ATM ने मनाया अपना 50वाँ जन्मदिन, पढिए एटीएम के बारे में कुछ मजेदार बातें


आज की भाग-दौड़ की जिन्दगी में जब भी हमें पैसे की जरूरत होती है हम अपने नजदीकी एटीएम में जाकर पैसे निकाल लाते हैं। हममे से लगभग सभी लोगों ने एटीएम से पैसे निकाले होंगे। लेकिन मै शर्त लगा कर कह सकता हूँ कि आपमें से ज्यादातर लोगों को एटीएम यानि ऑटोमेटेड टैलर मशीन के इतिहास के बारे में ज्यादा पता नही होगा।





एटीएम के बारे में कुछ मजेदार बातें:-

1) दूनिया का सबसे पहला एटीएम 27 जून 1967 को लंदन में बार्कलेज बैंक ने लगाया था। इस तरह 27 जून 2017 को एटीएम ने अपनी 50वां जन्मदिन मनाया।

2) एटीएम का अविष्कार जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। जॉन शेफर्ड का जन्म 23 जून 1925 को मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में हुआ था। उस वक्त भारत पर अंग्रेजो का शासन था।

3) जॉन शेफर्ड एक बार जब पैसे जमा करने बैंक गए तब तक बैंक बन्द हो चुका था। तभी उनके दिमाग में यह ख्याल आया कि क्यूँ न एक ऐसी मशीन बनाऊँ जो चॉकलेट मशीन की तरह काम करे बस उसमे से चॉकलेट की जगह पैसे निकले।

4) लंदन में पहला एटीएम लगने के 20 साल बाद भारत में पहला एटीएम सितंबर 1987 में लगा था।


ATM Automated Tailor Machine
Image Source: punjabkesari.in

5) भारत में सबसे पहला एटीएम सिटी बैंक और उसके बाद एचएसबीसी बैंक ने बम्बई (आज मुम्बई) में अपनी ब्रांच के पास लगाए थे।

6) रिजर्व बैंक से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार भारत में जून 2016 तक 2,15,039 एटीएम थे।

7) एटीएम लगाना बहुत हीं खर्चीला साबित होता है। एक एटीएम लगाने पर बैंक को लगभग 2 करोड़ रूपये खर्च करने पड़ते हैं। उसके बाद उसके मेंटेनेंस पर हर महीने लगभग 50,000 रूपये तक का खर्च आता है।



8) आरबीआई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जून 2016 तक भारत में प्रति 5,855 व्यक्तियों पर एक एटीएम है। अगर राज्य की बात करें तो सबसे बढिया औसत गोवा का है वहाँ 1929 लोगों पर औसतन एक एटीएम है जबकि इस मामले में बिहार का औसत सबसे खराब है। बिहार में 13,438 लोगों पर औसतन एक एटीएम है।

इसे भी पढें: जानिए जीएसटी के बाद क्या होगा सस्ता और क्या पड़ेगा महंगा

9) अगर दुनिया की बात की जाए तो दक्षिण कोरिया का औसत सबसे अच्छा है। दक्षिण कोरिया में प्रति एक लाख लोगों पर 278 एटीएम है उसके बाद मकाउ में प्रति एक लाख पर 254 एटीएम है। वहीं भारत में प्रति एक लाख लोगों पर औसतन सिर्फ 19.7 एटीएम है।

10) सबसे उँचे जगह पर एटीएम की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड भारत और पाकिस्तान दोनों के पास है। पाकिस्तान में दुनिया का सबसे ऊँचाई वाली जगह पर एटीएम मौजूद है। नैशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कुंजेरब पास पर 15,397 फीट की ऊंचाई पर एटीएम लगा रखा है। वहीं सिक्किम के नाथूला में 14,300 फीट की ऊंचाई पर स्थित एटीएम दूसरे नंबर पर आता है। इसके अलावा भारत में फ्लोटिंग एटीएम भी है, जो कि एक जैटी पर लगाया गया है।

इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply