वित्त मंत्री ने लांच किया जीएसटी एप्प, अब घर बैठे पता करें किसी भी सामान का जीएसटी रेट

जीएसटी लागू होने के बाद से बहुत लोग कन्फ्यूज हैं कि आखिर किस प्रोडक्ट पर कितना टैक्स देना होगा। लोगों की इस परेशानी को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने जीएसटी रेट्स फाइंडर नाम (GST Rates Finder) से एक एप्प लांच किया है। इस एप्प की सहायता से किस सामान पर कितना जीएसटी लगेगा ये पता लगाया जा सकता है। प्ले स्टोर से एप्प डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Download GST Rates Finder App

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बताया कि, “ये एप्प गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है और ये ऑफलाइन भी काम करता है यानि एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद मोबाईल में इंटरनेट रहे या न रहे ये एप्प फिर भी सही जीएसटी रेट दिखाएगा। इसके अलावा अगर किसी को कोई खास प्रोडक्ट जैसे दूध, नमक तेल पर कितना जीएसटी लगेगा ये पता करना है तो एप्प में सर्च ऑप्शन में जाकर उस प्रोडक्ट या कमोडिटी का नाम लिख कर सर्च कर देना है।”


GST Rates finder app

हालांकि वित्त मंत्रालय ने बताया कि ये सुविधा अभी सिर्फ एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर हीं है लेकिन जल्दी ही इसे iOS प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एन्ड कस्टम्स (CBEC) ने अपने पोर्टल cbec-gst.gov.in पर भी जीएसटी का रेट उपलब्ध करा रखा है जिससे टैक्सपेयर को पता चल सके कि किस सामान पर कितना जीएसटी देना होगा।

इस वेबसाइट और एप्प से कोई भी आसानी से पता लगा सकता है कि किस प्रोडक्ट पर सेन्ट्रल गवर्नमेंट टैक्स ले रही है और किस पर स्टेट गवर्नमेंट जीएसटी लगा रही है। इसके अलावा केन्द्र सरकार ने कुछ शहरों में जीएसटी ट्रेनिंग सेन्टर भी खोले हैं जिससे लोगों को इसके बारे में अच्छे से पता चल सके।

इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *