क्या सरकार सीबीआई के डायरेक्टर का ट्रांसफर या निलंबन आदेश दे सकती है?

Download Our Android App by Clicking on 

#GK Challenge Series तहत आज एक बार फिर हम आपके लिए लाए हैं CBI से सम्बंधित 10 बेहतरीन सवाल। ऐसे मजेदार सवाल रोज पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरूर करें। अगर आप इस Series के हमारे सभी पोस्ट पढ़ना चाहते है तो इस लिंक GK Challenge पर क्लिक/टच करें।


CBI Related Questions


1) CBI का Full Form क्या होता है?

जवाब – Central Bureau of Investigation.


2) सीबीआई का मुख्यालय कहाँ पर है?

जवाब – सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली के लोधी रोड पर स्थित है।



3) सीबीआई की स्थापना कब हुई थी?

जवाब – सीबीआई की स्थापना Special Police Establishment (SPE) के तौर पर 1941 में हुई थी लेकिन 1 अप्रैल 1963 को गृह मंत्रालय ने इसका नाम बदल कर Central Bureau of Investigation (CBI) रख दिया। इस तरह से ऑथोराइज़ तौर पर सीबीआई की स्थापना 1963 में हुई थी।



4) नाम बदले जाने के बाद सीबीआई के पहले डायरेक्टर कौन थे?

जवाब – सीबीआई के पहले डायरेक्टर डी पी कोहली थे।


5) सीबीआई का मोटो क्या है?

जवाब – सीबीआई का मोटो है Industry, Impartiality, Integrity.


6) सीबीआई के डायरेक्टर का कार्यकाल कितने साल का होता है?

जवाब – सीबीआई के डायरेक्टर का कार्यकाल कम से कम दो साल का होता है।


इसे भी पढ़ें: SSC Question: मरने के बाद शरीर का कितना वजन कम हो जाता है


7) सीबीआई के डायरेक्टर की नियुक्ति की नियुक्ति कौन करता है?

जवाब – सीबीआई के डायरेक्टर की नियुक्ति Central Vigilance Commission करती है। इस कमिटी में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, प्रधानमन्त्री और विपक्ष के मुख्य नेता शामिल होते हैं।


8) क्या सरकार अपनी मर्जी से सीबीआई के डायरेक्टर का ट्रांसफर या निलंबन आदेश दे सकती है?

जवाब – नहीं, सरकार ऐसा कुछ नहीं कर सकती है। सीबीआई डायरेक्टर के ट्रांसफर या उन्हें पद से हटाने के लिए सरकार को पूरे मामले की जानकारी सेलेक्शन पैनल को भेजनी होती है। वहीं डायरेक्टर के तबादले की प्रक्रिया में सेलेक्शन कमेटी सीवीसी, होम सेक्रेटरी और सेक्रेटरी (कार्मिक) का होना भी जरूरी है।


9) क्या सरकार सीबीआई के निदेशक (Director) को छुट्टी पर भेजने का अधिकार रखती है?

जवाब – डीएसपीई अधिनियम, 1946 की धारा 4(1) के तहत विशेष परिस्थितियों में जैसे की अगर सीबीआई निदेशक पर भ्रस्टाचार या हत्या या किसी भी तरह के अपराध में शामिल पाए जाने के गंभीर आरोप लगते हैं तब सरकार सीबीआई के डायरेक्टर को छुट्टी पर भेजने का अधिकार रखती है लेकिन ट्रांसफर या निलंबित नहीं कर सकती है।




10) सीबीआई के वर्तमान निदेशक कौन हैं?

जवाब – सीबीआई के वर्तमान निदेशक एम नागेश्वर राव हैं जिन्हे छुट्टी पर भेजे गए निदेशक आलोक वर्मा की जगह नियुक्त किया गया है।


11) सीबीआई का मुख्य काम क्या है?

जवाब – सीबीआई का मुख्य काम देश में हुए किसी भी अपराध जैसे हत्या, भ्रष्टाचार या ऐसे ही किसी भी गंभीर अपराध की जांच करना है।


12) क्या सीबीआई खुद से कोई भी केस अपने हाथ में लेकर जांच शुरू कर सकती है?

जवाब – नहीं। सीबीआई को किसी भी केस की जांच के लिए या तो कोर्ट आर्डर करती है या फिर राज्य सरकार की अनुशंसा पर केंद्र सरकार उन्हें जांच का जिम्मा सौंपती है।


आपको ये सवाल कैसा लगा, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसे हीं बेहतरीन सवाल और उनके जवाब पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करना न भूलें। लाइक करें हमारे Facebook Page को और इससे संबंधित विडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारे YouTube Channel को।



इसे भी पढ़ें: 

loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *