेस्ट मैचों में 10 छक्के, 16 एकदिवसीय पारियों में 28 छक्के और 10 टी20 पारियों में 5 छक्के लगाए हैं। हम सभी चाहते हैं कि ऐसे हीं हार्दिक पांड्या छक्के लगा कर भारत को मैच में जीत दिलाते रहें और नए-नए रिकॉर्ड बनाएं।

इसे भी पढें:

loading…




Leave a Reply