अगर आप भी फेसबुक पर करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान, नही तो हो सकता है बड़ा नुकसान


सोशल मीडिया और उसमे भी फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ आप नए-नए दोस्त बना सकते हैं, नए-नए लोगों से मिल सकते हैं। लेकिन कई बार क्या होता है कि कुछ लोग फेसबुक पर मौजूद कुछ एप्स के जरिए कुछ इस तरह की बातें शेयर करते हैं जैसे- आप पिछले जन्म में क्या थे, आपका व्यक्तित्व क्या है, कौन पीठ पीछे आपकी बुराई करता है इत्यादि। कुछ लोगों की देखा-देखी और भी लोग इन एप्स को इस्तेमाल करते और फेसबुक पर शेयर करने लगते हैं। यह कितना खतरनाक हो सकता है, अगर जानना चाहते हैं तो कृपया इसे पढ़ें और अपने मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें।


फेसबुक
Image Source: Google

1. ऐसे किसी भी एप्प का फेसबुक से कोई लेना-देना नहीं होता है और न ही फेसबुक आपके बारे में कुछ बता रहा होता है जैसा कि कुछ लोग शेयर कर के लिखते हैं कि अरे वाह! फेसबुक ऐसा कह रहा है।

2. फेसबुक के एप्प सेक्शन से एप्प आई डी बना कर कोई भी व्यक्ति फेसबुक लॉग-इन पर आधारित ऐसे एप्प/ वेबसाइट बना सकता है। और इस तरह के सभी एप्प 10-15 हजार में बन कर तैयार हो जाते हैं।

इसे भी पढें: Sonu Songs: RJ रौनक ने गाया लालू तुम्हे नीतीश पर भरोसा नही क्या

3. जैसे ही आप अपना भाग्य जानने और ‘आपको कौन मित्र धोखा दे रहा’ जैसे प्रश्नों के पीछे क्लिक कर उस एप्प पर अपने फेसबुक खाते से साईन-इन करते हैं, आप उसे निम्नलिखित जानकारियां तुरंत दे देते हैं।

– अपने प्रोफ़ाइल की सभी जानकारी ( Only friends can see वाले ऑप्शन के साथ, जैसे आपका नाम, जॉब्स, नंबर, प्लेसेज यु लिव्ड, फैमिली, ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स तक )

– अपने सभी मित्रों के नाम, प्रोफ़ाइल आई डी और उनके फोन नंबर ( अगर उसमे ‘ओनली मी’ का विकल्प नहीं सेलेक्ट किया है तो)


4. अमूमन यह डाटा बाजार में बेंचा जाता है, ताकि मार्केटिंग और प्रोमोशन में इस्तेमाल हो सके।

5. पिछले साल एक टीम ने दिल्ली में एक रिसर्च किया था और उसे फेसबुक पर साझा किया था। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा, ‘किस भगवान की आप पर विशेष कृपा है ‘ नाम से चल रहा एक एप्प, पाकिस्तान से संचालित था।

इसे भी पढें: अगर आपके पास भी बाईक है तो ये जरूर पढें

6. यह एप्प एक हैकर ग्रुप का था और वो ग्रुप आस्था के नाम पर भक्तों के डाटा इकठ्ठा कर के उनकी प्रोफाइल्स हैक करने की कोशिश कर रहे थे। यह डाटा कट्टर सोंच रखने और निजी दुश्मनी निकलने वालों के लिए कितने काम का हो सकता है, आप अंदाज़ा लगा सकते हैं।

फेसबुक

7. फेसबुक ऐसा कोई भी एप्प और सेवा नहीं देता। और आप ऐसे किसी भी बचकाने और मनोरंजन वाले एप्प का इस्तेमाल कर, न केवल अपना बल्कि अपने मित्रों के निजता का भी सौदा कर रहे होते हैं।

इसलिए आगे से इस तरह के एप्स के चक्कर में न पड़ें इससे खतरा धन का नहीं बल्कि आपकी निजता और आपकी सुरक्षा का है। अगर आपने इस तरह के एप्स यूज कर रखा है तो फ़ेसबुक के सेटिंग्स में जाइए और वहां एप्स मे जाकर उन सभी एप्स को रिमूव कर दीजिए। इस मैसेज को शेयर कर के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचायें।

इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply