पीएम मोदी के अमेरीका दौरे का दिखा असर, भारतीयों को मिला ये तोहफा

हाल ही में भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी 3 दिवसीय अमेरिकी दौरे पर गए थे और उन्होंने वहां के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाक़ात किया था और उनके साथ डिनर भी किया था। साथ ही दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के सम्बन्धों को और भी बेहतर बनाने का जो वादा किया था उसका असर अब अमेरिका में दिखना शुरू हो गया है। अमेरिका ने भारतीयों को सौगात देते हुए इन्हें अपने ‘ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम‘ में सम्मिलित कर लिया है और साथ ही अब उन्हें वहां में प्री-अप्रूवल और लो-रिस्क ट्रेवल्स का दर्जा भी दिया जायेगा।

America Airport
Image Source :- https://en.wikipedia.org

इतना ही नहीं, अमेरिका ने भारत से पहले कोलंबिया, मैक्सिको, पनामा, सिंगापुर, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, अर्जेंटीना, जर्मनी जैसे कुछ देशों को ये सौगात दे रखा है। अमेरिका के इस प्रोग्राम के अंतर्गत अब वहां के कुछ ख़ास हवाई अड्डों पर भारतीय नागरिकों को प्री-अप्रूवल के बाद डायरेक्ट प्रवेश मिल जायेगा। इसके साथ ही अब उन्हें कस्टम अधिकारियों के सवालों का सामना उन्हें नहीं करना पड़ेगा।

America airport
Image Source :- http://www.af.mil

इतना ही नहीं, भारतीय राजदूत नबजेत सरना ने पहले भारतीय के तौर पर अमेरिका में इस छूट का लाभ भी उठा लिया है और ऐसा होने के साथ ही भारत दुनिया का 11 वाँ ऐसा देश बन गया है जो अमेरिका के इस लिस्ट में शामिल हुआ है। हालांकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए भारतीय नागरिक को पासपोर्ट और फिंगरप्रिंट्स सहित कुछ अन्य जरूरी कागजात भी दिखाने होंगे और साथ ही अभी तक इस योजना में भारत के लिए अमेरिका के 53 हवाई-अड्डे और 15 प्री-अप्रूवल लोकशन को ही शामिल किये गए हैं।

हमारे इस न्यूज़ को भी पढ़ें: फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर ने नरेन्द्र मोदी पर किया शायराना ट्वीट

गौरतलब है कि पीएम मोदी आज 4 जुलाई को इजराइल के दौरे पर भी जा रहे हैं जहाँ वे वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाक़ात करेंगे और दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत बनाने के विषय पर चर्चा करेंगे। हालांकि, इससे पहले भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजराइल के दौरे पर जा चुके हैं लेकिन नरेन्द्र मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो वहां का दौरा करेंगे।

हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• छापे के बाद प्रेस कॉंफ्रेंस के दौरान महिला पत्रकार पर भड़के तेजस्वी यादव

• जानिये अमेरिकी झंडे पर पेशाब करने वाली महिला ने अपने बचाव में क्या कहा?

• सरकार ने शुरू किया जीएसटी ट्रेनिंग कोर्स, आप भी उठा सकते हैं फायदा

• Operation Entebbe: जब युगांडा में घुसकर अपने अपहृत प्लेन को छुड़ा लाए थे इजरायली कमांडोज

• यूपी के दबंग विधायक राजा भैया की बहन के साथ ट्रेन में छेड़छाड़ और मारपीट, भाभी संग जा रही थी ससुराल

loading…


Leave a Reply