सावधान! अगर आप भी कान में हेडफोन लगाते हैं तो इसे जरूर पढ़ लें

जितनी तेजी से आजकल स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है उससे भी कहीं ज्यादा तेजी से युवाओं में हेडफोन के इस्तेमाल करने का चलन बहुत ही आश्चर्यजनक रूप से बढ़ा है। ऐसा हो भी क्यों न, आखिर इससे कानों में डीजे बजने का अहसास जो होता है, आराम से कान में लगाना और बिना किसी को डिस्टर्ब किये मजे से अपनी मनपसंद गाने सुनना। हालांकि रोजाना 1 – 2 घंटे इसका इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन हद तो तब हो जाती जब कोई युवा दिन-दिनभर इसे कानों में लगाए घूमते रहते हैं। यदि आप भी इन्हीं लोगों में से आते हैं तो एक बार इससे होने वाले निम्नलिखित नुकसानों के बारे में भी जरूर जान लें।

इसे भी पढ़ें: यदि आप भी वायरलेस माउस और कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इन खतरों के बारे में जरूर जान लें

1) हेडफोन के इस्तेमाल से हो रहे हैं गंभीर हादसे

हेडफोन के इस्तेमाल से स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या तो होती ही है लेकिन उससे भी बड़ी समस्या ये है कि इसके चक्कर में स्वस्थ्य लोग भी हादसे का शिकार हो जाते हैं। आमतौर पर ऐसा तब होता है जब लोग यात्रा पर होते हैं। कानों में हेडफोन लगाकर बाईक लेकर सड़क पर निकल जायेंगे और बिना किसी दूसरे वाहन के हॉर्न को सुने अपनी ही मस्ती में चलते रहेंगे तो ऐसे में गंभीर हादसे होने की बात से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए जब भी कभी सडकों पर निकलें तो उस समय न तो अपने कानों में हेडफोन लगाएं रखें और न ही मोबाइल से बात करें। यदि ज्यादा जरूरत हो तो पहले सड़क पर से साइड हो जाएँ और तब मोबाइल का इस्तेमाल करें।

Car eccident on road
Image Source :- Google

2) हेडफोन के इस्तेमाल से हो सकती है बहरेपन की समस्या

जब आप ज्यादा साउंड में हेडफोन सुनेंगे तो आपके कान का पर्दा वाइब्रेट होगा जिससे बहरेपन की समस्या भी हो सकती है। इतना ही नहीं, अकसर ऐसे लोगों में सिरदर्द, कानदर्द और नींद न आने की समस्या भी आम बात हो जाती है।

3) हेडफोन शेयर करने से हो सकता है संक्रमण का खतरा

यदि आप भी अपने हेडफोन को अपने दोस्तों या किसी और के साथ शेयर करते हैं तो सावधान हो जाएँ। जब भी कभी आपके दोस्त आपके हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके हेडफोन में उनके कान का संक्रमण आ जाता है। और बाद में जब भी आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके कानों में वो इन्फेक्शन फ़ैल सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं और साथ ही ठीक यही समस्या आपके दोस्तों को भी आ सकती हैं। इसलिए अपने हेडफोन को किसी के भी साथ शेयर नहीं करने की पूरी कोशिश करें।

4) हेडफोन की वजह से आप मानसिक समस्या का शिकार हो सकते हैं

ज्यादा समय तक जो लोग हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं उनमें मानसिक समस्या आनी शुरू हो जाती है और वो हमेशा सुस्त बने रहते हैं। इससे उनके याददाश्त पर भी असर पड़ सकता है और कोई भी काम ढंग से कर नहीं पाते हैं।

5) हेडफोन की वजह से ह्रदय रोग कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है

जो लोग अभी हेडफोन का इस्तेमाल हद से ज्यादा करते हैं भविष्य में उन्हें ह्रदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों से भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे न सिर्फ हमारे कान के उपरी हिस्से प्रभावित होते हैं बल्कि शरीर के अन्दर मौजूद हियरसेल्स पर भी बुरा असर पड़ता है।

  हमारे इन न्यूज़ को भी पढ़ें :-

• अमरुद के इतने सारे चिकित्सीय गुणों के बारे में जानकर चौक जायेंगे आप

• अगर आपके घर में भी कूलर है तो इसे जरूर पढें।

• विश्व योग दिवस: पीएम ने किया योग, कहा फ्री हेल्थ इंश्योरेंस है योग

• यदि आपकी भी याददाश्त है कमजोर तो जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स

• स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो स्वास्थ्य सम्बन्धी इन सुरक्षा के बारे में जरूर जान लें

loading…


Leave a Reply