प्याज खाने के ये बेहतरीन फायदे नही जानते होंगे आप


भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाने वाला कच्चा प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। सैंडविच, सलाद या फिर चाट, प्याज सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है। यदि आपको डर है कि प्याज खाने से दुर्गंध आएगी तो खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाइए या ब्रश कर लीजिए, लेकिन प्याज जरूर खाइए। आहार विशेषज्ञों की मानें तो यह यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। यौन शक्ति के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए प्याज एक सस्ता एवं सुलभ विकल्प है। आइए, आज हम आपको बताते हैं प्याज के कुछ ऐसे ही उपयोग और गुणों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।
आइए जानते हैं प्याज़ के फायदे :-
1. कब्ज दूर करे
प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बेहद फायदेमंद हैं। प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है। यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो कच्चा प्याज रोज खाना शुरू कर दीजिए।
2. गले की खराश मिटाए
यदि आप सर्दी, कफ या खराश से पीड़ित हैं तो ताजे प्याज का रस पीजिए। इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है।
3. ब्लीडिंग समस्या खत्म करें
नाक से खून बह रहा हो तो कच्चा प्याज काट कर सूंघ लीजिए। इसके अलावा यदि पाइल्स की समस्या हो तो सफेद प्याज खाना शुरू कर दें।
4. डायबिटीज करे कंट्रोल
रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है। यदि आप डायबिटिक हैं तो इसे खाने के साथ रोज सलाद के रूप में खाएं।
5. दिल से संबंधित बीमारियां खत्म करें
कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है।
6. एनीमिया ठीक करे
रोजाना प्याज खाने से खून की कमी दूर होती है।
7. फैट बर्न करता हैं 
अगर आप अपनी डाइट में प्याज़ को शामिल करेंगे , तो फैट जल्दी बर्न होगा. प्याज़ में एक ऐसी क्वालिटी होती हैं, जो कार्बोहाइड्रेट और मेटाबॉलिज़म को तेज़ कर फैट को जल्दी बर्न करने में मददगार हैं।
8. नींद के लिए फायदेमंद
 
प्याज़ में मौजूद फाइटोकेमिकल्स (केमिकल जिससे सब्ज़ियो और फलो में रंग आता हैं) नींद को बढ़ाते हैं. इसलिए अगर किसी को नींद ना आने की शिकायत हो, उसे प्याज़ खाना शुरू कर देना चाहिए. रात को खाने में प्याज़ को सलाद के रूप में खाए या इसका सूप पिए।
9. मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करता हैं
 
प्याज़ मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करता हैं. इसलिए रोजाना प्याज़ खाना चाहिए. इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो पेनकिलर का काम करते हैं। इसलिए पीरियड्स होने से 4 या 5 दिन पहले इसे खाना शुरू कर दे।
10. डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन कम करता हैं
प्याज़ में मौजूद विटामिन सी और एंटीसेप्टिक तत्व डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करते हैं। यह चेहरे या शरीर पर पड़ने वाले दाग-धब्बो को भी कम करता हैं इसलिए प्याज़ को दही में मिलाकर स्किन पर लगाना चाहिए या इसे फेसपैक में डालना चाहिए। कच्चे प्याज़ के स्लाइस को ऐसे ही फेस पर लगा लेने से फायदा होता हैं. यह सब रोजाना करने पर ना तो दाग-धब्बे पड़ते हैं, बल्कि स्किन भी ग्लो करने लगती हैं।
11. कैंसर से बचाता हैं 
प्याज़ कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी में बहुत ही फायदेमंद हैं. यह हेड, कोलन और गले के कैंसर से बचाता हैं. साथ ही गॅस्ट्रिक और प्रोटेस्ट कैंसर होने के ख़तरे को कम कर देता हैं। ऐसा प्याज़ में मौज़ूद organosulfur के कारण होता हैं. प्याज़ में मौजूद यह तत्व कैंसर को बनाने वाले सेल्स को रोकता हैं।
12. इम्यूनिटी बूस्ट करता हैं.
प्याज़ में मौज़ूद फाइटोकेमिकल्स (केमिकल जिससे सब्ज़ियो और फलो में रंग आता हैं) शरीर में विटामिन सी के असर को बढ़ाते हैं, यानी इस केमिकल की वजह से विटामिन सी शरीर में ठीक से प्रमोट हो पाता हैं। इससे इम्यूनिटी इम्प्रूव होती हैं इतना ही नही अगर आप इसे खाने में रोजाना सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो इससे सर्दी और फ़्लू नही होता हैं।
13. बालो के लिए बेस्ट 
बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। बालों पर प्याज के रस की मालिश करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। इसके अलावा, प्याज का लेप लगाने पर कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले होने लगते हैं।
14. जोड़ों के दर्द में प्याज लाभकारी है
अगर किसी के जोड़ों में दर्द होता हो तो उन लोगों को प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर तकरीबन 6 से लेकर 8 हफ़्तों तक लगातार अपने जोड़ो पर अच्छे से मालिश करनी चाहिए. ज़्यादातर 45 या 50 से ज़्यादा की उम्र के लोगों में यह समस्या देखने को ज़्यादा मिलती है तो उनके जोड़ों के दर्द में प्याज एक असरदार दवाई के रूप में काम कर सकती है इसके अलावा आमवात में भी काफी आराम देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़ें:

loading…



Leave a Reply