जानिए भारत की पहली महिला कंप्यूटर शकुंतला देवी के बारे में

Download Our Android App by Clicking on 

शकुन्तला देवी का जन्म भारत के बंगलौर नामक महानगर में एक रुढ़ीवादी कन्नड़ ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा की धनी एवं मानसिक परिकलित्र (गणितज्ञ) थीं। उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनका नाम 1982 में ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी शामिल किया गया। आम तौर पर “मानव कम्प्यूटर” के रूप में जाना जाता है। आइए आज जानते हैं शकुंतला देवी जी के बारे में।


First Human Computer


First Human Computer
Source

1) भारत की पहली मानव कंप्यूटर कौन थीं?

जवाब – शकुंतला देवी।


2) शकुंतला देवी का जन्म कब हुआ था?

जवाब – 4 नवंबर 1929 को बेंगलुरु, कर्नाटक में।


3) शकुंतला देवी को मानव कंप्यूटर क्यों कहा जाता है?

जवाब – क्योंकि वह बड़े से बड़ा गणितीय सवाल बिना किसी कैलकुलेटर या कंप्यूटर के अपने दिमाग के दम पर कुछ हीं सेकण्ड्स में हल कर देती थीं।


4) उनके किस कारनामे के बाद उनका नाम गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में शामिल किया गया था?

जवाब – 1977 में अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में शकुंतला देवी ने अपनी प्रतिभा का विलक्षण प्रदर्शन करते हुए 201 का 23वां घात बिना कैलकुलेटर की मदद से अपने दिमाग के बल पर सिर्फ 50 सेकंड में बता दिया था।

इसके अलावा 18 जून, 1980 को उन्होंने इंपीरियल कॉलेज, लंदन में 13 अंकों की दो संख्याओं का गुणनफल सिर्फ 26 सेकंड्स में बता दिया था।


5) शकुंतला देवी का नाम गिनीज बुक में कब शामिल किया गया था?

जवाब – शकुंतला देवी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में 1982 में दर्ज किया गया था। इसके अलावा 1969 में फिलिपींस यूनिवर्सिटी ने उनको वुमन ऑफ द इयर और भारत सरकार ने रामानुजन पुरस्कार से भी सम्मानित किया था।


6) शकुंतला देवी ने गणित और पज़ल्स पर कौन सी किताबें लिखी हैं?

जवाब – गणित और पहेलियों पर उन्होंने ‘फन विद नंबर्स’, ‘मैथब्लीट’ और ‘पजल्स टू पजल्स यू’ जैसी किताबें लिखीं, जबकि उन्होंने ज्योतिषशास्त्र पर ‘ऐस्ट्रॉलजी फॉर यू’ लिखी।


इसे भी पढ़ें: 99% Fail; दुनिया की सबसे पहली महिला इंजीनियर कौन थीं?



7) शकुंतला देवी का निधन कब हुआ था?

जवाब – उनका निधन 21 अप्रैल, 2013 को बेंगलुरु के एक अस्पताल में हुआ था। वह किडनी की बीमारी से पीड़ित थीं।


आपको ये जानकारी कैसी लगी, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसे हीं बेहतरीन सवाल और उनके जवाब पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करना न भूलें। लाइक करें हमारे Facebook Page को और इससे संबंधित विडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारे YouTube Channel को।




इसे भी पढ़ें: 

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *