अलर्ट: भारत के एक और व्यापारी पर हुआ रैनसमवेयर का साइबर अटैक

साइबर वर्ल्ड के लिए 2017 का वर्ष बहुत ही खराब रहा है। साल के शुरुआत से ही दुनिया के विभिन्न देशों से साइबर हमले की सूचना आनी शुरू हो गयी थीं। फिर इसके बाद कुछ हमले भारत में भी हुए। इन सभी हमलों में सबसे ज्यादा अटैक रैनसमवेयर का हुआ है जिसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया। लेकिन हाल ही में एक बार फिर से भारत में इसके अटैक की सूचना आनी शुरू हो गयी है। इस बार इस वायरस के हमले का शिकार कपडा बनाने वाली कंपनी ब्लैकबेरी को बनाया गया है।

इस न्यूज़ को भी पढ़ें: बधाई हो! अब फेसबुक से भी कर सकेंगे ग्रुप में विडियो चैटिंग

इस साइबर अटैक में कितनी फिरौती मांगी है हमलावर ने?

दिल्ली की ब्लैकबेरी कंपनी ने पुलिस में रिपोर्ट लिखाने के दौरान बताया है कि हमलावर ने उनके सिस्टम को हैक कर लिया है और सिस्टम में ही उन्होंने बिटक्वाइन के रूप में भारतीय मुद्रा के अनुसार 26 लाख रूपये देने का मैसेज छोड़ा है। इस मैसेज में ही ये भी बताया गया है कि इस फिरौती को चुकाने के बाद ही डाटा दुबारा प्राप्त करने के लिए पासवर्ड मिलेगा।

Ransomware attack
Image Source :- http://www.507arw.afrc.af.mil

इस कंपनी के आईटी मैनेजर मृत्युंजय कुमार ने बताया कि 16 मार्च को रात के 2 बजे ही रैनसमवेयर का हमला कंपनी के सर्वर पर हो गया था। इसके बाद उन्होंने करप्ट किये गए डाटा के पासवर्ड को बताने के लिए 15 बिटक्वाइन की मांग की। हालांकि, साइबर क्राइम शाखा ने इस मामले को दर्ज कर लिया है और इस पर अपनी जांच शुरू कर दिया है। साथ ही इस हमले को दिल्ली-एनसीआर में रैनसमवेयर के अटैक का पहला मामला बताया जा रहा है।


इस न्यूज़ को भी पढ़ें: खुशखबरी! फ्रॉडिंग का शिकार होने पर 3 दिन के भीतर बैंक को करें सूचित, 10 दिन के अन्दर वापस मिलेगी रकम

बता दें कि हाल ही में 27 जून 2017 को मुंबई में मौजूद भारत का सबसे बड़ा कंटेनर पोर्ट भी रैनसमवेयर के हमले का शिकार हो गया था जबकि अब तक कुल भारत के 40,000 से भी ज्यादा कंप्यूटर इस वायरस के चपेट में आ चुके हैं। साथ ही इस अब तक वायरस ने 150 से भी अधिक देशों को अपना शिकार बना लिए जिसके बाद इस हमले को अब तक सबसे बड़ा साइबर हमला करार दे दिया गया।


हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• जुलाई में समाप्त होगा जियो का समर सरप्राइज ऑफर, जानिये इसका अगला प्लान

• वित्त मंत्री ने लांच किया जीएसटी एप्प, अब घर बैठे पता करें किसी भी सामान का जीएसटी रेट

• जियो के बाद होने जा रहा है एक और बड़ा धमाका, अब 2 रूपये में मिलेगा एक जीबी डाटा

• ….. तो इसलिए 12 जुलाई को बंद रहेंगे भारत के सभी पेट्रोल पम्प

• IRCTC ने दिया रेल यात्रियों को तोहफा, सितंबर तक नही देना होगा सर्विस चार्ज

 


loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *