जानिए दाढ़ी को 10 गुना तेजी से लम्बी और घनी बनाने का घरेलु उपाए


आजकल युवाओं में लम्बी और घनी दाढी रखने का फैशन चलन में है। लम्बी और घनी दाढ़ी न केवल हमारे लुक और पर्सनॅलिटी को बेहतर बनाती है बल्कि इसके कुछ सेहत से जुड़े हुए भी फायदे हैं। आपने देखा ही होगा महिलाओ में उम्र से पहले ही बुढ़ापे की निशानिया झलकने लग जाती है जैसे झुरियाँ आदि लेकिन पुरुषो में ये सारी चीज़े काफी उम्र होने के बाद दिखाई देती है इसलिए अधिक उम्र होने पर भी पुरुष जवान ही दिखाई देते हैं।



वैसे तो इसके कई कारण हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की चेहरे पर आने वाली दाढ़ी इसकी मुख्य वजह है। क्योंकि चेहरे पर बाल आने से हमारी स्किन काफी लम्बे समय तक स्वस्थ बनी रहती है और साथ ही धुप, धूल मिटटी आदि से भी स्किन को बचाती है। इसलिए लम्बी और घनी दाढ़ी रखना एक बहुत ही सही निर्णय होता है।

लम्बी और घनी दाढी
Source

आज हम आपको दाढी घनी करने के एक घरेलु उपाय के बारे में बताएंगे। आज हम जो बियर्ड सीरम बनाने जा रहे हैं उसके लिए जरुरत होगी – अरंडी का तेल, बादाम का तेल, नीलगिरि का तेल और रोजमेरी का तेल की। इन चारो में से केवल एक ही तेल रोजमेरी के तेल को मार्किट में ढूंढ़ने में समस्या आ सकती है लेकिन फिर भी किसी बड़ी दुकान या किसी कॉस्मेटिक स्टोर पर ये आसानी से मिल जायेगा। अगर ये चीज़े मार्किट में न मिले तो आप इन्हे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।


बियर्ड सीरम बनाने के विधि:-

1) 50 ML अरंडी के तेल में 25 ML बादाम का तेल मिलाएं। उसके बाद इसमें 10 ML नीलगिरि और 10 ML रोजमेरी तेल मिलाएं। इन्हे आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये।

2) अगर आपको इनकी मात्राएं नापने में कठिनाई होती है तो अरंडी के तेल की जितनी मात्रा ली है उससे आधी बादाम के तेल की लीजिये और इसी तरह बादाम के तेल की मात्रा की आधी मात्रा में रोजमेरी और नीलगिरि का तेल ले लीजिये।


3) इस तरह यह सीरम तैयार हो जायेगा, बनने के बाद इसे किसी साफ बोतल में भर लजिए।

बस इस आसान विधि से तैयार इस सीरम को रोजाना इस्तेमाल करिये और बहुत ही जल्द आपको इसके परिणाम प्राप्त करेंगे। इसका इस्तेमाल करने के लिए रोज रात को 7-8 बून्द अपने हाथों में लीजिये और उसे अच्छी तरह पूरी दाढ़ी पर लगा लीजिये और उसके बाद 5 से 10 मिनट तक अपनी उंगलियों से हल्का हल्का गोल गोल राउंड की तरह अपने दाढ़ी वाले भाग पर मालिश करिये। जिन जगह पर बाल कम हैं वहाँ ज्यादा देर तक मालिश कीजिये। बाद में इसे रात भर अपने चेहरे पर लगा रहने दीजिये और सुबह इसे पानी से धो लें। यदि आपका चेहरा ऑयली है तो केवल 15-20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लीजिये।

दिन में यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहें तो केवल 3 से 4 बुँदे लेकर इस्तेमाल करें। इसे दिन में भी मालिश करें। 4-5 मिनट की मालिश से यह चेहरे पर अलग से दिखाई नहीं देगा। इसे एलोवेरा जेल के साथ भी मिक्स करके लगा सकते हैं। लगातार इसका एक महीने तक इस्तेमाल करने पर आप देखेंगे की चेहरे के बाल घने होते जायेंगे।





इसे भी पढें:



Leave a Reply