जानिए दूध कब बन जाता है हमारे लिए जहर

Download Our Android App by Clicking on 

दूध हमारे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और दूध पीने से हमें कई सारे लाभदायक फायदे भी होते हैं और इससे हमे कैल्सियम और विटामिन भी मिलता है परंतु दूध को अन्य खाने वाली चीजों के साथ दूध पीने पर उसके कई सारे नुकसान भी होते हैं। सरल शब्दों में कहें तो इन चीजों के सेवन के बाद दूध पीना जहर समान होता है। तो आइए जानते हैं इन खाने वाली चीजों के बारे में:-

1. प्याज

दूध पीने
Image: Google

प्याज हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है परंतु प्याज खाने के बाद दूध पीने से परहेज करें क्योंकि प्याज खाने के बाद दूध पीने से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराइसिस, जैसी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।


2. मछली

दूध पीने
Image Source: Pinterest

मछली खाने के बहुत सारे फायदे हैं। ऐसा माना जाता है कि मछली खाने से हमारी स्किन को कई तरह से फायदा मिलता है परंतु यदि मछली खाने के बाद दूध का सेवन किया जाए तो हमारे स्क्रीन पर सफेद दाग आने लगते हैं। इसलिए मछली खाने के बाद दूध भूलकर भी न पीएं।

3. उड़द की दाल

दूध पीने
Image: Google

अगर हम उड़द की दाल और दूध की बात करें तो दोनों ही एक-दूसरे से बिल्कुल अलग-अलग होते हैं। यही कारण है कि उड़द की दाल का सेवन करने के बाद भी अधिक दूध पिया जाए तो शरीर का भारी होना, जी मिचलाना, उल्टी आना जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

4. दही

दूध पीने
Image: Ruchiskitchen

दूध और दही दोनों ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है। दोनों के हीं अपने-अपने अलग फायदे होते हैं। कई लोग यह ग़लतफ़हमी में रहते हैं कि आखिर दही भी तो दूध से बना है तो दही खाने के बाद दूध पीने से कोई नुकसान नहीं होता परंतु यह बिल्कुल गलत है क्योंकि दोनों एक दूसरे से विपरीत है यही कारण है कि इन दोनों का साथ में सेवन करने पर पेट दर्द या पाचन तंत्र में गर्बरी या उल्टी जैसी समस्या का सामना करना पर सकता है।



आपको ये जानकारी कैसी लगी, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसे हीं मजेदार सवाल और उनके जवाब पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करना न भूलें। लाइक करें हमारे Facebook Page को और इससे संबंधित विडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारे YouTube Channel को।




इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *