बॉलीवुड के वो नायक जिन्होंने किया है भोजपुरी फिल्मों में भी काम

आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि क्षेत्रीय फिल्मों के हीरो बॉलीवुड में जाने के लिए तरसते रहते हैं। यदि उन्हें किसी एक बॉलीवुड फिल्म में भी काम करने का मौका मिल जाएँ तो वे अपने आप को बहुत ही बड़ा भाग्यशाली समझते हैं। फ़िल्मी दुनिया में एक ऐसी ही दुनिया है भोजिवुड की यानि कि भोजपुरी फिल्मों की। अकसर ऐसा देखा गया है कि भोजपुरी फिल्म के छोटे से लेकर बड़े नायक तक बॉलीवुड में काम करने के लिए उत्साहित रहते हैं और रवि किशन जैसे बहुत सारे नायक तो बॉलीवुड में भी एक सफल कलाकार के रूप में उभर भी चुके हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई बॉलीवुड नायक ने भी किसी भोजपुरी फिल्मों में काम किया हो? शायद ही आपने कभी ऐसा सुना होगा। लेकिन आज हम आपको ऐसे एक नहीं बल्कि बहुत सारे बॉलीवुड के ऐसे नायकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भोजपुरी फिल्मों में भी अपना योगदान दिया है। तो चलिए, आज उन नायक और उनके भोजपुरी फिल्मों के बारे में भी जानते हैं।

Bollywood hero in bhojpuri movie

1) अमिताभ बच्चन –  बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जी की हिंदी फिल्में तो आपने बहुत ही देखी होंगी लेकिन क्या आपने कभी भी इनका कोई भोजपुरी फिल्म देखा है? यदि नहीं तो अब जरूर देख लीजियेगा।  इन्होने एक नहीं बल्कि 3 भोजपुरी फिल्मों में काम किया है। इतना ही नहीं, इनकी सारी भोजपुरी फिल्में सुपर-डुपर हिट भी हुयी थीं और सबसे बड़ी बात तो ये कि इन्होने कभी भी इन फिल्मों के लिए एक भी रुपया नहीं लिया और उन्होंने बिल्कुल ही फ्री में भोजपुरी फिल्म में अपना योगदान दिया।

इनकी सबसे पहली फिल्म थी ‘गंगा’. इस फिल्म में मुख्य किरदार भोजपुरी के महानायक ‘मनोज तिवारी मृदुल’ जी का था और बच्चन जी ‘रवि किशन’ जी के पिता के रोल में थे। बताते चलें कि रवि किशन जी ने इस फिल्म विलेन का किरदार निभाया था।

इस फिल्म के रिलीज़ के कुछ ही साल बाद बच्चन जी की दूसरी भोजपुरी फिल्म ‘गंगोत्री’ रिलीज़ हुयी थी जो कि पहली फिल्म ‘गंगा’ का सीक्वल माना जा रहा था। इस फिल्म में बच्चन जी मनोज तिवारी जी के पिता के रोल में थे।

बच्चन जी की तीसरी और अब तक की सबसे लास्ट भोजपुरी फिल्म है ‘गंगा देवी’. इस फिल्म में वे भोजपुरी के महानायक ‘दिनेश लाल यादव – निरहुआ’ जी के पिता के रोल में थे।

2)  शत्रुघ्न सिन्हा – शायद ही कोई ऐसे ऐसे होंगे जो शत्रुघ्न सिन्हा जी के बारे में नहीं जानते होंगे। ये बिहारी हैं और इनका बॉलीवुड में एक अद्वितीय स्थान है।बॉलीवुड में ये बिहारी बाबू के नाम से प्रसिद्ध हैं। इन्होने भी कई भोजपुरी फिल्मों में काम किया है।

इनकी पहली भोजपुरी फिल्म ‘बिहारी बाबू’ है जिसमें इन्होने दहेज़ के लालची लड़के वाले के चक्कर में पड़कर अपने बहन के लिए एक मजबूर भाई का रोल निभाया था।


इसके बाद इनकी भोजपुरी फिल्म आई ‘राजा ठाकुर’. ये फिल्म भी दहेज़ प्रथा पर ही बनी थी और इस फिल्म में नायक के किरदार में भोजपुरी फिल्म के महानायक मनोज तिवारी जी थे।

इसके बाद फिर इनकी एक भोजपुरी फिल्म आई थी ‘इंटरनेशनल दरोगा’. इस फिल्म में ये एक दबंग दरोगा के रोल में थे। इसमें भी मनोज तिवारी जी ही मुख्य भूमिका में थे।

3) अजय देवगन – इन्होने भी भोजपुरी के कुछ फिल्मों में काम किया है। उनमें से एक ऐसी ही फिल्म है ‘धरती कहे पुकार के’.  इस फिल्म में ये एक एसपी के रोल में थे। इस फिल्म में भी नायक के रोल में मनोज तिवारी जी ही थे।

4) मिथुन चक्रवर्ती – बंगाल के टाईगर मिथुन चक्रवर्ती के शायद ही ऐसे कोई फिल्म होंगे जो कि फ्लॉप हुयी हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्होने भी एक भोजपुरी फिल्म में अपना योगदान दिया हुआ है। जी हाँ, इन्होने भी एक भोजपुरी फिल्म में काम किया है जिसका नाम है ‘भोले शंकर’. इसमें इन्होने मनोज तिवारी जी के बड़े भाई का रोल निभाया था।

5) जैकी श्रॉफ – आज के उभरते कलाकार टाइगर श्रॉफ के पापा जैकी श्रॉफ के बारे में शायद ही कोई नहीं जानता होगा। आपमें से बहुतों ने तो उनकी कई हिंदी फिल्में देखी भी होंगी। लेकिन क्या आपने कभी उनके किसी भोजपुरी फिल्म के बारे में सुना है? बता दें कि इन्होने भी एक भोजपुरी फिल्म ‘हम हईं खलनायक’ में काम किया हैं और इस फिल्म में भी मनोज तिवारी जी थे जो कि खलनायक के भूमिका में थे।

6) जीतेन्द्र – तुषार कपूर के पापा जीतेन्द्र कपूर के तो आपने कई साड़ी फिल्में देखी होंगी। लेकिन क्या आपने कभी उनकी कोई भोजपुरी फिल्म देखा है? यदि नहीं तो ‘गब्बर सिंह’ नामक भोजपुरी फिल्म जरूर देख लें जिसमें उन्होंने काम किया है। भोजपुरी फिल्म के साथ साथ कई सारे हिंदी फिल्मों में भी अपना दबदबा कायम करने वाले रवि किशन जी इस फिल्म में खलनायक की भूमिका में हैं।

7) धर्मेन्द्र – ढाई किलो के मुक्के के मालिक सनी देओल जी के पापा धर्मेन्द्र देओल का बॉलीवुड में बहुत बड़ा योगदान है। लेकिन कुछ साल पहले ही इन्होने एक भोजपुरी फिल्म में काम किया था जिसका नाम है ” दुश्मन के खून पानी ह “. इस फिल्म में भी भोजपुरी और हिंदी के सुपरस्टार रवि किशन जी ने अभिनय किया था।

8) प्रियंका चोपड़ा – बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपना जलवा बिखेरनी वाली क्वीन प्रियंका चोपड़ा ने भी हाल ही में एक भोजपुरी फिल्म में भी काम किया है। इनकी पहली और अब तक की आखिरी भोजपुरी फिल्म है ‘ बम बम बोल रहा है काशी “. इस फिल्म का कलेक्शन भी बहुत ही अच्छा रहा था और ये फिल्म बहुत ही सुपर-डुपर हिट भी हुयी थी।

 


हमारे ये न्यूज़ भी जरूर पढ़ें……

• वायरल न्यूज़, फेल छात्रों को पास कराने की कीमत 2000 रूपये, क्या है पूरी सच्चाई ?

• कान्स फ़िल्म फेस्टिवल में दिखा दीपिका का जलवा

• ये है आईपीएल के इतिहास के 10 बड़े टीम स्कोर, जानिए कौन है नम्बर वन पर


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *