ये है पेट में गैस बनने की असली वजहें, इन उपायों को अपना कर पाएं छुटकारा

हममें से ज्यादातर लोगों को गैस की प्रॉब्लम रहती है। लेकिन कई लोग इस प्रॉब्लम को मामूली समझ कर इग्नोर करते हैं। जब हम भोजन करते हैं तब वह भोजन पचता है तो उसमें कई प्रकार के पाचक रस मिलते हैं जब ये आपस में सभी मिलते हैं तो एक प्रतिक्रिया होती है जिसमें पेट मैं एक वायु उत्पन्न होती है जो गैस का रूप ले लेती है ये हमेसा अपच की की वजह से ही होती है। लेकिन इसके कारण भूख कम होना, चेस्ट पेन, सांस लेने में परेशानी या पेट फूलना जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। अगर गैस की वजहों के बारे में पता चल जाए तो इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं गैस्ट्रिक प्रॉब्लम होने की 5 वजहों के बारे में और साथ ही ये भी कि कैसे बचा जाए।

पेट में गैस बनने का कारण:-

पेट में गैस बनने
Source

1) हमारे पेट में अच्छे और खराब दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं लेकिन अगर इन दोनों बैक्टीरिया का बैलेंस बिगड़ जाए तो भी पेट में गैस बनने लगती है। कई बारे ये इम्बैलेंस किसी बीमारी के साइड इफेक्ट के कारण भी हो सकता है।

2) उम्र बढने के साथ-साथ हमारा डाइजेशन सिस्टम भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में दूध या दूध से बनी चीजें (दही छोड़कर) ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पातीं है और इस कारण गैस बनने लगता है।

3) गैस बनने की एक प्रमुख वजह कब्ज भी है। कब्ज होने पर बॉडी के टॉक्सिन्स ठीक तरह से शरीर से बाहर नहीं आ पाते हैं। इसकी वजह से गैस बनने लगती है।

4) कभी-कभी कुछ एंटीबायोटिक्स के साइड इफेक्ट्स से पेट में अच्छे बैक्टीरिया कम हो जाते हैं। इससे डाइजेशन खराब हो जाता है और गैस बनने लगती है।

5) कई बार जल्दी-जल्दी खाने के कारण हम खाने को ठीक से चबा नहीं पाते हैं जिससे खाना पेट में ठीक से पचता नही है और इस कारण गैस की प्रॉब्लम हो जाती है।

6) फास्टफूड जैसे बर्गर, पिज्जा इत्यादि कुछ लोगों को डाइजेस्ट करने में प्रॉब्लम होती है। इस कारण से भी गैस बनने लगती है।

7) कई बार उम्र के साथ शरीर में होने वाले हॉर्मोनल चेजेंस के कारण भी डाइजेशन खराब होने लगता है और गैस की प्रॉब्लम हो जाती है।

8) नॉनवेज को डाइजेस्ट करने में हमारे शरीर को ज्यादा समय लगता है और अगर ये ठीक से न पका हो तो डाइजेशन और भी स्लो हो जाता है जो बाद में गैस का कारण बनता है।

9) ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से भी पेट में गैस बनने लगती है।

10) ज्यादा तीखा भोजन करने या मानसिक तनाव के कारण भी गैस की समस्या हो जाती है।

इसे भी पढें: पेट की समस्याओं से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाए

गैस की समस्या दूर करने का उपाए:-

1) अगर आप भी पेट में ज्यादा गैस बनने से परेशान हैं तो लहसुन प्याज, बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों को अवॉइड करें।

2) अगर आपकी उम्र 45 साल से अधिक है तो आप अपने खाने में सिर्फ दही शामिल करें और बाकी डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम कर दें।

3) अपने खाने में फाइबर वाले फूड्स को शामिल करें और दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिएं।

4) अगर एंटीबायोटिक लेने के बाद गैस बनने की प्रॉब्लम आती है तो अपने डॉक्टर से मिल करके गैस्ट्रो रेजिस्टेंट दवाई लिखने को कहें।

5) खाना आराम से चबाकर खाएं जिससे वह आसानी से डाइजेस्ट हो सके। खाते समय बातें न करें या बिल्कुल कम करें।

6) मैदे से बनी चीजें, जंक फूड और बाहर का तला हुआ खाना अवॉइड करें।

7) अगर उम्र बढने के कारण गैस की समस्या आ रही है तो रोज बैलेंस डाइट लें और रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आपका डाइजेशन काफी हद तक सुधर जाएगा।

8) रात में नॉनवेज खाना अवॉइड करें और अगर खाना ही है तो अच्छे से पका कर खाएं।

9) चुटकी भर हींग फांक कर गर्म पानी पीने से भी गैस की समस्या तुरंत समाप्त हो जाती है।

10)  एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर और उसमे थोड़ा सा काला नमक मिला कर पीने से भी गैस की समस्या से राहत मिलती है।

अगर इन सभी उपायों के बावजूद गैस की समस्या बनी हुई है तो इसे हल्के में न लें और किसी अच्छे डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइएगा और हमारे इसी तरह के सभी पोस्ट पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को जरूर सब्सक्राइब करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।

इसे भी पढें:

Leave a Reply