IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले अजब-गजब सवाल


आईएएस का लिखित एग्जाम जितना कठिन होता है उससे भी ज्यादा कठिन उसका इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू में कैंडिडेट से जो सवाल पूछा जाता है उस सवाल का उसे सूझबूझ से एक सटीक जवाब देना होता है। लेकिन हर साल इस इंटरव्यू की कड़ी तैयारी करने वाले प्रत्याशी भी इस इंटरव्यू को पास नहीं कर पाते हैं। आइए जानते हैं IAS इंटरव्यू में पूछे गए कुछ ऐसे हीं सवाल के बारे में जिसका आईएएस कैंडिडेट ने सही उत्तर देकर चयनित भी हुआ।

IAS इंटरव्यू
Source

सवाल: यदि आपको किसी तीन कमरे में भेजा जाए तो आप किस कमरे में जाना पसंद करेंगे?

  • पहले कमरे में जहां आग लगी हुई है।
  • दूसरे कमरे में जहां पांच हत्यारे बंदूक के साथ तैयार हैं।
  • या फिर तीसरे कमरे में जहां एक शेर पिछले 1 महीने से बिना कुछ खाए रह रहा है।

इस सवाल को सुनकर कई प्रत्याशी सोच में पड़ जाएंगे और जवाब नहीं दे पाएंगे ।

जवाब: सही जवाब है तीसरा कमरा

अब आपके मन में यह सवाल उठेगा कि आखिर तीसरा कमरा ही क्यों, तो हम आपको बता दें तीसरा कमरा सबसे ज्यादा सुरक्षित है। क्योंकि शेर बिना खाए ज्यादा से ज्यादा 2 हफ्ते तक जिंदा रह सकता है । और इस सवाल में बताया गया है कि वह पिछले 1 महीने से कुछ खाया नहीं है इसका मतलब शेर उस कमरे में मर चुका होगा। तो इन तीन कमरों में से सबसे सुरक्षित कमरा तीसरा कमरा हीं है।




इसे भी पढें: IAS के इंटरव्यू में पूछा पहले मुर्गी आयी या अंडा, जवाब सुनकर हो जाएंगे हैरान

सवाल: Here और There में क्या अंतर होता है?

इस सवाल को सुनकर कई प्रत्याशी सोच में पड़ सकते हैं। कुछ तो इसका हिंदी अर्थ बता देंगे जैसे Here का “यहाँ” और There का “वहाँ”। लेकिन सोचने वाली बात ये है कि इतना आसान सवाल आईएएस के इंटरव्यू में क्यूँ पूछा जाएगा। बहरहाल जिस कैंडिडेट से पूछा गया उसने इस सवाल का जवाब सूझबूझ से दिया। आइए देखते हैं कैंडिडेट ने इस सवाल का क्या जवाब दिया ।

जवाब: कैंडिडेट ने कहा Here और There में सिर्फ “T” का अंतर है।

सवाल: अगर मेरे 8 बच्चे हैं और उनकी एक-एक बहने हैं । तो बताओ मेरे कितने बच्चे हैं ?

इस सवाल को सुनकर कई प्रत्याशी सोच में पड़ जाएंगे और जल्दी-जल्दी में इसका गलत उत्तर दे बैठेंगे । पर हम आपको बता दें यह सवाल आप अच्छे से पढ़े और फिर इसका जवाब शांति से देने की कोशिश करें। आइए देखते हैं इसका सही उत्तर क्या होगा ।

जवाब: 9 बच्चे हैं । उन 8 बच्चों की एक-एक बहने हैं, मतलब उन सबकी एक ही बहन है।

इसे भी पढें: पढिए दिमाग घुमा देने वाले अजब सवाल के गजब जवाब

सवाल: एक बच्चा पाकिस्तान के लाहौर में पैदा हुआ, फिर भी वह पाकिस्तानी नहीं है | ऐसा क्यों?

यह सवाल सुनने में बहुत ही कठिन लगता है क्योंकि इसका जवाब दे पाना लगभग नामुमकिन लगता है। पर हमें थोड़ा दिमाग लगाकर इस सवाल का जवाब देना चाहिए। आइए देखते हैं इस सवाल का सही उत्तर क्या होगा।

जवाब: क्योंकि वह बच्चा 1947 से पहले पैदा हुआ था। हालांकि इसका दूसरा जवाब है कि उसके पिताजी भारतीय नागरिक हैं लेकिन उसकी माँ पाकिस्तानी है और बच्चे के जन्म के समय वह पाकिस्तान में रही होगी। जैसा कि आप सभी को पता है 1947 में पाकिस्तान नहीं था और अब भारतीय कानून के अनुसार एक व्यक्ति दो देशों की नागरिकता नही रख सकता है इसलिए अगर वह बच्चा, भारतीय पुरूष का है तो वह पाकिस्तानी में जन्म लेने के बावजूद भी पाकिस्तानी नही होगा।



इसे भी पढें:

loading…




Leave a Reply