राज्यसभा चुनाव के लिए वापस लौटे कांग्रेसी विधायक, मतदान 8 अगस्त को

गुजरात की 3 राज्यसभा सीटों के लिए मंगलवार 8 अगस्त को वोट डाले जाएंगे। राज्यसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गुजरात पहुँच गए है। हालांकि 3 में से 2 सीटों पर बीजेपी की जीत तय है। बीजेपी की तरफ से स्मृति ईरानी और अमित शाह मैदान मे हैं जबकि कांग्रेस की तरफ से अहमद पटेल उम्मीदवार हैं।

किस पार्टी के पास कितने विधायक हैं?

राज्यसभा चुनाव
Image Source: Google

गुजरात विधानसभा में वर्तमान में 182 विधायक हैं जिसमे से भाजपा के पास 121 और कांग्रेस के पास 57 विधायक हैं जबकि एनसीपी के 2 और जेडीयू तथा निर्दलीय के 1-1 विधायक हैं। गुजरात में 1 उम्मीदवार को राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए 44 वोटों की जरूरत होती है। यही कारण है कि बीजेपी के दोनो उम्मीदवारों की जीत तय है जबकि कांग्रेस के 57 में से 6 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। बचे हुए 51 विधायकों को कांग्रेस नेतृत्व ने कुछ दिनों तक बंगलुरू के एक रिजॉर्ट में छुपा रखा था।

राज्यसभा चुनाव
Image Source: India Today

इस बार राज्यसभा चुनाव में नोटा का इस्तेमाल होने से कांग्रेस परेशान है क्यूँकि अभी भी उसे अपने विधायकों के बागी होने का डर सता रहा है। कांग्रेस हर हाल में अहमद पटेल को राज्यसभा में भेजना चाहती है वहीं बीजेपी भी अहमद पटेल को हराने के लिए सारे पैंतरे आजमा रही है। गुजरात कांग्रेस के एक शीर्ष नेता ने तो ये आशंका भी जता दी है कि कुछ कांग्रेसी विधायक नोटा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बंगलुरू से वापस लौटे विधायकों को आणंद के एक रिजॉर्ट में रखा गया है जहाँ से उन्हे वोटिंग के दिन सीधे मतदान केन्द्र ले जाया जाएगा। फिलहाल कांग्रेस अपने सभी विधायकों को वोट डालने की ट्रेनिंग दे रही है जिससे मतदान में किसी भी तरह से गड़बड़ होने या वोट रद्द होने की कोई संभावना न रहे।

इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply