आचार्य चाणक्य की ये 5 बातें हमें कभी नही भूलनी चाहिए


कूटनीति के महान ज्ञाता आचार्य चाणक्य को कौन नही जानता। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो चाणक्य के जैसा बुद्धिमान हुआ हो। चाणक्य ने अपनी चाणक्यनीति के जरिए हम जैसे लोगों को काफी कुछ सिखाया है। जिसे हम अगर सच्चे दिल से अपनाते हैं तो हमारी जिंदगी बदल सकती है। वैसे तो चाणक्य ने बहुत सारी बातें बताई है जो हमे जरूर जानना चाहिए लेकिन आज के इस पोस्ट में मैं आपको चाणक्य की कुछ 5 ऐसी बातों को बताऊँगा जिसे हमें कभी नही भूलना चाहिए।



चाणक्य की पाँच बातें

चाणक्यनीति
Source

1) दुश्मन को कभी कमजोर समझने की भूल नही करनी चाहिए। जो लोग अपने दुश्मन को कमजोर समझते हैं उनका पतन निश्चित होता है। हो सकता है जितना हम उसके बारे में जानते हैं वो उससे कहीं ज्यादा ताकतवर हो।

2. यदि आपका दुश्मन आपके खुशियों को देख कर जल रहा है तो आप हमेशा खुश रहें। अपने दुश्मन के वजह से अपनी खुशियों को बर्बाद नही करना चाहिए। आपका खुश रहना हीं आपका हथियार है जो की आपके दुश्मन को अंदर ही अंदर काटता रहता है।

3. चाणक्य का कहना है कि कामयाब होने के लिए अच्छे मित्रों की जरूरत होती है और अधिक कामयाब होने के लिए अच्छे शत्रुओं की जरूरत होती है। क्योंकि जब आपका शत्रु आपके सामने होगा तो आप अपने आपको उससे अधिक ताकतवर साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और फिर अपने शत्रु से भी ज्यादा कामयाब हो जाएंगे।

4. जो दोस्त जरूरत पड़ने पर आपका साथ न दे वह आपकी दोस्ती के काबिल नहीं है। ऐसे लोगों से जितनी जल्दी आप दूरी बना लें उतना हीं अच्छा है। ऐसे लोग सिर्फ अपने मतलब के लिए आपके साथ होते हैं और जब आपको उनसे जरूरत पड़ती है तो आपका साथ छोड़ देते हैं।




5. जो आपकी बातें सुनते हुए इधर उधर देखता हो उस इंसान पर भूल कर भी कभी विश्वास मत करना। क्योंकि जो व्यक्ति आपकी बातों पर ध्यान नही दे रहा है वो जरूरत पड़ने पर आपकी मदद कैसे करेगा।


ये थे 5 ऐसी बातें जो की हमे आचार्य चाणक्य ने समझाया है। यदि हम इन बातों को अपने जीवन में उतारते हैं तो यकीनन हमारी कामयाबी है अन्यथा नहीं।

इसे भी पढें:

loading…




Leave a Reply