सरकार ने शुरू किया जीएसटी ट्रेनिंग कोर्स, आप भी उठा सकते हैं फायदा

जीएसटी, ये एक ऐसा नाम है जिसके बारे में अभी तक बहुत सारे लोगों को पूरी और सही जानकारी नहीं है। कुछ लोग इसे सुविधाजनक मान रहे हैं तो वहीँ कुछ लोग इसे परेशानी की वजह बता रहे हैं। हालांकि पीएम मोदी और GST के समर्थकों ने इसे ‘गुड्स एंड सर्विस टैक्स’ यानि सबसे आसान टैक्स बताया है लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसे सही से समझ नहीं पा रहे हैं और इसे लोगों के लिए परेशानी की वजह करार दे रहे हैं।

Easy tax
Image Source :- https://commons.wikimedia.org

जीएसटी सर्टिफिकेट कोर्स क्या है?

जीएसटी के बारे में यदि आपकी भी ऐसी ही सोच है और आप इसे गलत समझ रहे हैं तो अब खुद सरकार ने आपके इस सोच को बदलने का उपाय निकाल लिया है। यदि आप एक कारोबारी हैं और जीएसटी को समझ नहीं पा रहे हैं तो सरकार आपको 100 घंटे का सर्टिफिकेट कोर्स कराएगी ताकि आप इसके हरेक छोटे-बड़े पहलुओं से अच्छी तरह से परिचित हो सकें।

Mind understanding
Image Source :- https://pixabay.com

ये कोर्स प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 15 जुलाई से देश के 3 शहरों भोपाल, दिल्ली और बेंगलुरू के 100 केन्द्रों पर शुरू किया जायेगा। हालांकि फिलहाल इस कोर्स को सीए और ग्रेजुएट लोग ही कर सकते हैं। यदि आप भी ग्रेजुएट हैं और जीएसटी को अच्छी तरह से समझना चाहते हैं तो ये कोर्स कर सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं।

जीएसटी कोर्स शुरू करने की क्या है वजह?

गौरतलब है कि 1 जुलाई 2017 को जब से पूरे देशभर में जीएसटी को लागू किया गया है तब से व्यापारियों समेत आम जनता की भी नींद उड़ गयी है। जानकारी के अभाव में लोग इसे गलत मान रहे हैं और इसका विरोध कर रहे हैं। सरकार का कहना है कि ये बहुत ही आसान है और पूरी जानकारी होने के बाद सभी को ये सही लगने लगेगा और लोग पहले की अपेक्षा ज्यादा राहत महसूस करेंगे। बस व्यापारियों को इसकी पूरी जानकारी देने के लिए ही सरकार 100 घंटे के इस कोर्स की शुरुआत फिलहाल 3 शहरों में कर रही है।

हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• वित्त मंत्री ने लांच किया जीएसटी एप्प, अब घर बैठे पता करें किसी भी सामान का जीएसटी रेट

• बड़ा झटका! लालू यादव के बाद अब उनके बेटी और दामाद के ठिकानों पर ईडी ने मारा छापा

• ….. तो इसलिए 12 जुलाई को बंद रहेंगे भारत के सभी पेट्रोल पम्प

• IRCTC ने दिया रेल यात्रियों को तोहफा, सितंबर तक नही देना होगा सर्विस चार्ज


• खुशखबरी! फ्रॉडिंग का शिकार होने पर 3 दिन के भीतर बैंक को करें सूचित, 10 दिन के अन्दर वापस मिलेगी रकम

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *