आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे अजीबोगरीब सवाल, जान कर चौंक जाएंगे आप


IAS की परीक्षा में ज्यादातर दिमागी क्षमता की जाँच करने वाले सवाल पूछे जाते हैं। कई सवाल के जवाब बहुत हीं आसान होते हैं लेकिन फिर भी हर किसी को आसानी से समझ में नही आते हैं। ऐसे-ऐसे दिमाग घुमाने वाले सवाल होते हैं कि कैंडिडेट को समझ में हीं नही आता कि वो क्या जवाब दे।

लिखित परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। तब उसे जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और ‘आउट ऑफ द बॉक्स’ सोचने की क्षमता की। कुल मिलाकर यह एक परीक्षा है श्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ के चयन की। आइये जानते हैं प्रतियोगियों से पूछे गए ऐसे हीं कुछ सवाल और उनके जवाब, जो मजेदार भी है और आसान भी।

आईएएस साक्षात्कार सवाल और जवाब

IAS की परीक्षा
Source

सवाल 1: अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे?

सामान्य तौर पर ऐसे सवाल सुनकर किसी का भी पारा हाई हो जाएगा लेकिन यहाँ प्रतियोगी ने जिस चतुराई से जवाब दिया वो काबिले तारीफ है।

जवाब: सर, मेरी बहन के लिए आपसे अच्छा वर कोई और हो ही नहीं सकता।


इसे भी पढें: IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले अजब-गजब सवाल


सवाल 2: आप सुबह उठें और आपको पता चले कि आप प्रेग्नेंट हैं तो आप सबसे पहले क्या करेंगी?

आमतौर पर कोई भी महिला ये सुनकर थोड़ी असहज हो जाएगी और कई तरह की बातें उसके मन में आने लगेंगे। हालांकि ये सवाल भी एक महिला प्रतियोगी से ये सवाल पूछा गया था और उसने बिल्कुल शांत रहते हुए हीं इसका उत्तर भी दिया। जवाब जानकर आपको यकीन नही होगा कि ये इतना आसान था।

जवाब: मैं बहुत खुश हूंगी और सबसे पहले जाकर अपने पति को यह खबर सुनाऊंगी।




IAS की परीक्षा
Source

सवाल 3: एक बिल्ली के तीन बच्चे हैं। उनके नाम जनवरी, फरवरी और मार्च है। बिल्ली का नाम क्या है।

ये सवाल पढकर अच्छे-अच्छे लोगों का पसीना छूट जाएगा क्यूँकि बिल्ली के तीनों बच्चों के नाम तो पता है लेकिन बिल्ली का नाम नही पता। अगर आप भी ऐसा हीं सोचते हैं तो जरा ठहरिए और सवाल को फिर से पढिए, जवाब उसी में छुपा है। अगर फिर भी समझ में नही आया तो नीचे वाली लाइन देखिए।

जवाब: बिल्ली का नाम “क्या” है।


इसे भी पढें: IAS के इंटरव्यू में पूछा पहले मुर्गी आयी या अंडा, जवाब सुनकर हो जाएंगे हैरान


सवाल 4: एक आदमी नींद के बिना 8 दिन तक कैसे रह सकता है?

वैसे तो ये सवाल सही है लेकिन इस तरह के सवालों का जवाब इन सवालों में हीं छुपा होता है। थोड़ा दिमाग लड़ाइये और जवाब खोजिए। फिर भी जवाब पता नही चला तो नीचे वाली लाइन पढिए।

जवाब: क्योंकि आदमी रात को सोता है, फिर दिन में सोने की क्या जरूरत?






सवाल 5: अगर एक दीवार को बनाने में 8 लोगों को 10 घंटे लगते हैं तो इसे बनाने में 4 लोगों को कितने दिन लगेंगे?

आप सोच रहे होंगे कि मैथ्स का ये आसान सा सवाल आईएएस के इंटरव्यू में क्यूँ पूछा जा रहा है, है न? फिर आप सोचेंगे कि उससे आपको क्या करना है और आप फटाफट मन हीं मन कैलकुलेशन कर के इसका सही जवाब दे देंगे। लेकिन जरा ठहरिए, ये कोई क्लर्क का एग्जाम नही है जो आपसे ऐसे सवाल पूछे जा रहे हैं। ये सवाल सिविल सेवा के इंटरव्यू में पूछा जा रहा है तो उसका जवाब भी तो उसी स्तर का होना चाहिए। अगर अब भी नही समझ में आया तो नीचे इसका जवाब देखिए।

जवाब: एक भी दिन नहीं लगेंगे क्योंकि दीवार तो पहले हीं 8 लोग 10 घंटों में बना चुके हैं।


सवाल 6: मोर एक ऐसा पक्षी है जो अंडे नहीं देता, तो मोर के बच्चे कैसे पैदा होते हैं?

ये सवाल पढकर आपको कुछ दिन पहले एक महानुभाव के कहे हुए कथन याद आ गए होंगे कि मोर के आंसूओं से उसके बच्चे पैदा होते हैं और अगर आप ये जवाब देने जा रहे हैं तो जरा ठहरिए। थोड़ी देर सोचिए कि क्या वाकई में ऐसा होता है? अगर फिर भी आपको ऐसा हीं लगता है तो जरा नीचे इसका जवाब पढ लीजिए।

जवाब: क्योंकि मोरनी अंडे देती है मोर नही। (उम्मीद है सवाल समझ में आ गया होगा)


अगर आपको ये प्रश्नोत्तरी पसंद आई हो तो आगे भी ऐसे हीं सवाल-जवाब पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राईब जरूर करें।

इसे भी पढें:

loading…



5 comments

Leave a Reply