क्या आप जानते हैं घर के दरवाजे पर निम्बू-मिर्ची क्यों लटकाया जाता है?

भारत में ऐसी बहुत सारी मान्यताएं हैं जिसे कुछ लोग अंधविश्वास भी मानते हैं तो कुछ लोग ऐसी मान्यताओं को अपने पूरे जीवन भर निभाते हैं। ऐसी ही मान्यताओं में से एक है घर के दरवाजे पर निम्बू-मिर्ची टांगना। बहुत से हिन्दू लोगों के घरों और दुकानों के दरवाजे पर आपको निम्बू-मिर्ची एक साथ टंगे हुए दिख जायेंगे। इसे टांगने के पीछे हिन्दू समाज में बहुत सारी वजह हैं जिनमें से कुछ महत्त्वपूर्ण वजहों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

1) दरवाजे पर निम्बू-मिर्ची टांगने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है ख़त्म

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि कोई भूत-प्रेत या किसी भी तरह का कोई नकारात्मक ऊर्जा किसी भी लोग के घर में जब-तब प्रवेश करने पर लगा रहता है और मौका देखते ही घर में घुसकर उत्पात मचने लग जाता है। लेकिन निम्बू और मिर्ची के मिले-जुले तंत्र शक्ति की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाता है और जब भी वैसे घर में घुसने की कोशिश करता है तो उसे बहुत बड़ी तंत्र पीड़ा होने लगती है जिस वजह से वो अपने गलत मकसद में असफल हो जाता है। हालांकि भूत-प्रेत के हमले की आशंका ज्यादातर रात में ही होती है।

A ghost at night
Image Source :- https://en.wikipedia.org

2) निम्बू-मिर्ची है बेहतर स्वास्थ्य का प्रतीक

निम्बू के चिकित्सीय गुण और मिर्ची के तांत्रिक गुणों से शायद ही कोई अंजान होंगे। दरवाजे पर इसे टांगने का एक मकसद ये भी होता है कि कोई भी बीमारी इस दरवाजे से होकर घर में प्रवेश न कर सके और उस बीमारी का असर इस निम्बू-मिर्ची के संपर्क में आते ही ख़त्म हो जाए ताकि उस घर के लोग स्वस्थ जीवन जी सकें।

3) निम्बू-मिर्ची का इस्तेमाल होता है बुरी तंत्र-शक्ति से बचने के लिए

बहुर सारे लोगों की मान्यता होती है कि उनके तरक्की से जलकर कोई इंसान उनपर किसी तरह का कोई जादू-टोटका न करवा दे। तो इसीलिए वे अपने घर के दरवाजे पर निम्बू-मिर्ची टांग देते हैं ताकि किसी भी तरह की कोई भी तंत्र शक्ति इसके तंत्रीय गुणों को पार करके घर में प्रवेश न कर सके।

इस न्यूज़ को भी पढ़ें: रात के समय भूल कर भी न करें ये 5 काम, हो सकता है भारी नुकसान

4) निम्बू-मिर्ची का उपयोग सांप-बिच्छू से बचने के लिए किया जाता है

सभी लोग अपने घरों में सुख-शान्ति के साथ रहना चाहते हैं और चाहते हैं कि किसी भी तरह की कोई आफत उनपर न आये। इन्हीं आफतों में से एक है घर में सांप-बिच्छू जैसे खतरनाक जीवों का घर में घुस जाना। तो लोग अपने दरवाजे पर निम्बू और मिर्ची इसलिए टांगते हैं ताकि ऐसे जीव दरवाजे से ही वापस हो जाये और घर में प्रवेश न कर सके। क्योंकि लोगों की मान्यता है कि निम्बू और मिर्ची से इन जीवों को कष्ट पहुँचता है।


A snake
Image Source :- https://pixabay.com

5) निम्बू-मिर्ची का उपयोग लोग हादसों से बचने के लिए करते हैं

बहुत सारे लोगों की मान्यता होती है कि जितने भी हादसे इंसान के साथ होते हैं वो सभी पहले से ही लोगों के सर पर मंडराते रहते हैं। तो ऐसे में लोग अपने घर के दरवाजे पर इनका इस्तेमाल इसलिए करते हैं ताकि ऐसा करने से कोई भी आने वाला संभावित खतरा दरवाजे के दूसरे पार में ही रह जायेगा और उनके घर के सदस्यों को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

6) अपनी आत्मा को पवित्र करने के लिए लोग करते हैं निम्बू-मिर्च का उपयोग

जैसा कि सभी को पता है कि निम्बू में कपडे और बर्तन से मैल हटाकर उसे स्वच्छ और साफ़ बना देने का अद्भुत गुण होता है। बस इसीलिए लोग लोग अपने घर के दरवाजे पर इसका इस्तेमाल करते हैं ताकि इस घर में रहने वाले सभी लोगों का मन हमेशा ही साफ़ और पवित्र रहे और वो कभी भी गलत रास्ते पर न जा सकें।

हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• क्या आप जानते हैं रविवार के दिन सूर्य देवता को जल क्यों चढ़ाया जाता है?

• क्या आप एक हाथ में 6 ऊँगली वाले लोगों की ये खासियत जानते हैं?

• क्या आप जानते हैं धार्मिक कार्यों में अगरबत्ती का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?


• यदि किसी को सांप काट ले तो तुरंत करें ये काम, होगा बहुत बड़ा फायदा


• ये 10 संकेत बताते है कि आपको होने वाला है धन लाभ

loading…


Leave a Reply