CBSE 10th का रिजल्ट घोषित, गुवाहाटी और दिल्ली के छात्र फिसड्डी

रविवार, 28 मई 2017 को CBSE इंटर का रिजल्ट घोषित करने के बाद आखिरकार आज शनिवार, 3 जून 2017 को CBSE मैट्रिक का रिजल्ट भी घोषित कर ही दिया गया। लेकिन इस बार रिजल्ट उतना अच्छा नहीं आया जितना कि पिछले साल अच्छा आया था। बता दें कि पिछले साल 2016 में cbse मैट्रिक के 96% से भी ज्यादा स्टूडेंट्स पास हुए थे जबकि इस बार लगभग 90% स्टूडेंट्स ही कुल मिलाकर पास हुए हैं। बता दें कि इस बार मैट्रिक में कुल मिलाकर 16 लाख 67 हजार 573 ( 1667573 ) छत्र – छात्राएं शामिल हुए थे।

CBSE result matric students

सबसे बेस्ट प्रदर्शन करने वाले CBSE रीजन

अब तक क्लीयर किये गए रिजल्ट के अनुसार 3 रीजन के स्टूडेंट्स ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इनमें तिरुवनंतपुरम, चेन्नई और इलाहाबाद शामिल हैं। सबसे बेस्ट रिजल्ट तिरुवनंतपुरम का रहा है और इसके 99.85 % स्टूडेंट्स पास हुए हैं। जबकि चेन्नई के 99.62 % स्टूडेंट्स और इलाहाबाद के 98.23 % स्टूडेंट्स पास हुए हैं और ये एक बहुत ही अच्छा प्रदर्शन है।

ये न्यूज़ भी पढना न भूलें: वायरल न्यूज़, फेल छात्रों को पास कराने की कीमत 2000 रूपये, क्या है पूरी सच्चाई ?

इनके cbse मेट्रिक के रिजल्ट रहे सबसे खराब

वहीँ यदि बात करें सबसे खराब रिजल्ट की तो इसमें गुवाहाटी और दिल्ली का नाम आता है। इन दोनों के ज्यादा स्टूडेंट्स फ़ैल हुए हैं। दिल्ली में पिछले साल 91.06 % बच्चे पास हुए थे जबकि इस बार कुल मिलाकर 78.09 बच्चे ही पास हुए हैं। और वहीँ इस बार गुवाहाटी के सबसे कम मात्र 65.53 % बच्चे ही पास हुए हैं। यदि दूसरे रीजनों की तुलना करें तो इन दोनों का रिजल्ट बहुत ही खराब रहा है और ये एक सोचने वाली बात है।और यदि बात करें बाकि के रीज़न के रिजल्ट की तो अन्य सभी के रिजल्ट इन दोनों की अपेक्षा बहुत ही बेहतर आये हैं।

ये न्यूज़ भी जरूर पढ़ें: इन उपायों को अपनाकर अपने घर को बनाएं ज्यादा सुरक्षित

दिल्ली से कहीं अच्छे प्रदर्शन रहे इन रीजनों के

तिरुवनंतपुरम और चेन्नई के बाद देहरादून और पटना रीज़न के रिजल्ट सबसे बेस्ट रहे हैं। देहरादून के 97.27% बच्चे पास हुए हैं जबकि पटना के भी 95.50% बच्चे सफल हुए हैं। फिर इसके बाद चंडीगढ़ का नंबर आता है जिसके 94.34 % बच्चे सफल हुए हैं और फिर अजमेर के 93.30 % बच्चे सफल हुए हैं .भुवनेश्वर के भी 92.15 % बच्चे पास हुए हैं।

इस न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें: ये कंपनी दे रही है जियो से भी सस्ता डाटा, जानिए इसके प्लान के बारे में

loading…


Leave a Reply