जानिए दीपावली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है?

Download Our Android App by Clicking on 

हम सभी को दीपावली का बहुत बेसब्री से इंतजार रहता है। दीपावली प्रकाश का त्यौहार है। इस दिन लोग दीये, मोमबत्ती इत्यादि जलाकर और मिठाई बांटकर खुशियां मनाते हैं। लेकिन दीपावली क्यों मनाई जाती है या दीपवाली के दिन क्या-क्या करना चाहिए, ये बहुत काम लोगों को पता होता है। आज हम आपको दीपावली के बारे में सवाल-जवाब के जरिए बताएंगे।


हमारे एंड्राइड ऐप्प को डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

1) दीपावली का क्या मतलब होता है?

दीपावली का त्यौहार


दीपावली संस्कृत के दो शब्दों दीप और अवली से मिल कर बना है जिसका मतलब होता है दीपों की अवली यानि दीपों की पंक्ति। यह हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। इस दिन सभी लोग अपने घरों को जगमगाते दीपों से सजाते हैं।

2) दीपावली क्यों मनाया जाता है?

दीपावली मनाने के पीछे कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं। सबसे लोकप्रिय कथा भगवान श्री राम से सम्बंधित है। ऐसा माना जाता है कि जब श्री राम १४ वर्ष का वनवास काट कर अयोध्या लौटे थे तब उनके स्वागत में पुरे अयोध्या को दीपों से रौशन किया गया था। तभी दीपावली मनाने की परम्परा शुरू हुई।

दूसरी कथा के अनुसार, श्रीकृष्ण ने नरकासुर का वध करके देवताओं और अपनी प्रजा को उसके अत्याचार से मुक्त कराया था और उसके चंगुल से हजारों महिलाओं को आजाद कराया था। तब लोगों ने उस दिन पुरे नगर में घी के दीये जलाए थे।

इसे भी पढ़ें: दिवाली की रात दिखें ये चीजें तो समझ जाइए माता लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हैं

3) दीपावली का त्यौहार कब मनाया जाता है?

दीपावली का त्यौहार कार्तिक माह की अमावस्या के दिन मनाया जाता है। ग्रेगोरियन कैलेण्डर के अनुसार यह त्यौहार हर साल अक्टूबर या नवंबर में आता है।

4) दीपावली के दिन किस देवी-देवता की पूजा की जाती है?

दीपावली का त्यौहार

इस दिन धन-धान्य की अधिष्ठात्री देवी माता लक्ष्मी और विघ्नहर्ता गणेश जी की पूजा की जाती है।

5) दीपावली के दिन क्या करना चाहिए?

इस दिन सबसे पहले अपने घरों की अच्छे से सफाई करनी चाहिए। फिर शाम को नहा-धो कर नए कपडे पहन कर मुहूर्त के अनुसार लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद अपने घरों को दीप मालाओं से सजाना चाहिए। फिर अपने रिश्तेदारों या पड़ोसियों से मिलना चाहिए और उन्हें उपहार या मिठाइयां देनी चाहिए।

6) दीपावली के दिन पटाखे चलाते समय क्या करना चाहिए?

इस दिन बच्चे और बड़े जम कर पटाखे चलाते हैं और आपसी प्रतिस्पर्धा में तेज आवाज वाले पटाखें छोड़ते हैं जिससे कई बार वो स्वयं या कोई राह चलता व्यक्ति घायल हो जाता है। इसलिए इस दिन पटाखे सावधानी से चलाएं और कोशिश करें कि जो पटाखे आप चला रहे हैं वो कम आवाज वाले हो और उनसे निकलने वाले धुओं से कम प्रदूषण हो। इसके अलावा अपनी, बच्चों की और आने-जाने वाले लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रखें।



7) दीपावली को और किन नामों से जाना जाता है?

दीपावली को अलग-अलग भाषाओं मे अलग-अलग नाम से पुकारा जाता है जैसे बंगाली में दीपाबॉली, गुजराती, मराठी और पंजाबी मे दिवाली, सिंधी में दियारी और नेपाली में तिहार कहा जाता है।

8) दीपावली का त्यौहार क्या सन्देश देता है?

दीपावली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई और अँधेरे पर प्रकाश की जीत का सन्देश देता है।
आपको ये सवाल कैसा लगा, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसे हीं बेहतरीन सवाल और उनके जवाब पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करना न भूलें। लाइक करें हमारे Facebook Page को और इससे संबंधित विडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारे YouTube Channel को।



इसे भी पढ़ें:

loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *