क्या आप जानते हैं कि अक्षय कुमार को खिलाड़ी कुमार क्यूँ कहा जाता है

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर अक्षय कुमार ने आज 9 सितम्बर को अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। हाल ही में अक्षय कुमार ने कुछ सफल फ़िल्में जैसे “टॉयलेट एक प्रेम कथा”, “पैडमैन” और “गोल्ड” दी है जो की उनकी अब तक की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म भी है। अक्षय कुमार के आज देश और विदेश में कई फैन है। कुछ लोग उनके ऐक्शन के दीवाने हैं तो कुछ उनकी कॉमेडी के और कुछ तो उनके देशभक्ति वाली फिल्मों से उनके कायल हो गए हैं।

खिलाड़ी कुमार
Image: Google

अक्षय कुमार ने बॉलिवुड में अपने करियर की शुरुआत एक ऐक्शन हीरो के तौर पर की थी। उन्होंने लीड हीरो के तौर पर 1991 में फिल्म ‘सौगंध’ से बॉलिवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने ‘वक्त हमारा है’, ‘सैनिक’, ‘ऐलान’, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘मोहरा’ और ‘सुहाग’ जैसी ऐक्शन फिल्मों में काम किया। लेकिन सही मायने में उनकी ऐक्शन हीरो की इमेज फिल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ से बनी। इस फिल्म में उनके ऑपोजिट रेखा और रवीना टंडन लीड रोल में थीं।


इसे भी पढ़ें: Birthday Special : देखिए अक्षय कुमार के 20 मशहूर डायलॉग्स हिन्दी में


उन्हें बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार के नाम से जाना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अक्षय कुमार को खिलाड़ी क्यूँ कहा जाता है? बतौर हीरो सौगन्ध से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाले अक्षय की पहली सफल फिल्म “खिलाड़ी” थी जो कि एक सस्पेंस थ्रिलर थी जिसके बाद उनकी एक अलग हीं पहचान बन गई।

आज कल अक्षय देश और सामाजिक महत्व की फिल्में बनाने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं लेकिन एक जमाना था जब अक्षय कुमार लगातार एक के बाद एक सुपरहिट फिल्म दे रहे थे और मजे की बात ये थी कि उन सभी फिल्मों के नाम मे ‘खिलाड़ी’ शब्द जरूर होता था। खिलाड़ी नाम वाली फिल्मों के सफल होने के कारण हीं अक्षय कुमार को खिलाड़ी कुमार कहा जाने लगा।

खिलाड़ी कुमार
Image: Google

आइये जानते हैं अक्षय कुमार की उन फिल्मों के नाम जिनमें खिलाड़ी शब्द जुड़ा हुआ है। खिलाड़ी, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, खिलाड़ियो का खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, खिलाड़ी 420, और सबसे अंत में खिलाड़ी 786 जो की 2012 में रिलीज हुई थी। अब तो आपको पता चल गया होगा कि आखिर अक्षय हीं क्यूँ हैं खिलाड़ी कुमार।

हालांकि ऐक्शन हीरो के अलावा एक दौर में अपनी रोमांटिक छवि के लिए भी मशहूर रहे हैं। उस दौर में अक्षय का नाम शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन, पूजा बत्रा और आयशा जुल्का जैसी ऐक्ट्रेसेस से जुड़ा लेकिन बाद में उनकी शादी हुई सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल की बेटी ट्विंकल खन्ना से। शादी से पहले अक्षय का ट्विंकल के साथ अफेयर काफी समय तक मीडिया की सुर्खियों में रहा।

90 के दशक के अंत में अचानक अक्षय कुमार की इमेज ऐक्शन हीरो से कॉमिडी किंग के तौर पर स्थापित होने लगी। यह शुरुआत हुई फिल्म ‘हेराफेरी’ से इसके बाद तो अक्षय ने कॉमिडी फिल्मों की लाइन लगा दी। इस दौर में आवारा पागल दीवाना, मुझसे शादी करोगी, गरम मसाला, दीवाने हुए पागल, फिर हेरा फेरी, हे बेबी, भूलभुलैया, वेलकम, सिंह इज किंग, चांदनी चौक टू चाइना, दे दना दन, हाउसफुल, खट्टा मीठा, ऐक्शन रीप्ले और जॉली एलएलबी 2 जैसी सुपरहिट कॉमिडी फिल्मों की लाइन ही लगा दी। इसके बाद अक्षय कुमार की इमेज कॉमिडी किंग की बन चुकी थी।

सच्ची खबर की टीम की ओर से अक्षय कुमार को आगामी जीवन की शुभकामनाएं।



इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *